Move to Jagran APP

पटियाला में 443 कैटल शेड बने, 900 का काम जारी

पटियाला गांवों में रहते जरूरतमंद गरीब और अनुसूचित जाति के लोगों को स्वरोजगार के साथ जोड़ने और पशु पालन और डेयरी के धंधे को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार मनरेगा स्कीम के अंतर्गत पटियाला में अब तक पशुओं के लिए 443 कैटल शेड बनाऐ गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 12:29 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 12:29 AM (IST)
पटियाला में 443 कैटल शेड बने, 900 का काम जारी
पटियाला में 443 कैटल शेड बने, 900 का काम जारी

जेएनएन, पटियाला : गांवों में रहते जरूरतमंद, गरीब और अनुसूचित जाति के लोगों को स्वरोजगार के साथ जोड़ने और पशु पालन और डेयरी के धंधे को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार मनरेगा स्कीम के अंतर्गत पटियाला में अब तक पशुओं के लिए 443 कैटल शेड बनाऐ गए हैं। जबकि 1000 अन्य बनने वाले कैटल शेड में से 900 शेड बनाने का काम जारी है। यह बात अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विकास डॉ. प्रीति यादव ने कही।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि डेयरी धंधे को उत्साहित करने के लिए छोटे किसानों सहित एससी, जिनके पास पशु तो हैं परंतु उनके लिए पक्का शेड नहीं है, उनके लिए जिले के सभी गांवों में मनरेगा के अंतर्गत 5-5 कैटल शेड बनाए जा रहे हैं।

एडीसी जिले के गांवों में मनरेगा के अंतर्गत किये गए कार्यों का जायजा लेने के लिए दौरा कर रहे थे, उनके साथ सहायक कमिश्नर यूटी डॉ. निर्मल ओसीपचन भी मौजूद थे। गांव कलेहाना में मनरेगा के अंतर्गत बनाए गए पांच कैटल शेडों का निरीक्षण करने के मौके डॉ. यादव ने बताया कि जिले में 2018-19 दौरान 238 और 2019 -20 दौरान 205 कैटल शेड बनाए गए।

डॉ. प्रीति यादव ने नाभा ब्लाक के गांव ढींगी में मनरेगा के अंतर्गत करीब 13.34 लाख के साथ विकसित किये गए पार्क का निरीक्षण किया। वह गांव के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत बनाया गया कमरा भी देखने गए और गांव में 14.93 लाख रुपये की लागत के साथ बनाई गई गलियों का भी जायजा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.