Move to Jagran APP

डेंगू के 36 केस पॉजीटिव, लारवा मिलने पर काटे 34 चालान

डेंगू के प्रति सेहत विभाग इस बार काफी चौकस नजर आ रहा है

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 12:14 AM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 12:14 AM (IST)
डेंगू के 36 केस पॉजीटिव, लारवा मिलने पर काटे 34 चालान
डेंगू के 36 केस पॉजीटिव, लारवा मिलने पर काटे 34 चालान

जागरण संवाददाता, पटियाला : डेंगू के प्रति सेहत विभाग इस बार काफी चौकस नजर आ रहा है, जिसका पता इस बात से साफ तौर पर लगता है कि बीते साल के मुकाबले आज तक डेंगू के केस मात्र 10 प्रतिशत पॉजीटिव हैं। हर सप्ताह शुक्रवार के दिन सेहत विभाग की और से मनाए जाने वाले ड्राइ-डे के चलते आज भी टीमों ने जिले भर में 634 घरों की न केवल चेकिग की, बल्कि घरों में मिलने वाला लारवा भी नष्ट करवाया है। शुकव्रार को सेहत विभाग व नगर निगम सहित नगर काउंसिल की टीमों ने लारवा मिलने पर 34 लोगों के चालान काटे हैं, जिसमें 26 पटियाला शहर में काटे, जबकि सात चालान राजपुरा शहर में काटे हैं।

prime article banner

हर शुक्रवार को मनाया जाता है ड्राइ-डे

एपीडीमॉलोजिस्ट डॉ. सुमित सिंह ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए प्रत्येक शुक्रवार को ड्राई-डे मनाया जा रहा है। इसके अधीन उनकी टीमों ने अरना बरना चौक, बुक्स मार्केट, दाल दलिया चौक, राघोमाजरा, त्रिपड़ी टाउन इलाकों में चेकिग करके लारवा नष्ट करवाया हैं, बल्कि कई घरों में डेंगू का लारवा मिलने पर उनके चालान भी काटे।

जिले में 7899 घरों की चेकिंग, 634 के चालान काटे

सिविल सर्जन डॉ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि अब तक 36 केस डेंगू के सामने आए हैं, जबकि पिछले साल इस माह तक यह केस 349 थे। पॉजिटिव केसों में 17 केस पटियाला शहर के हैं और बाकी जिले के अन्य शहरों में से मिले हैं। इस साल के सीजन में आज तक 634 चालान काटे जा चुके है,ं जबकि कुल 7899 घरों से लारवा नष्ट करवाया जा चुका है । डॉ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि डेंगू और चिकनगुनिया को रोकने के लिए सेहत विभाग की टीमों की तरफ से हर प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले साल डेंगू के प्रभावित एवं हाई रिस्क एरिया पर विशेष नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया से कि डेंगू टेस्ट की सुविधा सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही है और प्राइवेट लेबोरेटरियों में एलीजा टेस्ट के लिए अधिक से अधिक 600 रुपये फीस निर्धारित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK