Move to Jagran APP

गुम हुआ फोन लौटाने में मदद करेगा साइबर क्राइम सेल

मोबाइल फोन गुम होने पर अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि साइबर क्राइम सेल की टीम आपके गुम हुए इस फोन को बरामद करने में पूरी मदद करेगी और फोन लौटाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 05:28 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 05:28 AM (IST)
गुम हुआ फोन लौटाने में मदद करेगा साइबर क्राइम सेल
गुम हुआ फोन लौटाने में मदद करेगा साइबर क्राइम सेल

जागरण संवाददाता, पटियाला : मोबाइल फोन गुम होने पर अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि साइबर क्राइम सेल की टीम आपके गुम हुए इस फोन को बरामद करने में पूरी मदद करेगी और फोन लौटाएगी। एसएसपी दीपक पारिक के निर्देशों पर पटियाला की साइबर क्राइम सेल की टीम ने पिछले दस महीने के दौरान गुम हुए 50 मोबाइल फोन मंगलवार को उनके मालिकों को लौटाए। एसएसपी दीपक पारिक ने कहा कि फोन गुम होने के बाद अक्सर लोग परेशान हो जाते थे कि अब यह बरामद नहीं होगा लेकिन अब ऐसा कतई नहीं होगा। लोगों को उनका गुम हुआ फोन वापस दिलाया जाएगा, जिसके लिए साइबर क्राइम सैेल की टीम को जिम्मा सौंपा है। ऐसे होगी साइबर क्राइम सेल की वर्किंग

loksabha election banner

मोबाइल फोन गुम कितने भी साल पहले गुम हुआ है, यह महत्व नहीं रखता है। शिकायतकर्ता के लिए बस एक शिकायत की कापी और फोन के आइईएमआइ नंबर की जरूरत पड़ेगी। शिकायत मिलने के बाद साइबर क्राइम सेल की टीम इसे ट्रेस करने के लिए तकनीकी तरीका अपनाएगी ताकि फोन की लोकेशन व इसे इस्तेमाल करने वाले तक पहुंच कर सके। एसएसपी दीपक पारिक ने कहा कि फोन सस्ता हो या महंगा, बस इसके गुम होने की शिकायत की कापी व डिटेल साइबर क्राइम सेल को पहुंचनी चाहिए। इसके बाद सेल के मौजूदा इंचार्ज एसआइ प्रीतपाल सिंह व उनकी टीम के मेंबर फोन को तलाश कर आपको पहुंचा देंगे।

24 घंटे खुला रहेगा साइबर क्राइम सेल

साइबर क्राइम सेल से जुड़ी शिकायत देने के लिए लोगों को एसएसपी आफिस में नहीं जाना पड़ेगा। वजह यह है कि पुलिस कंट्रोल रूम की तर्ज पर साइबर क्राइम सेल का कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है, जहां पर लोग 24 घंटे में कभी भी शिकायत दे सकेंगे। 24 घंटे की सुविधा का उद्घाटन जल्द ही किया जाएगा। दो महीने में 21.70 लाख रिफंड करवाए

एसएसपी दीपक पारिक ने बताया कि साइबर क्राइम सेल ने पिछले दो महीने के अंदर ही ठगी के शिकार हो चुके लोगों को 21 लाख 70 हजार रुपये लौटाने वाले अहम भूमिका निभाई है। लोगों के साथ पेटीएम, फोनपे, कैश फ्री, मोबक क्विक जैसे मोबाइल एप के जरिए ठगी हुई थी, जिसकी शिकायत के बाद साइबर क्राइम टीम ने यह पैसा रिफंड करवा दिया और ठगी करने वाले के खाते फ्रीज करवा दिए थे। इसके अलावा सेल ने जीएसए इंडस्ट्रीज नामक कंपनी के खाते से आठ लाख 94 हजार 222 रुपये निकाले जाने की शिकायत की जांच के बाद कंपनी के सीनियर मैनेजर को काबू किया था। सीनियर मैनेजर अमरजीत वर्मा निवासी प्रेम कालोनी राजपुरा के खिलाफ केस दर्ज कर इसे गिरफ्तार करवाते हुए पैसा कंपनी को रिफंड करवा दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.