Move to Jagran APP

धूप से बचने के कारण कमजोर हो रहीं हड्डियां

पटियाला हड्डी रोगों से संबंधित बीमारियों की सलाह के लिए दैनिक जागरण कार्यालय में हेलो जागरण करवाया गया। इस दौरान व‌र्द्धमान महावीर हेल्थ सेंटर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपइंदर सिंह (एमएम ऑर्थो) ने लोगों को रोगों से संबंधित उपचार बताया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 11:38 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 11:38 PM (IST)
धूप से बचने के कारण कमजोर हो रहीं हड्डियां
धूप से बचने के कारण कमजोर हो रहीं हड्डियां

जागरण संवाददाता, पटियाला : हड्डी रोगों से संबंधित बीमारियों की सलाह के लिए दैनिक जागरण कार्यालय में हेलो जागरण करवाया गया। इस दौरान व‌र्द्धमान महावीर हेल्थ सेंटर के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपइंदर सिंह (एमएम ऑर्थो) ने लोगों को रोगों से संबंधित उपचार बताया। उन्होंने कहा कि धूप से लगातार बचने के कारण विटामिन डी की कमी से हड्डियां मुलायम होना शुरू हो जाती हैं। कई जगह पानी में फ्लोराइड की मात्रा हड्डियों की बीमारी को बढ़ा रही है। उन्होंने हड्डी रोग व जोड़ों की समस्याओं से संबंधित पाठकों के सवालों के जवाब दिए। डॉ. दीपइंदर सिंह ने कहा कि लाइफ स्टाइल में बदलाव की वजह से काफी संख्या में लोग हड्डी रोग से पीड़ित हो रहे हैं। उम्र के साथ होने वाले दर्द से (जो कमर की हड्डी, गर्दन की हड्डी में होते हैं) से हड्डियां कमजोर हो जाती है। इसे चिकित्सकीय भाषा में ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है। वहीं, घुटने आदि जोड़ों में कार्टिलेज खत्म होने की वजह से जोड़ आपस में रगड़ खाने लगते हैं जिससे तेज दर्द होता है। इसे ऑस्टियोअर्थराइटिस कहा जाता है। खानपान का रखें ख्याल

loksabha election banner

खाने में कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं। कैल्शियम के लिए हरी सब्जी, दूध आदि लें और सुबह व शाम की धूप से विटामिन डी की कमी को पूरा करें। दिन में दो बार एक-एक ग्लास दूध जरूर लें। अगर आप शाकाहारी हैं, तो खाने में सोयाबीन, सप्राइउट्स, पनीर, ब्रोकली और दूध को जरूर शामिल करें। व्यायाम हड्डियों के लिए सबसे बड़ा टॉनिक

डॉ. दीपइंदर सिंह ने बताया कि व्यायाम हड्डियों के लिए सबसे बड़ा टॉनिक है। विशेषज्ञ डॉक्टर, फीजियोथैरेपिस्ट की सलाह पर व्यायाम करें। हर जोड़ चाहे वह घुटना हो, कूल्हा हो या कमर हो, सबके व्यायाम अलग हैं। सैर को भी अपने टाइम टेबल में शामिल करें और स्वस्थ पुरुष को रोजाना फिट रहने के लिए 10 पुशअप जरूर करें, क्योंकि व्यायाम के बिना दवा लेने का भी कोई फायदा नहीं है। रोजाना 45 मिनट धूप में रहना जरूरी

रोजाना कोहनी से नीचे और घुटने से नीचे वाले हिस्से का कम से कम 45 मिनट धूप में रहना जरूरी है। इससे शरीर में विटामिन-डी की कमी नहीं होगी। जिससे हड्डियों में दर्द की शिकायत से भी राहत मिलेगी।

सवाल : कमर के नीचले हिस्से में तीन साल से दर्द है। पेनकिलर लेकर काम चला रहा हूं। स्थाई इलाज बताएं?

--रविदर सिंह, बडूंगर

आपको अपने जीवनस्तर में बदलाव की जरूरत है। रोजाना व्यायाम करें। इसके साथ ही एक्सरे जरूर करवाएं और एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह लें। सवाल : मेरी उम्र 52 साल है। घुटनों के जोड़ों में दर्द की शिकायत है और यह परेशानी दो साल से है।

-- अंजू गर्ग, राजपुरा

सभी टेस्ट करवाएं और माहिर डॉक्टर की सलाह लें। अगर सारे टेस्ट नॉर्मल हैं, तो इसका उपचार जोड़ प्रत्यारोपण ऑपरेशन से होता है। ज्यादा उम्र होने के कारण डॉक्टर ऑपरेशन करवाने की सलाह भी नहीं देते हैं।

सवाल : चार साल पहले ऑपरेशन करवाया था। दोबारा उसी हड्डी में फ्रेक्चर हो जाने के कारण बेड पर हैं। क्या करें?

-- प्रभ दयाल, राजपुरा

वैसे दोबारा सर्जरी भी हो सकती है। इसके लिए आप पुरानी रिपोर्ट के साथ अस्पताल आकर दिखाएं। रिपोर्ट देखकर ही आगे बता सकते हैं।

सवाल : मेरी उम्र 22 साल है। मेरी गर्दन में दर्द होता है। कमर और घुटने में भी दर्द शुरू हो रहा है।

--अवनीत कौर, खालसा कॉलोनी

इसके लिए कुछ विशेष दवाएं होती हैं जो डॉक्टर की निगरानी में लेनी होती हैं। यह बीमारी ज्यादातर जवान लोगों में पाई जाती है, पर एक बार जांच करानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.