जागरण संवाददाता, पटियाला : पटियाला जिले की आठ विधानसभा सीटों पर शिरोमणि अकाली दल (शिअद), आम आदमी पार्टी ने सभी आठों उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। वहीं, कांग्रेस ने अब तक छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं और पटियाला सिटी-एक की सीट तय कर ली है। फिलहाल कांग्रेस की ओर से शुतराणा की सीट पर उम्मीदवार घोषित न करने से पेंच फंस गया है। भाजपा, पंजाब लोक कांग्रेस व अकाली दल (संयुक्त) की ओर से पंजाब में अब तक किसी भी सीट से प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है।

शुतराणा हलके की सीट के लिए कई दावेदार सामने आ चुके हैं जिसके कारण कांग्रेस की 31 सीटों की दूसरी लिस्ट में यह नाम साफ होगा कि वहां से किसे चुनाव मैदान में उतारा जा रहा है। इस समय निर्मल सिंह शुतराणा विधायक हैं। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के खिलाफ आवाज बुलंद की थी। उन्होंने अपने हलके में विकास कार्य न होने के कारण कैप्टन अमरिदर सिंह के आवास न्यू मोती पाग पैलेस के समक्ष धरना देने की बात कही थी। उसके बाद उनको कोरोना की शिकायत हुई तो वे राजिदरा अस्पताल में दाखिल हुए। वहां पर इलाज में कमी के कारण वे प्राइवेट अस्पताल में इलाज के लिए चले गए थे। उस वक्त भी यह मामला काफी गर्म हुआ था कि आखिर उन्होंने मुख्यमंत्री के शहर में स्थित राजिदरा अस्पताल के बजाय प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाने को तरजीह क्यों दी है। हाल ही में पटियाला में आए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के पटियाला व समाना तक ही सीमित रहने का भी एतराज किया था कि वे समाना से ही लौट गए जबकि उन्हें शुतराणा में आकर हालत देखनी चाहिए थी।

इस बारे में निर्मल सिंह शुतराणा के पुत्र एवं जिला परिषद के वाइस चेयरमैन सतनाम सिंह शुतराणा ने कहा कि मेरे पिता तीन बार विधायक रहे हैं व वरिष्ठ कांग्रेस नेता हैं। वर्ष 2002 से 2007 तक, 2007 से 2012 तक एवं 2017 से 2022 तक विधायक रहे हैं। इसी बीच 2012 से लेकर 2017 तक अकाली दल की बीबी वनिदर कौर लूंबा विधायक रहीं हैं। इसलिए वरिष्ठता के आधार पर उन्हें टिकट मिलनी चाहिए। वैसे उनके साथ ही मैंने भी टिकट के लिए आवेदन कर रखा है। अगर पार्टी उन्हें भी सीट देगी तो वे भी जीतकर दिखाएंगे। ये हैं कांग्रेस की टिकट के दावेदार

शुतराणा हलके में कांग्रेस की टिकट के लिए निर्मल सिंह शुतराणा का विरोध हो रहा है और वहां पर दो दावेदार टिकट की मांग कर रहे हैं। उनमें मौजूदा एआइजी दविदर सिंह धूरी और दरबारा सिंह बणवाला हैं। उन्होंने भी शुतराणा हलके में अपने बैनर व पोस्टर लगा दिए हैं। परंतु यह आने वाली 31 उम्मीदवारों की लिस्ट बताएगी कि वहां से कांग्रेस हाईकमान किसका नाम घोषित करती है।

Edited By: Jagran