Move to Jagran APP

एलईडी लाइटेंबनीं शोपीस, शाम होते ही अंधेरे में डूब जाता है वार्ड 14

नगर निगम वैसे तो प्रतिदिन विकास के नाम पर लाखों खर्च करने के दावे करता है लेकिन, आलम यह है कि नगर निगम खुद पावरकॉम का कर्जदार है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 11:00 PM (IST)
एलईडी लाइटेंबनीं शोपीस, शाम होते ही अंधेरे में डूब जाता है वार्ड 14
एलईडी लाइटेंबनीं शोपीस, शाम होते ही अंधेरे में डूब जाता है वार्ड 14

संस, पठानकोट : नगर निगम वैसे तो प्रतिदिन विकास के नाम पर लाखों खर्च करने के दावे करता है लेकिन, आलम यह है कि नगर निगम खुद पावरकॉम का कर्जदार है। इस समय नगर निगम के सर पावरकॉम का छह करोड़ से भी अधिक स्ट्रीट लाइटों का बिल बकाया है। वहीं नगर सुधार ट्रस्ट के सर भी पावरकॉम का 35 लाख से अधिक का स्ट्रीट लाइट के बिल का कर्ज है। ऐसे में अगर पावरकॉम निगम व नगर सुधार ट्रस्ट की स्ट्रीट लाइटों का कनेक्शन काट देता है तो पूरा शहर अंधेरे में डूब सकता है। यहीं नहीं बिल बचाने के लिए नगर निगम की तरफ से लगाई गई एलईडी इस समय खंबों पर लटककर रात में उजाता करने का इंतजार कर रही है। दैनिक जागरण की टीम ने शुक्रवार को जब मोहल्ला गुरू रामदास कॉलोनी, कबीर नगर, शहनशा कॉलोनी, लमीनी चौक, एसडी ग्राउंड से लमीनी को जाते मुख्य मार्ग, गोपाल नगर, इसा नगर, चौधरी जगतराम आइ्रटीआई का दौरा किया गया तो स्थानीय लोगों का कहना था कि नगर निगम की तरफ से बीते वर्ष जो एसईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई गई थी वह एक माह जलने के बाद से पिछले लम्बे समय से सफेद हाथी बनकर खड़ी हैं। खंबों पर दिन के समय खुबसूरत दिखने वाली एलईडी लाइटों की स्थित यह है कि रात के समय इन्हें देख पाना भी आसान नहीं है। ऐसे में लोगों का कहना है कि ये एलईडी लाइटें महज शोकेस बनकर रह गई हैं।

loksabha election banner

लाइट बंद होने से बना रहता है चोरी का डर

गुरु रामदास कॉलोनी निवासी केवल कृष्ण शर्मा ने बताया कि विधानसभा चुनाव से पहले उनके मोहल्ला में खंभों पर एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई गई थी जो महज एक महीना जलने के बाद ही बंद हो गई। अब आलम यह है कि सूरज ढलते ही मोहल्ला में अंधेरा छा जाता है जिसके कारण पैदल गुजरने वाले राहगीरों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। साथ ही चोरी का डर बना रहता है।

अंधेरे के कारण हो सकता है हादसा

लमीनी चौक स्थित दुकानदार राज कुमार ने बताया कि रात के समय अंधेरा होते ही चौक में सन्नाटा छा जाता है। स्ट्रीट लाइट खराब होने के कारण चौक में इतनी बुरी हालत हो जाती है कि पास खड़े व्यक्ति का चेहरा भी साफ दिखाई नहीं देता। ऐसे में हादसे का डर बना रहता है।

बिना सुविधा दिए निगम को टैक्स लेने का अधिकार नहीं

राहुल कुमार ने बताया कि नगर निगम को चाहिए कि निगम के अधीन पढ़ते सभी वार्डों के लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। अगर वह लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवा सकते तो उन्हें लोगों से किसी तरह का टैक्स लेने का कोई अधिकार नहीं है

निगम के प्रति लोगों में रोष

जिला कांग्रेस महासचिव रोशन लाल सोनी ने बीते लगभग 5 माह से वार्ड नंबर 14 में रात के समय आधे से ज्यादा स्ट्रीट लाइटें बंद रहती है। वहीं निगम की तरफ से बिल बचाने के लिए लगाई गई एलईडी स्ट्रीट लाइटें पूरी तरह से बंद पड़ी है जिससे साफ जाहिर होता है कि नगर निगम लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए गंभीर नहीं है जिसके चलते लोगों में निगम के प्रति भारी रोष है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.