Move to Jagran APP

राजपुरा के फोकल प्वाइंट, स्टार व न्यू स्टार एनक्लेव में फैला डायरिया, 76 लोग चपेट में

राजपुरा में फोकल प्वाइंट के साथ स्टार व न्यू स्टार एनक्लेव में डायरिया फैलने के कारण अब तक 76 लोग इसकी चपेट में आ गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 11:58 PM (IST)
राजपुरा के फोकल प्वाइंट, स्टार व न्यू स्टार एनक्लेव में फैला डायरिया, 76 लोग चपेट में
राजपुरा के फोकल प्वाइंट, स्टार व न्यू स्टार एनक्लेव में फैला डायरिया, 76 लोग चपेट में

संवाद सहयोगी, (राजपुरा) पटियाला : राजपुरा में फोकल प्वाइंट के साथ स्टार व न्यू स्टार एनक्लेव में डायरिया फैलने के कारण अब तक 76 लोग इसकी चपेट में आ गए हैं। इसका मुख्य कारण उक्त इलाकों में पीने के पानी की पाइप लाइन सीवरेज की पाइपलाइन के साथ मिक्स होना है। मंगलवार को इलाके में सिविल सर्जन डा. सतिदर सिंह के साथ जिला एपिडिमोलोजिस्ट डा. सुमित सिंह ने दौरा किया जबकि प्रदेश के एपिडिमोलोजिस्ट नोडल आफिसर डा. गगन ने भी इलाके के हालात जाने। सेहत विभाग ने इलाके में 165 घरों का सर्वे किया है जिसमें से 76 लोग ऐसे मिले हैं, जिन्हें दस्त एवं उलटी की शिकायत है। सभी को इलाके में ही लगाए गए कैंप में दवा दे दी गई है। कैंप बुधवार को भी जारी रहेगा।

loksabha election banner

सिविल अस्पताल राजपुरा व सेहत विभाग के डाक्टरों की टीम ने स्टार एनक्लेव में स्थित गुरुद्वारा जोत स्वरूप में कैंप लगाकर मरीजों की जांच शुरू कर दी है। फिलहाल किसी भी मरीज की हालत चिंताजनक नहीं है। सीवरेज का गंदा पानी स्वच्छ पानी के पाइपों में मिक्स होने से लोगों को सोमवार से डायरिया की शिकायत शुरू हो गई। जिसके चलते सेहत विभाग, सीवरेज बोर्ड व आशा वर्करों की टीम ने फोकल प्वाइंट की कालोनियों में पहुंचकर पानी की गुणवत्ता देखी, लोगों से बातचीत करके उनका हालचाल पूछा, उन्हें दवा दी और पानी में डालने वाली क्लोरीन की गोलियां बांटी।

इलाके में रहने वाले कर्मजीत सिंह गांधी, तेजिदर सिंह, गुरजीत सिंह, परमजीत सिंह पाल, अमनदीप सिंह, सुखदेव सिंह, रमेश कुमार ने बताया कि पिछले काफी दिन से इलाके में दूषित पानी की सप्लाई हो रही थी। दूषित पानी पीने के कारण वे डायरिया की चपेट में आए हैं। इनमें से कइयों का इलाज सरकारी अस्पताल तो कइयों का प्राइवेट अस्पतालों में इलाज चल रहा है। पिछले कई दिन से आ रहा था गंदा पानी

फोकल प्वाइंट की स्टार एनक्लेव सहित न्यू स्टार कालोनी के लोगों ने बताया कि पिछले कुछ दिन से टूटियों में गंदा पानी आ रहा था। इस बारे में जब लोगों ने शिकायत की तो इलाके में पानी की सप्लाई बंद कर दी गई और सरकारी पानी की सप्लाई टैंकरों से की जा रही थी। पानी की सप्लाई लाइन काटने से पहले जिन लोगों ने दूषित पानी पीया था उनकी हालत सोमवार दोपहर के बाद खराब होनी शुरू हो गई। सेहत विभाग की टीम ने सोमवार देर शाम इलाके के लोगों को दवाइयां मुहैया करवाईं। सोमवार को घर-घर किए सर्वे के दौरान 41 ऐसे लोग सामने आए जिनको दस्त व उल्टी की शिकायत थी। वहीं, मंगलवार सुबह सेहत विभाग की टीम ने वहां पर कैंप लगा दिया और घर घर सर्वे करवाया। इस दौरान 35 लोग और मिले जिन्हें उल्टी व दस्त की शिकायत थी। सभी को दवा दे दी गई है। सभी की हालत खतरे से बाहर है। घर-घर जाकर मरीजों का हाल जाना, क्लोरीन की गोलियां बांटी

सिविल सर्जन डा. सतिदर सिंह व जिला एपिडिमोलोजिस्ट डा. सुमित सिंह ने बताया कि इलाके में कैंप लगाकर लोगों को दवाइयां दी जा रहीं हैं। सिविल अस्पताल में पूरे इंतजाम किए गए हैं। मरीजों को कोई परेशानी नहीं आने देंगे। उधर, प्रदेश से नोडल आफिसर डा. गगनदीप सिंह ग्रोवर सुबह टीम के साथ फोकल प्वाइंट पहुंचे और मरीजों का हालचाल जाना। इसके अलावा आशा वर्करों की छह सदस्यों की टीम ने भी कुलबीर कौर की अगुआई में घर-घर जाकर मरीजों का हालचाल जाना और उन्हें दवा दी। इसके साथ ही लोगों को पानी की टंकी में डालने वाली क्लोरीन की गोलियां दी गई। स्टार एनक्लेव कालोनी में दूषित आ रहे पानी की शिकायत मिलने के बाद हमने पानी की सप्लाई रोक दी थी। पाइपों में मिक्स हो रहे सीवरेज युक्त पानी को ठीक करने के लिए खोदाई की हुई है। किसी ने उक्त लाइन चालू कर दी जिससे ये समस्या आई है। जल्द ही पाइपों को बदलकर लोगों को स्वच्छ पानी मुहैया करवाया जाएगा।

करनवीर सिंह, एसडीओ, सीवरेज बोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.