Move to Jagran APP

चिप की मदद से पोल्ट्री फीड कंपनी का धर्मकांटा हैक किया

राजपुरा पटियाला पोल्ट्री फार्म के लिए फीड का लोडेड ट्रक लेकर पहुंचे एक ड्राइवर ने कंपनी के धर्मकांटा को चिप लगाकर हैक कर लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 12:48 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 12:48 AM (IST)
चिप की मदद से पोल्ट्री फीड कंपनी का धर्मकांटा हैक किया
चिप की मदद से पोल्ट्री फीड कंपनी का धर्मकांटा हैक किया

जागरण संवाददाता, राजपुरा, पटियाला : पोल्ट्री फार्म के लिए फीड का लोडेड ट्रक लेकर पहुंचे एक ड्राइवर ने कंपनी के धर्मकांटा को चिप लगाकर हैक कर लिया। हैकिग के बाद जैसे ही लोडेड ट्रक को कांटे पर रखा, तो इसका वजन बिल के अनुसार बताने लगा। ट्रक से बोरियां उतारी तो बिल के अनुसार लिखी बोरियों में से 161 बोरियां कम पाई गई। कंपनी के अधिकारियों ने चेकिग की तो कांटे के नीचे तारों को काटकर जोड़ी गई चिप को बरामद कर पुलिस को शिकायत कर दी। मामला दो अक्टूबर का है, जिसके बाद पुलिस ने पड़ताल के बाद आरोपित ड्राइवर शमशाद खान निवासी अमलोह फतेहगढ़ साहिब के खिलाफ थाना खेड़ी गंडिया में केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। यह मामला फैट एंड फीड्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी गाजीपुर के डायरेक्टर शाम सुंदर की शिकायत पर दर्ज हुआ है। चोरी हुई बोरियों की कीमत करीब तीन लाख रुपये बताई जा रही है।

loksabha election banner

ये है मामला : न्यू दशमेश कालोनी राजपुरा निवासी शाम सुंदर सिगला ने बताया कि गांव गाजीपुर में स्थित राजा फैट एंड फीड्स प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर के पद पर तैनात हैं। उनकी कंपनी पोल्ट्री फार्म के लिए फीड बनाने का काम करती है। कंपनी ने 2 अक्टूबर को आयल मिल से सोयाबीन डीओसी मंगवाई थी। यह ट्रक दो अक्टूबर को पहुंचा तो धर्मकांटे पर वजन करने पर सही पाया गया। लेबर ने ट्रक से बोरियां उतारे जाने पर 161 बोरियां कम पाई गई, जबकि बिल में 710 बोरियों का जिक्र था। कांटे पर बोरियां का वजन पूरा दिखा रहा था जबकि बोरियां कम थी। जांच करने पर इलेक्ट्रानिक्स कांटे के नीचे चिप लगाई मिल गई, तो पुलिस को बुलाकर केस दर्ज करवा दिया। डायरेक्टर शाम सुंदर ने कहा कि हो सकता है कि आरोपित ने पहले भी इस तरह से चोरी की हो, लेकिन उनकी कंपनी में पहली बार ऐसा मामला सामने आया है। रात को ट्रक लाने के बाद ड्राइवर अनलोड होने तक यहीं पर रूकते हैं, इस दौरान ही चिप को फिट किया गया होगा।

रिमोट की मदद से काम करता थी चिप

पुलिस के अनुसार आरोपित ने रात के समय धर्मकांटे की तारें काटने के बाद इस चिप को तार के साथ जोड़ दिया था। यह चिप एक डिवाइस के रूप में है, जो एक रिमोट से चलती है। जैसे ही ट्रक कांटे पर वजन चेक करने के लिए खड़ा किया तो रिमोट से वजन को बढ़ा दिया गया। हैकिग की वजह से मीटर पर बिल के बराबर का वजन दिखाने लगा, जबकि उसमें वजन कम था। इस तरह से आरोपित ने हैकिग कर ठगी की कोशिश की।

थाना खेड़ी गंडिया के इंचार्ज कुलविदर सिंह ने कहा कि फिलहाल चिप को कब्जे में लेने के बाद इसकी जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.