Move to Jagran APP

पराली जलाने वालों पर कार्रवाई नहीं की तो संबंधित अधिकारी पर होगी कार्रवायी : डीसी

धान की कटाई के बाद किसानों द्वारा खेतों में आग लगाने के मामले का नोटिस लेते हुए हिदायत की गई है कि यदि किसी भी अधिकारी और कर्मचारी ने लापरवाही की तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 12:20 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 12:20 AM (IST)
पराली जलाने वालों पर कार्रवाई नहीं की तो संबंधित अधिकारी पर होगी कार्रवायी : डीसी
पराली जलाने वालों पर कार्रवाई नहीं की तो संबंधित अधिकारी पर होगी कार्रवायी : डीसी

जागरण संवाददाता, पटियाला : धान की कटाई के बाद किसानों द्वारा खेतों में आग लगाने के मामले का नोटिस लेते हुए हिदायत की गई है कि यदि किसी भी अधिकारी और कर्मचारी ने लापरवाही की तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीसी कुमार अमित इस बारे में बुधवार को यहां जिला प्रशासनिक कांपलेक्स में जिला में कटाई के सीजन के दौरान लगने वाली आग के मामलों संबंधी समीक्षा मीटिग कर रहे थे।

loksabha election banner

डीसी ने एसडीएम के नेतृत्व में टीमों का गठन करते हुए कहा कि टीम के सदस्यों में कृषि विभाग का एडीओ और सहकारी सभाओं का एआर शामिल होंगे। वह आग लगने वाले स्थान पर तुरंत पहुंचकर कार्रवाई को यकीनी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि यह यकीनी बनाया जाए कि पटवारी और पंचायत सचिव आग की कोई भी घटना होने पर इस संबंधित कार्रवाई और साथ ही उच्चाधिकारियों को सूचित करना यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि गांवों में कितने हैप्पी सीडर, सुपर एसएमएस, मलचर, रोटावेटर, पैडी हैं। इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए संबंधित स्टाफ लिक का प्रयोग करके यह पता लगा सकता है और किसानों को भी इस संबंधित जागरूक करके मशीनरी का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि गांवों में बनाए गए किसान सहायक और प्रगतिशील किसानों को लाभ देने और पराली न जलाने के लिए जागरूक करने वालों के नाम प्रशासन स्टेट अवार्ड के लिए सिफारिश के लिए भेजगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.