Move to Jagran APP

4800 डिफाल्टर 31 तक जमा करें टैक्स, नहीं तो प्रॉपर्टी होगी सील

प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने में लोगों के कम होते रुझान को देखते निगम ने बकाया धारकों के खिलाफ एक्शन प्लान तैयार किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 11:59 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 12:01 AM (IST)
4800 डिफाल्टर 31 तक जमा करें टैक्स, नहीं तो प्रॉपर्टी होगी सील
4800 डिफाल्टर 31 तक जमा करें टैक्स, नहीं तो प्रॉपर्टी होगी सील

जासं, पठानकोट : प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने में लोगों के कम होते रुझान को देखते निगम ने बकाया धारकों के खिलाफ एक्शन प्लान तैयार किया है। निगम की और से पहले फेज में पिछले दिनों 550 बकाया धारकों को नोटिस जारी करने के बाद दूसरे फेज में 4250 अन्य धारकों को भी नोटिस जारी किया है।

loksabha election banner

बकाया धारकों को 31 मार्च तक अपना खाता क्लीयर करने के लिए समय दिया गया है। इसके बाद निगम की प्रापर्टी टैक्स ब्राच धारकों की प्रापर्टी सील करने का काम शुरू कर देगी। धारकों की सुविधाओं को देखते हुए निगम आज (शनिवार) को सरकारी छुट्टी होने के बावजूद भी केवल प्रॉपर्टी टैक्स ब्राच को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक खुला रहेगी ताकि उपभोक्ता अपनी सुविधा अनुसार अपना बनता प्रापर्टी टैक्स जमा करवा सकें। इस बात की पुष्टि पठानकोट नगर निगम की प्रापर्टी टैक्स ब्राच के इंचार्ज इंद्रजीत सिंह ने की।

टारगेट पाच करोड़, आए सिर्फ 2.60 लाख

निगम की प्रापर्टी टै‌र्क्स ंवग के अधिकारियों का कहना है कि निगम की हदबंदी में कुल 57932 हजार से अधिक धारक हैं। जिसमें कर्मशियल 7907 धारक है जिसमें से 3966 धारकों से इस साल का प्रापर्टी टैक्स वसूला जा चुका है। इसी प्रकार 30023 रेजीडेंशल धारकों में से 9150 धारकों ने प्रापर्टी टैक्स जमा करवा दिया है। बाकी विभिन्न कैटागिरी के तहत 5107 धारकों में से 650 ने भी अपना बनता टैक्स जमा करवा दिया है। कुल 57932 धारकों में से अभी तक 13766 धारकों ने ही अभी तक प्रापर्टी टैक्स जमा करवाया है। शेष रहते अधिकतर धारकों में से ज्यादातर नए जुड़े एरिया से संबंधित हैं। 2018-19 के कुल 5 करोड़ टारगेट में से अभी तक 2.60 तीन करोड़ के करीब ही राजस्व प्राप्त हुआ है।

निगम में शामिल एरिया

वर्ष 2011 में नगर कौंसिल से बनाई गई निगम में पठानकोट के अलावा आस-पास के 17 गावों को शामिल कर इसका गठन किया गया था। निगम में भरोली कला, भरोली खुर्द, मलिकपुर, सरना, बहादुर लाहड़ी, बुडढानगर, दारोस्लाम, जमालपुर, किला, धीरा, लाडोचक्क, डेयरीवाल, कोठी पंडिता, मलिकपुर, लक्ष्मी गार्ड कालोनी, बहलोलपुर, विष्णुनगर लमीनी, कोठी पंडिता, मामून व आधुनिक बिहार निगम का हिस्सा है।

होगी कार्रवाई

प्रॉपर्टी टैक्स ब्राच के इंचार्ज कम सुपरिंटेंडेंट इंद्रजीत सिंह का कहना था कि लगभग 4800 बकाया धारकों को नोटिस जारी किया है। इसके तहत बकाया धारकों को अपना टैक्स जमा करवाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि अगर उपभोक्ता टैक्स जमा नहीं करवाते तो निगम प्रॉपर्टी सील करने जैसा कदम उठा सकता है। शनिवार को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक प्रापर्टी टैक्स ब्राच को खोलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.