जागरण संवाददाता, पठानकोट: कोरोना के कम होते ग्राफ को देखते हुए जिला प्रशासन ने पहले आठ घंटे और अब बारह घंटे दुकानें खोलने की छूट दे दी है, लेकिन बावजूद इसके कारोबारियों को इसका ज्यादा लाभ मिलता नजर नहीं आ रहा। कारोबारियों का कहना है कि गर्मियों में शाम सात बजे के बाद तो कारोबार शुरू होता है, परंतु गाइडलाइन अनुसार उन्हें अपनी दुकानें बंद करनी पड़ती हैं। ऐसे में प्रशासन की ओर से मिली छूट से कारोबार जगत को उतनी राहत नहीं मिली है, जितनी मिलनी चाहिए।

कारोबारियों ने कहा कि जिला प्रशासन ने सुबह सात से शाम सात बजे तक बारह घंटे दुकानें खोलने का समय दिया है, लेकिन सारा कारोबार एक समय पर शुरू नहीं होता है। कारोबार के मुताबिक जो जरूरी वस्तुओं वाली दुकानें हैं उन्हें सात की बजाय शाम भले शाम पांच बजे तक कर दिया जाए, लेकिन बाकी कारोबारियों को रात्रि नौ बजे तक का समय दिया जाए। इससे जहां बाजार खुलने के दो समय हो जाएंगे, वहीं कारोबारियों को राहत मिलेगी। इसके साथ ही बाजारों में भीड़ पर भी नियंत्रण हो जाएगा।

सुबह नौ से रात नौ बजे तक खोलने दें दुकानें

कोरोना को लेकर लोग सजग हो गए हैं। इसी कारण, कोरोना का ग्राफ कम होने के कारण सरकार लगातार छूट दे रही है, जिला प्रशासन द्वारा सुबह सात से शाम सात बजे तक का जो समय दिया है उसमें थोड़ी बढ़ोतरी करनी चाहिए। जिला प्रशासन सुबह सात की बजाय नौ बजे से रात नौ बजे तक दुकानें खोलने की गाइडलाइन जारी ताकि व्यापारियों का कारोबार चल सके।

- अमित नैय्यर, प्रधान व्यापार मंडल पठानकोट शाम सात बजे के बाद शुरू होता है कारोबार

शाम सात बजे के बाद ही कारोबार का समय होता है, लेकिन गाइडलाइन के मुताबिक दुकानदारों को अपनी दुकानें बंद करनी पड़ती है। सुबह सात बजे तो केवल चुनिदा दुकानें ही खुलती है। सरकार दुकानें खोलने के समय में बेशक बढ़ोतरी न करे परंतु समय सुबह नौ से रात्रि नौ बजे तक कर दे।

- संजीव अरोड़ा, ज्वाइंट सेक्रेटरी व्यापार मंडल पठानकोट कोरोना ग्राफ कम हो रहा, प्रशासन राहत दे

सारी दुकानें सुबह सात बजे नहीं खुलती लेकिन, जिला प्रशासन ने बारह घंटा का समय दे दिया है, लेकिन समय का इस्तेमाल ही नहीं होगा तो उसका फायदा क्या है। कोरोना का ग्राफ कम हो रहा है ओर लोग भी सजग हैं। इसलिए कारोबार को ध्यान में रखते हुए समय अगर नौ बजे तक नहीं करना तो सुबह आठ से रात्रि आठ बजे तक जरूर किया जाए।

- रमन हांडा, कैशियर, व्यापार मंडल पठानकोट

सुबत सात बजे सिर्फ दूध, ब्रेड और सब्जी का होता है कारोबार

पठानकोट व्यापार मंडल दुकानों को दो कैटेगरी में खोलने की मांग कर रही है। दूध, ब्रेड व सब्जी वालों का काम सुबह होता है वह लोग तो सात बजे दुकानें खोलें, जबकि बाकी कारोबार नौ बजे के बाद शुरू होता है। इसलिए सुबह सात से शाम पांच और दूसरी नौ से रात्रि नौ बजे तक की जाए। इससे कारोबार भी बढ़ेगा और लोगों को राहत भी मिलेगी।

- एसएस बावा, प्रधान पठानकोट व्यापार मंडल

व्यापार मंडल के सुझाव पर किसी को आपत्ति नहीं

पठानकोट व्यापार मंडल के सुझाव पर किसी भी कारोबारी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। बाजार अलग-अलग समय खुलेगा और अलग-अलग समय पर बंद होने से जहां भीड़ भी कम होगी, वहीं कारोबारियों को उनकी सुविधा अनुसार लाभ भी होगा। जिला प्रशासन उनकी मांग पर जरूर ध्यान दे क्योंकि, यह फैसला सभी के लिए राहत भरा ही साबित होगा।

- अनिल महाजन, चेयरमैन पठानकोट व्यापार मंडल

Edited By: Jagran