Move to Jagran APP

आढ़तियों का किसानों को एडवांस न देने का फैसला

राजपुरा धान सीजन में फसल के खरीद सिस्टम से खफा आढ़तियों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास करके किसानों को एडवांस में पैसे देने से मना कर दिया है। इससे किसानों को मुश्किल हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:58 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 11:58 PM (IST)
आढ़तियों का किसानों को एडवांस न देने का फैसला
आढ़तियों का किसानों को एडवांस न देने का फैसला

संस, राजपुरा

loksabha election banner

मौजूदा धान सीजन में फसल के खरीद सिस्टम से खफा आढ़तियों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास करके किसानों को एडवांस में पैसे देने से मना कर दिया है। इसके चलते किसानों को मुश्किल हो गई है।

अनाज मंडी राजपुरा के प्रधान हरदीप सिंह लाडा ने बताया कि बुधवार को मंडी में आढ़ती एसोसिएशन की विशेष बैठक में आढ़तियों ने यह फैसला किया है। इस दौरान सभी आढ़तियों ने सर्वसम्मति से अपनी रजामंदी पर मोहर लगा दी है। प्रधान लाडा ने बताया कि इस समय जो धान का सीजन चल रहा है, उसके लिए सरकार ने अभी तक किसी भी आढ़ती को आढ़त व मजदूरी नहीं दी है। इसके बावजूद भी आढ़ती अपनी जेब से पैसे खर्च करके पल्लेदारों व मजदूरों को दिहाड़ी के साथ खर्च दे रहे हैं। भारत सरकार ने पंजाब सरकार को आदेश दिए हैं कि जमींदारों के खाते पोर्टल पर चढ़ाए जाएं। इससे सीधी अदायगी किसानों के खातों में जाएगी। मगर, जो भी पैसा आढ़तियों ने किसानों को एडवांस में दे रखा है, उसके बारे में अभी तक कोई भी हल नहीं निकाला जा सका है। इसी के चलते आढ़तियों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने यह फैसला लिया है कि जब तक केंद्र व पंजाब सरकार आढ़तियों को कोई भरोसा नहीं देती, तब तक किसी भी किसान को एडवांस में अदायगी नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 30 नवंबर तक कोई भी एडवांस किसी भी किसान को नहीं दिया जाएगा। अगर कोई भी आढ़ती किसी भी किसान को एडवांस में रुपये देता है, तो वह अपनी जिम्मेदारी पर दे सकता है। आढ़ती एसोसिएशन इसमें उसकी कोई भी मदद नहीं करेगी और न ही एसोसिएशन उस मुद्दे पर बातचीत करेगी।

इस अवसर पर मेजर सिंह लहल, ओम प्रकाश भटेजा, प्रमोद बब्बर, तरुण कटारिया, महेश पाहुजा, हरी चंद फौजी, अजमेर सिंह, जतिदर नाटी, सुनील कुमार, पूरन चंद, सुरेश कुमार पप्पी, ओम प्रकाश, राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.