Move to Jagran APP

वेबसाइट से नौवीं से 12वीं तक का स्ट्डी मटीरियल मुफ्त में करें डाउनलोड

पटियाला सीबीएसई एफिलेटेड महंगे स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाले पेरेंट्स के लिए एक राहत की खबर है। खबर है कि अब सीबीएसई में पढ़ाने वाले बच्चों के पेरेंट्स को बच्चों की किताबों पर पैसे खर्च करने से राहत मिली है। पेरेंट्स अब केवल वेबसाइट पर जाकर 9वीं से 12वीं तक के सभी सब्जेक्ट्स की एनसीईआरटी किताबें ई-बुक के रूप में डाउनलोड करके एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। बुक्स के अलावा टेस्ट बुक्स सॉल्यशून नए पैट्रन के अनुसार ऑबजेक्टिव क्वेस्चन सेंपल पेपर और पिछले करीब 15 साल के सॉल्वड पेपर भी वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। ताकि स्टूडेंट्स कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए एग्जाम की आसानी से तैयारी कर अच्छे नंबर हासिल कर सकें।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 06:29 AM (IST)
वेबसाइट से नौवीं से 12वीं तक का स्ट्डी मटीरियल मुफ्त में करें डाउनलोड
वेबसाइट से नौवीं से 12वीं तक का स्ट्डी मटीरियल मुफ्त में करें डाउनलोड

गौरव सूद, पटियाला

loksabha election banner

सीबीएसई से एफिलेटेड स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाले अभिभावकों के लिए एक राहत की खबर है। इसके तहत सीबीएसई में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले अभिभावकों को किताबों पर पैसे खर्च करने से राहत मिली है। पेरेंट्स अब केवल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सीबीएसई डॉट ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर 9वीं से 12वीं तक के सभी सब्जेक्ट्स की एनसीईआरटी किताबें ई-बुक के रूप में डाउनलोड करके परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। किताबों के अतिरिक्त टेस्ट बुक्स सॉल्यशून, नए पैट्रन के अनुसार ऑबजेक्टिव क्वेस्चन, सैंपल पेपर और पिछले करीब 15 साल के सॉल्वड पेपर भी वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं, ताकि विद्यार्थी कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए परीक्षा की आसानी से तैयारी कर अच्छे नंबर हासिल कर सकें।

इसके अतिरिक्त यह सारा स्ट्डी मटीरियल ई-मेल और वाट्सएप पर भी मंगवाया जा सकता है। इसके लिए +918905629969 पर वाट्सएप और ईमेल एड्रेस स्कूल एट द रेट ऑफ सीबीएसई डॉट ऑनलाइन पर मैसेज भेजना होगा और कुछ ही मिनट में सारा स्ट्डी मटीरियल आपके पास होगा। बता दें कि यह वेबसाइट हर विद्यार्थी तक शिक्षा पहुंचाने के मकसद से प्राइवेट तौर पर वर्षा कनोडिया द्वारा चलाई रही है। इसका मकसद परीक्षा में सभी विद्यार्थियों को समान अवसर प्रदान करना है।

----------------

जल्द ऑनलाइन लेक्चर भी होंगे अपलोड

फिलहाल नौवीं से 12वीं तक का स्ट्डी मटीरियल ही ई-कंटेंट के रूप में वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। अगले पड़ाव में ऑनलाइन लेक्चर भी विद्यार्थियों को मुहैया करवाने का प्लान है। इस पर भी काम चल रहा है। वर्षा ने बताया कि फिलहाल वेबसाइट को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है और रोजाना 10 हजार से ज्यादा नए यूजर्स वेबसाइट विजिट कर रहे हैं।

------------------

नवंबर तक सिगल क्लिक से मिलेगा सारा स्ट्डी मैटीरियल

इस संदर्भ में वेबसाइट चला रही वर्षा कनोडिया ने बताया कि वेबसाइट पर करीब 50 प्रतिशत स्टडी मटीरियल अपलोड हो चुका है और बाकी 50 प्रतिशत स्ट्डी मटीरियल भी नवंबर लास्ट तक अपलोड हो जाएगा। जिसके बाद स्टूडेंट्स बिना किसी फीस के नि:शुल्क वेबसाइट पर क्लिक करके सारा स्ट्डी मटीरियल प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कुछ बुक्स पब्लिशर्स बच्चों से किताबों की मनमानी कीमत वसूलते हैं, जिसके चलते हर एक विद्यार्थी के लिए यह संभव नहीं होता है कि वह किताब खरीदकर परीक्षा की तैयारी कर सके और अच्छे नंबर हासिल कर सके।

---------------

कोट्स

सेशन की शुरूआत से ही विद्यार्थियों के पास होगा स्ट्डी मटीरियल : कोऑर्डिनेटर

इस संदर्भ में सीबीएसई कोऑर्डिनेटर अमृत औजला ने कहा कि यह एक अच्छा कदम है। इससे विद्यार्थी बिना कोई पैसा खर्च किए सारा स्ट्डी मटीरियल पढ़ सकेंगे। वहीं साल की शुरुआत से ही विद्यार्थियों के पास सारा स्ट्डी मटीरियल होगा और सेशन की शुरुआत से विद्यार्थी सिलेबस की तैयारी करने में सक्षम होंगे। हालांकि असल किताब के मुकाबले ऑनलाइन किताबें पढ़ने में थोड़ी परेशानी जरूर होती है। मगर, विद्यार्थी इन किताबों को ऑनलाइन डाउनलोड करके प्रिट भी करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.