Move to Jagran APP

पहले दिन 562 लोगों में से 292 को मिली जॉब

पंजाब सरकार की तरफ से घर-घर रोजगार देने के उद्देश्य से पठानकोट के जालंधर-जम्मू बाईपास पर स्थित सरकारी आइटीआइ ब्वायज में बुधवार को चौथा जिला स्तरीय रोजगार मेला लगाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 11:59 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 11:59 PM (IST)
पहले दिन 562 लोगों में से 292 को मिली जॉब
पहले दिन 562 लोगों में से 292 को मिली जॉब

संस, पठानकोट : पंजाब सरकार की तरफ से घर-घर रोजगार देने के उद्देश्य से पठानकोट के जालंधर-जम्मू बाईपास पर स्थित सरकारी आइटीआइ ब्वायज में बुधवार को चौथा जिला स्तरीय रोजगार मेला लगाया गया। दो दिवसीय रोजगार मेले में पहले दिन 15 कंपनियां 1500 पदों की भर्ती के लिए पहुंची। पठानकोट सहित आसपास के बेरोजगारों ने इस मेले को रिस्पांस नहीं दिया। पहले दिन 1500 पदों के लिए महज 562 बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाई। कई बेरोगार तो विभिन्न पदों के बारे में जानकारी लेकर ही लौट गए। रोजगार मेले को बेरोजगारों का रिस्पांस नहीं मिलने का कारण अच्छे पदों की कमी को बताया गया। ज्यादातर कंपनियों ने सिक्योरिटी गार्ड, सेल्समैन, मार्के¨टग, एजेंट, टीचर, वेल्डर के पद ही रोजगार मेले में आफर किए थे, जिन्हें लेकर बेरोजगारों ने ही रूचि नहीं दिखाई। मेले के पहले दिन 292 बेरोजगारों की सिलेक्शन की गई। कईयों ने तो 5 से 6 हजार रूपए प्रति महिने की नौकरी से नाखुश होकर कंपनियों के आफर ठुकरा दिए। बता दें कि बीते 15 व 16 नवंबर को भी सरकार की तरफ से रोजगार मेला लगाया गया था इसमें एक हजार से अधिक बेरोलगारों को नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया था। 15 नवंबर 2018 को मेले के पहले दिन 823 बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाई थी जिस में से 283 बेरोजगारों की सिलेक्शन की गई। इसी प्रकार 16 नवंबर को 937 बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाई जिस में से 708 बेरोजगारों की सिलेक्शन की गई थी। इस बार लगाए गए मेले में पहले दिन 1500 पदों के लिए महज 562 बेरोजगारों का रजिस्ट्रेशन करवाना ऐसा लगाता है जैसे बेरोजगार नौजवान सरकार की तरफ से लगाए जा रहे मेलों से नाखुश हैं।

loksabha election banner

विधायक नहीं पहुंचे उत्साह बढ़ाने, डीसी ने किया निरीक्षण

रोजगार मेला सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलता रहा। लेकिन, विधानसभा बजट सत्र में व्यस्त होने के चलते कोई भी विधायक सरकार की तरफ से लगाए गए इस रोजगार मेले में युवाओं का उत्साह बढ़ाने के लिए नहीं पहुंच पाए। जिलाधीश रामबीर व एडीसी बलराज ¨सह ने मेले में पहुंच कर चल रहे रोजगार मेले का निरीक्षण किया और कंपनियों के प्रतिनिधियों से जॉब संबंधी जानकारी ली। इससे पहले लगाए गए रोजगार मेलों में पठानकोट के विधायक अमिल विज व भोआ के विधायक जो¨गद्र पाल रोजगार मेले में शामिल होकर युवाओं को जॉब संबंधी टिप्स दे चुके हैं।

घर-घर रोजगार वेबसाइट पर 5917 बेरोजगारों ने करवाई रजिस्ट्रेशन

इस संबंध में जब रोजगार विभाग पठानकोट के डिप्टी डायरेक्टर आरसी खुल्लर से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि घर घर रोजगार के तहत सरकारी की तरफ से वेबसाइट शुरू की गई है। इस वेबसाइट पर अभी तक 5917 बेरोजगारों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है जिन्हें उनकी योग्यता के आधार पर जॉब उपलब्ध करवाई जा रही है।

हैंडीकैप के लिए कोई रजिस्ट्रेशन काउंटर नहीं : दलवीर कुमार

दलवीर कुमार निवासी हजाती चक्क, तारागढ़ ने बताया कि उन्होंने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है और 66 प्रतिशत हैंडीकैप हैं। मैं बहुत उम्मीद के साथ इस रोजगार मेले में आया था लेकिन, यहां पर तो हैंडीकैप लोगों के लिए कोई अलग से रजिस्ट्रेशन काउंटर तक नहीं लगाया गया है वहीं रजिस्ट्रेशन फार्म में भी उनके लिए किसी तरह का कोई कोटा तक नहीं है।

पिछले रोजगार मेले में नहीं मिली थी नौकरी - मीनाक्षी

मीनाक्षी निवासी पठानकोट ने बताया कि उन्होंने कंप्यूटर की आइटीआई और आ‌र्ट्स में बीए की है। पिछले रोजगार मेले में भी उन्होंने जेएलके के एक कॉलेज में नौकरी के लिए इंटरव्यू दिया था लेकिन, उन्हें नौकरी नहीं मिली। नौकरी ना मिलने की सूरत में वह इन दिनों स्किल डेवलपमेंट के तहत लाइफ इंश्योरेंस एजेंट का कोर्स कर रही है।

नौकरी न मिलने पर कर रही लाइफ इंश्योरेंस एजेंट का कोर्स : शिवाली

शिवाली निवासी पठानकोट ने बताया कि उन्होंने आ‌र्ट्स में बीए की है पिछले रोजगार मेले में उन्हें 5 हजार रूपए प्रति माह की नौकरी मिल रही थी मगर उन्होंने उसे ठुकरा दिया। इन दिनों वह स्किल डेवलपमेंट के तहत लाइफ इंश्योरेंस एजेंट का तीन माह का कोर्स कर रही हैं। इस कोर्स को करने के बाद हंड्रेड प्रतिशत जॉब मिलने की उम्मीद है।

10 हजार की नौकरी की उम्मीद 6 हजार का मिला ऑफर: सुमेधा

सुमेधा निवासी पठानकोट ने बताया कि उन्होंने बीएससी कंप्यूटर किया है। वह इस रोजगार मेले में 10 हजार रूपए की नौकरी की उम्मीद लेकर पहुंची थी, मगर यहां पर तो 5 से 6 हजार रूपए प्रति महीने की नौकरी का ऑफर मिल रहा है।

रजिस्ट्रेशन करवाई नहीं हुआ इंटरव्यू : लवली

लवली शर्मा निवासी सुजालपुर ने बताया कि उन्होंने आ‌र्ट्स में बीए और लाइब्रेरी का डिप्लोमा किया हुआ है। उन्होंने रजिस्ट्रेशन करवा दी है अभी इंटरव्यू नहीं हुआ। इंटरव्यू के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

ट्रे¨नग के नाम पर 6 हजार रूपए प्रति महीना की ऑफर : अमित

अमित निवासी कीड़ी खुर्द ने बताया कि उन्हें कठुआ की एक कंपनी में जॉब मिली है, कंपनी की तरफ से उन्हें 2 महीने की ट्रे¨नग और ट्रे¨नग के दौरान 6 हजार रूपए प्रति महीना वेतन देने की बात कही गई है। कंपनी की तरफ से उन्हें बाद में 10 से 12 हजार रूपए वेतन देने की बात कही गई है। इसको लेकर वह घर वालों से बात कर जॉब करने के बारे में सोचेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.