Move to Jagran APP

ASI का हाथ काट गुरुद्वारे में छिपे निहंग, कमांडो आपरेशन में महिला सहित 11 काबू, भारी मात्रा में हथियार बरामद

पटियाला में कर्फ्यू के दौरान पास मांगने पर निहंग सिंहों (निहंग सिख) ने पुलिस पर हमला कर दिया। इस दौरान निहंगों ने एक एएसआइ की कलाई काट दी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 09:16 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 06:19 PM (IST)
ASI का हाथ काट गुरुद्वारे में छिपे निहंग, कमांडो आपरेशन में महिला सहित 11 काबू, भारी मात्रा में हथियार बरामद
ASI का हाथ काट गुरुद्वारे में छिपे निहंग, कमांडो आपरेशन में महिला सहित 11 काबू, भारी मात्रा में हथियार बरामद

जेएनएन, पटियाला। पटियाला सनौर रोड पर बनी बड़ी सब्जी मंडी के बाहर मेन गेट पर निहंग सिंहोंं (निहंग सिख)  ने पुलिस पर हमला कर दिया। रविवार सुबह करीब 6 बजे हुए इस हमले में एक एएसआइ के हाथ कलाई कटकर अलग हो गई, जबकि थाना सदर इंचार्ज बिक्कर सिंह और एक अन्य मुलाजिम जख्मी हुआ है। घटना के बाद निहंग एक गुरुद्वारे में छिप गए। उन्हें बाहर निकालने के लिए कमांडो एसएसपी पटियाला मनदीप सिंह सिद्धू के साथ गुरुद्वारेे के अंदर घुसे। काफी देर तक गोलियों का आवाजें आती रही। 

loksabha election banner

कमांडो ने गुरुद्वारे से महिला सहित 11 लोगों को काबू किया है। एक निहंग जख्मी हुआ है।  आपरेशन के दौरानडेरे के प्रमुख निहंग बलविंदर सिंह ने कमांडो पर तलवार से हमला किया तो जवाबी कार्रवाई में कमांडो ने आरोपित की टांग पर गोली मारकर काबू किया। डेरे में बलविंदर सिंह के अलावा उसका बेटा पत्नी और समर्थक रहते हैं।

पुलिस ने डेरे से एक एयर पिस्टल, एक देसी पिस्टल, एक पिस्तौल, सात जिंदा व पांच चले हुए कारतूस, एक 9 एमएम का की पिस्तौल व तीन कारतूस, 10 तलवारें, दो पेट्रोल बम, चार गंडासी, दो लोहे की राड, एक तीर कमान, आठ भाले, माचिस की दस डिब्बियां, दो पेट्रोल बम, भुक्की-भांग की करीब सात बोरियां, केमिकलनुमा तरल पदार्थ की 38 बोतलें, 10 घोड़े-घोड़ियां, आठ गैस सिलेंडर और 39 लाख रुपये की नगदी बरामद हुई है।

गुरुद्वारे से बरामद हथियार।

एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि एक गाड़ी में सवार होकर करीब 5 निहंग सिंह सब्जी मंडी पहुंचे थे। यहां सब्जी मंडी के स्टाफ ने इन लोगों की गाड़ी को रोककर कर्फ्यू पास के बारे में पूछा था, ताकि मंडी में बेवजह भीड़ न हो। पास न होने पर इन लोगों ने सब्जी मंडी के स्टाफ के साथ झगड़ा करते हुए पुलिस की नाकाबंदी पर लगा बैरिकेड तोड़ गाड़ी भगाने की कोशिश की। इसके बाद बाद मुलाजिमों ने इनकी गाड़ी को घेर लिया।

गुस्साए निहंग तलवार लेकर पुलिस पर हमला कर इन्हें जख्मी करने के बाद मौके से फरार हो गए। निहंग सिंह बलबेड़ा एरिया में बने गुरुद्वारा खिचड़ी साहब के रहने वाले बताए जा रहे हैं। वह घटना के बाद गुरुद्वारे में छिप गए। पुलिस अधिकारी पीछा करते हुए इस गुरद्वारे में पहुंच गए। पुलिस पार्टी निहंग हमलावरों को सरेंडर करने के लिए चेतावनी देती रही। एडीजीपी राकेश चंद्र और कमांडो फोर्स भी मौके पर पहुंची। एडीजीपी खुद कमान संभाले रहे। पटियाला जोन के आइजी जतिंदर सिंह मौके पर पहुंचेेे। उन्होंने भी सरेंडर के लिए चेतावनी दी, लेकिन डेरे में बने गुरुद्वारा साहिब के अंदर से निहंग पुलिस को गालियां देते हुए धमकियां देते रहे। इसके बाद कमांडो नेे मोर्चा संभाला।

यह भी पढ़ें : कटी कलाई हाथ में लेकर स्कूटी पर अस्पताल पहुंचा ASI, हर कोई कर रहा बहादुरी को सलाम

इनको किया गया गिरफ्तार

आइजी जतिंदर सिंह औलख ने बताया कि डेरा मुखी बलविंदर सिंह (50) निवासी करहाली, गोली लगने से जख्मी निर्भय सिंह, बंत सिंह (50), डेरा मुखी का बेटा जगमीत सिंह (22) निवासी अमरगढ़, गुरदीप सिंह (24), नन्ना, जंगीर सिंह (75), मनिंदर सिंह (29), जसवंत सिंह (55), दर्शन सिंह निवासी धीरू माजरी, सुखप्रीत कौर पत्नी जगमीत सिंह की गिरफ्तारी हुई है। इन लोगों के खिलाफ पसियाणा थाना व थाना सदर में दो मामले दर्ज हुए हैं। डेरा मुखी व अन्य कुछ लोगों का अपराधिक रिकार्ड भी है, जिसे वेरीफाई कर रहे हैं।

एएसआइ पीजीआइ रेफर

घटना के बाद जख्मी को राजिंदरा अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। कलाई कटने से जख्मी हुए एएसआइ की हालत गंभीर होने के कारण उसे पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया, जहां उसका आपरेशन सफल रहा। 

कई जिलों में हो चुके हैैं पुलिस पर हमले

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में पंजाब पुलिस बहुत उल्लेखनीय कार्य कर रही है। पूरे प्रदेश में कफ्र्यू लगे होने से कई लोगों को भोजन से लेकर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस जरूरतमंदों की मदद कर रही है। बच्चों के लिए दूध पहुंचाने से लेकर बीमारों को दवाइयां पहुंचाने का कार्य पुलिस मुलाजिम कर रहे हैैं। इतना ही नहीं, पुलिस कर्मचारियों ने बच्चों को किताबें भी पहुंचाई हैैं।

कोरोना जैसी महामारी को रोकने के लिए ही सरकार ने कफ्र्यू लगाया हुआ है। यह लोगों के भले के लिए ही है, लेकिन कुछ लोग कफ्र्यू का उल्लंघन कर रहे हैैं। पुलिस ऐसे लोगों को जब समझाती है तो वे उलझ जाते हैैं। कई लोग तो मारपीट पर उतारू हो जा रहे हैैं। रविवार को पटियाला में निहंग सिंहों द्वारा पुलिस पर हमला किया। कफ्र्यू के दौरान इससे पहले भी पुलिस टीम पर हमले की घटनाएं हो चुकी हैैं।

11 अप्रैल

पटियाला में शनिवार को थाना घग्गा की पुलिस टीम पर बाजीगर बस्ती के कुछ लोगों ने हमला कर दिया। तीन युवकों का चालान काटने पर लोग भड़क गए थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

11 अप्रैल

मानसा के गांव ठुठियांवाली में लोगों ने पुलिस पार्टी पर हमला कर दिया। पुलिस कफ्र्यू में बाहर निकले लोगों को घरों में रहने की नसीहत दे रही थी, लेकिन लोग गुस्सा हो गए। हमले में एक एएसआइ घायल हो गया। पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया। लोगों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने पुरुषों व महिलाओं पर बल प्रयोग किया।

छह अप्रैल

जालंधर में नूरमहल क्षेत्र के गांव पंडोरी जगीर में गश्त कर रहे पुलिस मुलाजिमों पर पेट्रोल बम से हमला कर दिया गया। होमगार्ड का एक जवान बुरी तरह से झुलस गया, जबकि एक एएसआइ बाल-बाल बच गए। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

26 मार्च

नवांशहर में राहों क्षेत्र में कफ्र्यू के दौरान लोग पुलिस टीम से उलझ गए। पुलिस ने एसआइ की वर्दी फाडऩे और हमला करने के आरोप में लोगों पर केस दर्ज किया।

25 मार्च

अबोहर के गांव ख़ूबबन में कफ्र्यू का उल्लंघन कर रहे लोगों ने मना करने पर ईंटों से पुलिस पर हमला कर दिया। पुलिस ने दस से अधिक लोगों पर केस दर्ज कर पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.