Move to Jagran APP

मतदान के लिए घर से निकलने से पहले जान लें अपने शहर के मौसम का हाल, गर्मी बढ़ने के आसार

जागरण संवाददाता पटियाला लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनजर आखरी चरण का 19 मई रविवार को राज्य में मतदान होना है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 12:35 AM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 12:35 AM (IST)
मतदान के लिए घर से निकलने से पहले जान लें अपने शहर के मौसम का हाल, गर्मी बढ़ने के आसार
मतदान के लिए घर से निकलने से पहले जान लें अपने शहर के मौसम का हाल, गर्मी बढ़ने के आसार

जागरण संवाददाता, पटियाला : लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनजर आखरी चरण का 19 मई रविवार को राज्य में मतदान होना है। मतदान के लिए घर से निकलने से पहले जान लें कि शहर के मौसम का हाल जान लें। ताकि मौसम के कारण मतदान दौरान आपको परेशानी ना झेलनी पड़े और मौसम के अनुसार मतदान कर सकें। मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान में बताया है कि 19 मई को पटियाला में दोपहर के वक्त तेज धूप खिलेगी, जिससे न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 37 डिग्री तक पहुंचेगा। हालांकि कुछ समय तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भी आशा है। लेकिन तापमान में बढ़ोतरी के कारण दोपहर के समय वोटर्स को घर से निकालना मुश्किल साबित होगा, जबकि सुबह और शाम तापमान में हल्की गिरावट के चलते ज्यादा वोट कास्ट होने की उम्मीद है।मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 16 के मुकाबले 17 और 18 मई को न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती। दोपहर में तापमान बढ़ने की वजह से गर्मी बढ़ेगी, हालांकि सुबह और शाम के वक्त पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी। इन दिनों बादलों के साथ हल्की बारिश होने की आशंका भी है। जबकि 19 मई को कुछ इलाकों में बादल छाए रहने की उम्मीद है लेकिन मौसम में बढ़ोतरी के कारण किसी प्रकार की कोई राहन मिलने की आशा नहीं है।

loksabha election banner

बॉक्स

गर्मी से बचाव के लिए बरतें सावधानियां

1. खुले शरीर धूप में न निकलें। अगर निकलना ही पड़े तो धूप में निकलने पर सिर अवश्य ढंके। आंखों पर सन ग्लासेस लगाएं और हो सके तो सफेद या हल्के रंग के कॉटन के कपड़े ही पहनें।

2. अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह ना जाएं। खासकर एसी में बैठे रहने के बाद तुरंत धूप में ना निकलें।

3. तेज धूप से आंखों के बचाव के लिए सिर पर टोपी का इस्तेमाल भी करें। ऐसा करने से सूरज की किरण आपके चेहरे पर पहुंच नहीं बना पाती। साथ ही आपकी आंखों को उसकी किरणों से सुरक्षित रखती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.