Move to Jagran APP

76 दुकानदारों पर निगम का 25 लाख बकाया, न देने पर दीवाली के बाद होंगी सील

पिछले कई महीनों से बकाया (किराया) जमा न करवाने वालों पर निगम ने अगले हफ्ते से कार्रवाई करने की बात कही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 11:26 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 06:15 AM (IST)
76 दुकानदारों पर निगम का 25 लाख बकाया, न देने पर दीवाली के बाद होंगी सील
76 दुकानदारों पर निगम का 25 लाख बकाया, न देने पर दीवाली के बाद होंगी सील

विनोद कुमार, पठानकोट : पिछले कई महीनों से बकाया (किराया) जमा न करवाने वालों पर निगम ने अगले हफ्ते से कार्रवाई करने की बात कही है। मंगलवार से निगम कर्मचारी दुकानदारों के पास अंतिम बार किराया वसूलने के लिए जाएंगे। इसके बावजूद भी यदि दुकानदारों ने किराया जमा न करवाया तो दीवाली के अगले दिन से उक्त दुकानदारों पर कार्रवाई होना तय है। रैंट ब्रांच की ओर से इसका सारा खाका तैयार कर लिया गया है। पहले फेज में 9 दुकानदारों पर कार्रवाई होगी जिन पर करीब 25 लाख रुपए बकाया हो हो चुका है जिन्होंने नोटिस व मौखिक तौर पर अवगत करवाने के बावजूद भी अपना किराया जमा नहीं करवाया है। व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों से हो चुकी है बात

prime article banner

निगम इंस्पेक्टर अश्वनी शर्मा का कहना है कि दुकानदारों की ओर से बकाया जमा न करवाने को लेकर पिछले दिनों शहर के दोनों व्यापार मंडलों के प्रतिनिधियों से बात हो चुकी है। दोनों की मौजूदगी में दुकानदारों को अपना बकाया जल्द जमा करवाने के लिए कहा गया है। प्रतिनिधियों को निगम की ओर से की जा रही कार्रवाई संबंधी अवगत करवाया गया है कि किस तरह वह शहर के कारोबारियों को लगातार समय दे रहें हैं। लेकिन, दुकानदार कोई रिस्पांस नहीं दे रहे और उन पर सीधे कार्रवाई करने से पहले शहर के कारोबारियों को अवगत करवाना निगम अपना फर्ज मानता है। प्रतिनिधियों ने दुकानदारों को अपने स्तर पर 10-15 दिन का समय मांगा था जो इस हफ्ते पूरा हो गया है। अगर तो अगले सप्ताह से दुकानदारों अपने स्तर पर बकाया जमा करवाते हैं तो ठीक वरना सोमवार को प्रतिनिधियों से आखिरी बार बात करके कार्रवाई में बाधा उत्पन्न न करने की बात कह कर कार्रवाई शुरु कर दी जाएगी।

निगम की अपनी हैं कुल 609 दुकानें

नगर निगम की शहर में 609 दुकानें हैं जिन्हें कारोबारियों को रैंट पर दिया गया है। उक्त दुकानों से प्रत्येक माह निगम को बाहर से पंद्रह लाख की आय होती है। उक्त आय से निगम यहां शहर में विकास कार्य करवाता है, वहीं कर्मचारियों को वेतन देने का काम भी आसान होता है। निगम रिकार्ड अनुसार 609 दुकानदारों में से 76 के करीब ही दुकानदार ऐसे हैं जिन पर 25 लाख के करीब बकाया हो चुका है। दुकानदारों की और से पैसे जमा न करवाने के कारण निगम की आर्थिक स्थिति डांबाडोल हो रही है जिसे देखते हुए निगम प्रशासन ने दुकानदारों पर कार्रवाई करने का फैसला लिया है। पहले फेज में नौ दुकानदारों पर होगी कार्रवाई

नगर निगम की रैंट ब्रांच के अनुसार नगर निगम के नौ दुकानदार ऐसे हैं जिन्होंने पिछले पांच से छह वर्षों से एक भी पैसा जमा नहीं करवाया गया। उक्त दुकानदारों को रैंट ब्रांच की टीम ने पहले मौखिक तौर पर अवगत करवाया। आश्वासन मिला जल्द जमा करवा देंगे पैसे परंतु इक्का-धुक्का को छोड़ बाकियों ने इस पर गंभीरता नहीं दिखाई। इसके बाद इन्हें नोटिस भेजे गए व मोबाइल पर मैसेज भी किए गए। कोई रिस्पांस न आने के बाद विगत दिनों निगम प्रशासन की ओर से फैसला लिया गया कि यदि वह लोग दीवाली तक अपना बकाया नहीं देते तो इन पर कार्रवाई की जाए। इसी के आधार पर निगम ने जो रिपोर्ट तैयार की है उसमें 9 दुकानदार ऐसे चिन्हित किए गए जिन पर दीवाली के तुरंत बाद सीलिग की कार्रवाई शुरू की जाए। अधिकारियों का कहना है कि मीट मार्केट में 1, पुष्प सिनेमा के पास 2, शाहपुर चौक में 1, सैनगढ़ में 2, कमेटी घर के पास 2 दुकानदारों को चिन्हित किया गया है। उक्त दुकानदरों पर करीब 22 लाख रुपए की बकाया राशि पेडिग हैं। उधर, इस संदर्भ में जब नगर निगम इंस्पेक्टर अश्वनी शर्मा से बात की तो उनका कहना था कि 76 दुकानदार ऐसे हैं जिन पर 22 लाख से अधिक का बकाया है जिन्हें नोटिस भेजने के इलावा मौखिक तौर व फोन के जरिए भी सूचित किया। लेकिन, बावजूद इसके उक्त दुकानदारों ने अपना बनता बकाया जमा नहीं करवाया। निगम प्रशासन की ओर से उक्त दुकानदारों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने का आदेश किया है। सोमवार से निगम की टीमें उक्त दुकानदारों के पास जाएंगी और बकाया राशि वसूलेगी। अगर बुधवार तक दुकानदारों ने अपना बकाया राशि जमा न करवाई तो मजबूरन उन्हें सीलिग का काम करना पड़ेगा। विनोद कुमार, पठानकोट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.