Move to Jagran APP

तीन दिन में खुलीं 65 वायल, 52 डोज हुई वेस्ट

लंबे इंतजार के बाद कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की डोज लगनी शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 08:14 PM (IST)
तीन दिन में खुलीं 65 वायल, 52 डोज हुई वेस्ट
तीन दिन में खुलीं 65 वायल, 52 डोज हुई वेस्ट

जागरण संवाददाता, पटियाला : लंबे इंतजार के बाद कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की डोज लगनी शुरू हो गई है। लेकिन सेहत विभाग के कर्मचारी इसे इस्तेमाल करने में गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। ये हम नहीं कह रहे बल्कि आंकड़ें बता रहे हैं। कोविशील्ड वैक्सीनेशन अभियान के दौरान पहले तीन दिन में 65 वायल में से 52 डोज व्यर्थ हो गई।

loksabha election banner

इस बारे में सिविल सर्जन डा. सतिदर सिंह ने कहा है कि अधिकारियों को हिदायत जारी की है कि वे वैक्सीन की डोज के इस्तेमाल में सावधानी बरतें। जब एक साथ हेल्थ वर्कर इकट्ठे हों तो ही वायल को खोलें और अंतिम समय में डोज को हर व्यक्ति तक पहुंचाने का पूरा ध्यान रखें। शनिवार को पहले दिन 25 वायल खुलीं जिसमें से 12 डोज व्यर्थ हो गईं। सोमवार को दूसरे दिन 14 वायल खुलीं जिसमें से 18 डोज व्यर्थ हुईं। इसी तरह ही मंगलवार को 26 वायल खुलीं जिसमें से 22 डोज वेस्ट गईं। एक वायल में 10 डोज होती हैं और उसे कोल्ड स्टोर से बाहर निकालकर खोलने के बाद उसे चार घंटे तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इस तरह एक वायल से 10 लोगों को इजेक्शन लगता है। जहां डोज वेस्ट हुई है उनमें राजिदरा अस्पताल, माता कौशल्या अस्पताल, सिविल अस्पताल राजपुरा व सैनिक अस्पताल का नाम शामिल है। हालांकि सेहत विभाग अभियान के दौरान 10 प्रतिशत तक वेस्टेज को जायज मान रहा है। उधर, फतेहगढ़ साहिब में 12 डोज व्यर्थ गई हैं। अभियान के तीसरे दिन 238 ने लगवाया टीका

कोविड-19 के टीकाकरण अभियान में तीसरे दिन 238 सेहत स्टाफ ने टीका लगवाया। सिविल सर्जन डा. सतिदर सिंह ने बताया कि तीसरे दिन जिले में चार स्थानों पर सेहत कर्मियों को टीके लगाए गए। जिसमें 238 सेहत कर्मियों ने टीका लगवाया। माता कौशल्या अस्पताल से 97, राजिदरा अस्पताल से 23, सिविल अस्पताल राजपुरा से 73 और मिलिट्री अस्पताल में 45 सेहत स्टाफ ने टीके लगवाए। माता कौशल्या अस्पताल में से टीके लगवाने वालों में जिला टीकाकरण अधिकारी डा. वीनू गोयल, डा. प्रनीत कौर, डा. अनिल विज, डा. जनकराज अरोड़ा, डा. वरिदर गर्ग, डा. कर्मजीत कौर, डा. नवीन सारोंवाल, डा. कविता सारोंवाल, डा. सुनंदा शामिल रहे। टीका लगवाने के बाद किसी को भी कोई परेशानी नहीं हुई। डा. सतिंदर ने कहा कि बुधवार को सद्भावना अस्पताल और वीरवार को सिविल अस्पताल नाभा, पटियाला के कोलंबिया एशिया और राजपुरा के नीलम अस्पताल में भी टीके लगाए जाएंगे।

इधर, कोरोना वायरस के 24 पाजिटिव केस मिले

सेहत विभाग को आज मिली 720 रिपोर्टों में से 24 लोग पाजिटिव आए हैं। वहीं, आज 28 मरीज स्वस्थ होकर घरों को लौटे। इसके अलवा आज दो संक्रमित लोगों की मौत हो गई। जिले में अब 238 सक्रिय मरीज हैं। आज मिले केसों में पटियाला शहर से 18, भादसों से एक, नाभा से एक, ब्लाक दूधण साधां से दो, ब्लाक शुतराना से एक और ब्लाक कौली से एक केस मिला। जिन दो संक्रमितों की आज मौत हुई उनमें पहला पटियाला के गोबिद बा़ग में रहने वाला 55 साल का व्यक्ति है, जबकि दूसरा पटियाला के रणजीत नगर का रहने वाला 66 साल का व्यक्ति है। सेहत विभाग ने आज 1410 सैंपल लिए हैं। फतेहगढ़ साहिब में 82 को लगा टीका

संवाद सहयोगी, सरहिद : कोविड वैक्सीन लगाने के चल रहे अभियान तहत आज फतेहगढ़ साहिब के विभिन्न अस्पतालों में 82 सेहत कर्मियों को टीका लगाया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डाक्टर राजेश कुमार ने बताया कि सेहत विभाग की ओर से सिविल अस्पताल फतेहगढ़ साहिब सहित मंडी गोबिदगढ़ तथा इंड्स अस्पताल में 82 सेहत कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई तथा मौजूदा समय में अब तक 241 के वैक्सीन लगाई जा चुकी है। सिविल अस्पताल में वैक्सीन लगवाने के बाद स्पेलिस्ट डाक्टर हरजिदर सिंह ने कहा कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने नंबर अनुसार वैक्सीन जरूर लगवाए ताकि वह निरोग व स्वस्थ रह सके। उधर. मंडी गोबिंदगढ़ में ईएसआई अस्पताल में मंगलवार को 33 स्वास्थ्य कर्मियों व सरकारी तथा प्राइवेट डाक्टरों को वैक्सीन लगाई गई। आज निजी अस्पतालों से डा. नवदीप सिंह बराड़, महिला विशेषज्ञ डा. सवनदीप कौर ने टीका लगवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.