Move to Jagran APP

दुबई से लौटे दोस्तों में एक कोरोना पॉजिटिव, लुधियाना से रेफर महिला की भी मौत

पटियाला 24 मार्च को दुबई से लौटे दो दोस्तों में से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई जबकि उसका साथी कोरोना के प्रभाव से बच गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 12:02 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 06:08 AM (IST)
दुबई से लौटे दोस्तों में एक कोरोना पॉजिटिव, लुधियाना से रेफर महिला की भी मौत
दुबई से लौटे दोस्तों में एक कोरोना पॉजिटिव, लुधियाना से रेफर महिला की भी मौत

जागरण संवाददाता, पटियाला : 24 मार्च को दुबई से लौटे दो दोस्तों में से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई जबकि उसका साथी कोरोना के प्रभाव से बच गया। पुलिस ने देवी मेहमान दारी इलाके को सील कर दिया है और पॉजिटिव व्यक्ति के घर को सेहत विभाग ने अपनी निगरानी में कर लिया। सेहत विभाग के अनुसार बस स्टैंड के नजदीक देसी मेहमानदारी व जट्टां वाला चौतरा वासी व्यक्ति छह दिन पहले ही दुबई से लौटे।

loksabha election banner

एहतियात के तौर पर दोनों को उनके घर में ही क्वारंटाइन किया गया। रविवार रात उनमें से 31 वर्षीय युवक की तबीयत बिगड़ी तो दोनों को राजिंदरा अस्पताल में दाखिल कर सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए। देर शाम रिपोर्ट आने पर एक पॉजिटिव पाया गया। सिविल सर्जन डॉ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि पॉजिटिव व्यक्ति के घर व इलाके को सील कर दिया है। उधर पॉजिटिव केस सामने आने के बाद लोगों में डर है। लोगों का कहना है कि सोमवार को ही उन्होंने चाय का लंगर लगाया था। हालांकि उसमें पीड़ित युवक शामिल नहीं हुआ लेकिन डर है कि कहीं इसका बुरा प्रभाव न पड़ जाए।

उधर राजिदरा अस्पताल में कोरोना वायरस की पॉजिटिव महिला की देर शाम मौत हो गई। 42 वर्षीय यह महिला लुधियाना के अमर कॉलोनी की रहने वाली थी। सोमवार देर रात ही उसे लुधियाना के सिविल अस्पताल से पटियाला रेफर किया गया। सुबह रक्त की जांच के लिए नमूने लिए गए, लेकिन शाम को रिपोर्ट आने से पहले ही उसकी मौत हो गई। देर शाम आई रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। सिविल सर्जन डॉ. हरीश मल्होत्रा के अनुसार, महिला को सांस की परेशानी थी और वो कुछ दिन पहले दुबई से लुधियाना लौटी थी। उन्होंने कहा कि महिला की मौत कोरोना के कारण ही हुई है, इसके बारे में वे कुछ नहीं कहेंगे। जांच के बाद ही बताया जा सकेगा कि मौत का कारण कोरोना रहा या कुछ और।

--------- फोटो -- 29, 30

घनौर के गांव रामनगर सैणियां के हर घर का सर्वे

हलका घनौर के अधीन पड़ते गांव रामनगर सैणिया में एक अन्य पॉजिटिव युवक के परिवार के सदस्यों को सोमवार को घर भेज दिया गया। उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया गया। सेहत विभाग ने सोमवार को गांव के हर एक घर का सर्वे करके वहां पर रहने वाले लोगों की सेहत की जानकारी हासिल की। जिन लोगों को फ्लू की दिक्कत पेश आई तो उनको गांव में लगाए कैंप में ले जाकर दवाई दिलवाई गई। सिवल सर्जन ने बताया कि 28 मार्च को गांव रामनगर सैणियां के नौजवान के पॉजिटिव पाए जाने के बाद उसके 14 पारिवारिक सदस्यों को राजिदरा अस्पताल में दाखिल करवाया गया। सभी के टेस्ट नेगेटिव आए। गांव में 295 घर हैं और वहां की करीब 2200 आबादी है। उसी कारण सब सेहत सेंटर में एक डॉक्टर की तैनाती कर दी गई है। कैप्टन की सख्ती के बाद 150 अन्य लोगों ने किया संपर्क

पटियाला में एनआरआइ व विदेश घूमकर पटियाला लौटे लोगों की संख्या दो हजार से अधिक हैं। इनमें से बहुत से ऐसे हैं जिन्होंने अपने विदेश से आने की जानकारी सरकार से छिपाई। कैप्टन अमरिदर सिंह के उनके पासपोर्ट कैंसिल करने के आदेशों के बाद 150 लोगों ने सेहत विभाग से संपर्क साधा। डीसी कुमार अमित ने 30 जनवरी 2020 के बाद विदेशों से लौटे नागरिकों और एनआरआइ को हेल्पलाइन नंबर 112 पर सूचना देने की सख्त हिदायत दी। कहा, जो पहले ही अपनी सूचना सिविल प्रशासन, सेहत विभाग और पुलिस को दे चुके हैं उनको अपना विवरण 112 पर देने की जरूरत नहीं है। एनआरआइ और टूरिस्ट वीजा लेकर बाहर गए स्थानीय लोग भी ईमेल आईडी और पोर्टल पर अपनी जानकारी सांझा कर सकते हैं। सेहत विभाग के अनुसार अब तक जिले में 2080 लोग विदेश से लौटकर आए हैं। उनमें से 1659 यात्री 14 दिनों का एकांतवास (क्वारंटाइन) पूरा कर चुके हैं। मंगलवार शाम तक 150 अन्य लोगों ने सेहत विभाग से संपर्क किया। वाट्सएप पर भी दे सकते हैं जानकारी

एनआरआइ अपना विवरण 112 इंडिया मोबाइल एप पर भी दे सकते हैं। ईमेल या वाट्सएप नंबर 9779920404 पर भी विवरण भेज सकते हैं। 112 नंबर केवल तब ही डायल किया जाए जब उपरोक्त प्लेटफार्म पर कोई अपने विवरण भेजने से असमर्थ है। उन सभी को स्व:घोषणा पत्र भी भरकर देना होगा, इसमें नाम, पिता का नाम, पासपोर्ट नंबर, जिस एयरपोर्ट पर लैंड किया उसका नाम और तारीख, पंजाब आने की तारीख और पक्का पता, अब कहां रह रहे हो और किस होटल में रहे। पंजाब में कहां से कहां गए और संपर्क नंबर, ईमेल आदि विवरण भी देने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.