Move to Jagran APP

मानवाधिकार आयोग के पास पहुंचा लुधियाना जेल में सन्नी की मौत का मामला

पटियाला लुधियाना जेल में बंद हवालाती सनी की मौत के बाद शुरू हुए विवाद में नया मोड़ आ गया है। सन्नी के जीजा नवीन कुमार ने जेल अधिकारियों पर रिशवत ना देने की रंजिश में उसकी हत्या करने के आरोप लगाए हैं। नवीन ने बताया कि उन्हें अन्य कैदियों के परिवार से संपर्क दौरान पता चला है कि जेल अधिकारियों ने चेकिग दौरान सन्नी से मोबाइल पकड़ा था और इसके बदले में उन्होंने सन्नी से 50 हजार रूपए रिशवत मांगी थी। जिसे सन्नी ने देने से इंकार कर दिया और इसी रंजिश पहले सन्नी की पिटाई की और बाद में उसके मुंह में जबरदस्ती कोई जहरीली वस्तु डाल दी जिससे उसकी मौत हो गई। वहीं पुलिस जांच और कार्रवाई से असंतुष्ट सन्नी सूद के जीजा नवीन कुमार ने एक जेल अधिकारी को घटना के लिए जिम्मेवार ठहराते हुए इसकी शिकायत मानव अधिकार कमिशन के पास कर दी है। उन्होंने कहा कि सन्नी की हत्या के लिए जिम्मेवार अधिकारियों को सजा दिलाकर ही वो चैन से बैठेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 06:29 AM (IST)
मानवाधिकार आयोग के पास पहुंचा लुधियाना जेल में सन्नी की मौत का मामला
मानवाधिकार आयोग के पास पहुंचा लुधियाना जेल में सन्नी की मौत का मामला

गौरव सूद, पटियाला

loksabha election banner

लुधियाना जेल में बंद हवालाती सन्नी सूद की मौत के बाद शुरू हुए विवाद में नया मोड़ आ गया है। सन्नी के जीजा नवीन कुमार ने जेल अधिकारियों पर रिश्वत न देने की रंजिश के चलते उसकी हत्या करने के आरोप लगाए हैं। नवीन ने बताया कि उन्हें अन्य कैदियों के परिवार से संपर्क के दौरान पता चला है कि जेल अधिकारियों ने चेकिग के दौरान सन्नी से मोबाइल पकड़ा था और इसके बदले में उन्होंने 50 हजार रुपये रिश्वत मांगी थी। जिसे सन्नी ने देने से इन्कार कर दिया और इसी के चलते पहले सन्नी की पिटाई की और बाद में उसके मुंह में जबरदस्ती कोई जहरीली वस्तु डाल दी, जिससे उसकी मौत हो गई। वहीं पुलिस जांच और कार्रवाई से असंतुष्ट सन्नी सूद के जीजा नवीन कुमार ने एक जेल अधिकारी को घटना के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए इसकी शिकायत ऑनलाइन रविवार को मानवाधिकार आयोग को दी है। नवीन का कहना है कि सन्नी की हत्या के लिए जिम्मेवार अधिकारियों को सजा दिलाकर ही वो चैन से बैठेंगे।

उधर, सन्नी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी परिवार को मिल चुकी है, लेकिन इसमें मौत का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है। इसमें सिर्फ शरीर पर मामूली चोटों का विवरण दिया गया है। जिसमें बाई आंख पर तीन, बाएं घुटने पर एक और बाएं कंधे पर चोटों के दो निशान मिले हैं, लेकिन इन्हें मौत के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। मौत का असल कारण बिसरा रिपोर्ट के आने के बाद ही पता चल सकेगा।

--------------------

लुधियाना जेल मामले की सीबीआइ से जांच की मांग

लुधियाना जेल मामले की शिकायत जहां मानवाधिकार आयोग के पास कर दी गई है। वहीं पीड़ित पक्ष ने इस बारे में सीबीआइ जांच की भी मांग की है। इस बारे में नवीन ने कहा कि राज्य की कोई भी एजेंसी इस मामले की निष्पक्ष जांच नहीं कर सकती, क्योंकि इस मामले में अधिकारियों के शामिल होने की बात सामने आने से सरकार की बदनामी होगी। इसलिए लुधियाना जेल मामले की जांच सीबीआइ द्वारा करवाई जानी चाहिए, ताकि सच सामने आ सके।

-------------

जहर निगलने से हुई सन्नी की मौत : पुलिस

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दर्ज पुलिस द्वारा डॉक्टरों को मुहैया करवाई गई जानकारी के अनुसार सन्नी की मौत जहर निगलने से हुई है, जिसके चलते उसके मुंह से झाग भी निकल रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक 26 जून को शाम करीब 7.25 बजे सन्नी ने कोई जहरीली वस्तु निगल ली थी, जिसके चलते उसकी हालत बिगड़ गई। हालत ज्यादा बिगड़ने के चलते एसएमओ जेल ने उसे सिविल अस्पताल लुधियाना रेफर कर दिया। जिसके बाद उसे लुधियाना से मृत हालत में राजिदरा अस्पताल पटियाला लाया गया।

---------------

पीड़ित परिवार का जेल प्रशासन से सवाल

अगर सन्नी की मौत जहर निगलने से हुई, तो जहर जेल में पहुंचा कैसे?

परिवार ने पुलिस की रिपोर्ट का चैलेंज करते हुए सवाल पूछा है कि अगर सन्नी ने जेल में कोई जहरीली वस्तु निगली है, तो जेल प्रशासन इस बात का जवाब दे कि उसके पास जहरीली वस्तु कहां से आई। जेल में जहां सुरक्षा में इतने कड़े इंतजाम होते हैं, ऐसे में जहरीली वस्तु कैदी के पास कैसे पहुंची। इसकी भी जांच होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.