Move to Jagran APP

पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण से हो रहा विद्यार्थियों का मूल्यांकन

भविष्य में मुकाबलों के लिए तैयार करने के लिए पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण करवाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 05:04 PM (IST)
पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण से हो रहा विद्यार्थियों का मूल्यांकन
पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण से हो रहा विद्यार्थियों का मूल्यांकन

संवाद सहयोगी, पठानकोट : शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों के शिक्षण स्तर का मूल्यांकन और भविष्य में मुकाबलों के लिए तैयार करने के लिए पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। इस सर्वेक्षण में प्राथमिक, अपर प्राथमिक, सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी कक्षाओं के विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए यह सर्वेक्षण 21 सितंबर से शुरू हो चुका है।

loksabha election banner

जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी शिक्षा जगजीत सिंह के अनुसार इस सर्वेक्षण में पहली कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 10 बहुविकल्पी प्रश्न रखे हैं और हर प्रश्न के दो अंक हैं। दूसरी कक्षा से पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए दो -दो अंकों के 15 प्रश्न रखे हैं। छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए दो -दो अंकों के 20 प्रश्न रखे हैं। इस सर्वेक्षण में अगस्त तक का सिलेबस आएगा। मुख्य दफ्तर की तरफ से जिला शिक्षा अफसरों को हरेक टेस्ट से एक दिन पहले लिक भेजा जा रहा है, जो भेजने से दो दिनों तक खुला रहता है।

सर्वेक्षण में पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के 48,553 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं और इसके आलावा एडिड स्कूलों के विद्यार्थी भी भाग ले रहे हैं। सर्वेक्षण में सरकारी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ते पहली कक्षा के 2852, दूसरी कक्षा के 3059, तीसरी कक्षा के 2422, चौथी कक्षा के 3305 और पांचवी कक्षा के 3497 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।

जबकि जिला पठानकोट के सरकारी स्कूलों के छठी कक्षा के 3921, सातवीं कक्षा के 4040, आठवीं कक्षा के 4280, नौवीं कक्षा के 4813, दसवीं कक्षा के 4794, ग्यारहवीं कक्षा के 6236 और बारहवीं कक्षा के 5334 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा इस सर्वेक्षण में सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के पहली से बारहवीं कक्षा के 5145 विद्यार्थी भी भाग ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.