Move to Jagran APP

20717 घरों की चेकिंग, 134 मकान मालिकों को चेतावनी

पटियाला सेहत विभाग की टीमों ने डेंगू की रोकथाम के लिए शुक्रवार को ड्राई-डे पर जिले में 20717 घरों को चेक किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 11:55 PM (IST)
20717 घरों की चेकिंग, 134 मकान मालिकों को चेतावनी
20717 घरों की चेकिंग, 134 मकान मालिकों को चेतावनी

जागरण संवाददाता, पटियाला : सेहत विभाग की टीमों ने डेंगू की रोकथाम के लिए शुक्रवार को ड्राई-डे पर जिले में 20717 घरों को चेक किया। 134 घरों में लारवा मिलने पर मकान मालिकों को चेतावनी नोटिस जारी किए। अब तक विभाग ने 588 स्थानों से लारवा नष्ट करवाया है। जिन घरों में डेंगू का लारवा मिला उनको चेतावनी दी है कि अगर अगली बार उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि गली मोहल्लों में पैरा मेडिकल स्टाफ और आशा वर्करों ने अपने अधीन क्षेत्रों में घर-घर जाकर डेंगू पैदा करने के स्त्रोत चेक किए। सेहत टीमों ने पटियाला शहर में सेंचुरी एंक्लेव, दर्शना कॉलोनी, बसंत विहार, रविदास नगर, फैक्ट्री एरिया, गोबिदपुरा, जोड़ियां भट्ठियां, पुराना लाल बाग, सुई गरां मोहल्ला के घरों में लारवा चेक किया। जहां पर लारवा मिला वहां पर दवा टैमीफास का छिड़काव किया।

एपीडीमॉलोजिस्ट डॉ. सुमित सिंह ने कहा कि अब बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। लोग अपने घरों में, छत पर पड़े टूटे फूटे बर्तनों को चेक करें, जिससे इनमें पानी इकट्ठा न हो सके। उन्होंने कहा कि डेंगू बुखार एडीज नाम के मच्छर के काटने से होता है, जो सा़फ पानी में पैदा होता है। वो एक ढक्कन पानी में एक बार सो से सवा सो तक अंडे दे सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.