Move to Jagran APP

घरोटा में ग्रामीण हुनर विकास केंद्र को शुरू होने का इंतजार

पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत ब्लॉक मुख्यालय घरोटा में ग्रामीण हुनर विकास केंद्र करीब 2 वर्ष से बंद पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 12:25 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 06:07 AM (IST)
घरोटा में ग्रामीण हुनर विकास केंद्र को शुरू होने का इंतजार
घरोटा में ग्रामीण हुनर विकास केंद्र को शुरू होने का इंतजार

राजीव महाजन, घरोटा : पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत ब्लॉक मुख्यालय घरोटा में स्थापित ग्रामीण हुनर विकास केंद्र करीब 2 वर्ष से बंद पड़ा है। क्षेत्र के 70 से अधिक गांवों के लोग इस सुविधा से वंचित है। निजी और सरकारी सांझेदारी से निर्मित केंद्रों में दसवीं व जमा दो कक्षा के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना था। इससे उनको रोजगार मिलने से आत्म निर्भर हो सके। लेकिन मात्र एक बैच के उपरांत ही सत्ता परिवर्तन के उपरांत यह केंद्र बंद हो गया।

loksabha election banner

ग्रामीण दूर दराज के क्षेत्र उच्च शिक्षा से वंचित : अमित पुरी

युवा अमित सूरी ने कहा कि ग्रामीण दूर दराज क्षेत्र जो उच्च शिक्षा से वंचित है। उन क्षेत्र के युवाओं की स्किल में निखार के लिए अहम योगदान डालने वाले उक्त केंद्रों को यदि उचित योजनाबंदी से चलाया होता तो इसके परिणाम आश्चर्यजनक होने थे।

ग्रामीण हुनर केंद्र को जल्द पुन: आरंभ किया जाए : सुरजीत सिंह

पूर्व सैनिक सुरजीत सिंह ने कहा कि ग्रामीण हुनर केंद्र को जल्द पुन: आरंभ किया जाए। केंद्र की महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत किसी कारण पढ़ाई छोड़ चुके तथा असमर्थ युवा कौशल प्रशिक्षण लेकर आत्म निर्भर हो सके।

विद्यार्थियों के लिए स्किल सेंटर योजना वरदान : विक्रम शर्मा

व्यवसायी विक्रम शर्मा ने कहा कि दसवीं, जमा दो और ड्रॉपआऊट विद्यार्थियों के लिए स्किल सेंटर योजना वरदान है। इस में कुछ समय की ट्रेंनिग के बाद बच्चों को रोजगार के अवसर प्रदान कर आत्म निर्भर बनाना था। लेकिन अनदेखी के चलते सेंटर बंद होना युवा इसके लाभ से वंचित है।

घरोटा सेंटर में एक बैच निकलने के बाद बंद : गुरजीत सिंह

व्यवसायी गुरजीत सिंह सोनू ने कहा कि ग्रामीण हुनर विकास केंद्र अनदेखी के चलते बंद पडे़ है। घरोटा सेंटर में एक बैच निकलने के बाद बंद पडा है। जिस के चलते लाखों रूपये की लागत से निर्मित भवन सफेद हाथी साबित हो रहा है।

कोट्स

बंद पडे़ ग्रामीण हुनर विकास केंद्र को आरंभ करवाने के लिए जिला परिषद मीटिग में मामला उठाने के साथ हलका विधायक और आयुक्त विकास के समक्ष उठाएंगे। इससे जरूरतमंद युवाओं को इसका लाभ मिल सके।

कमलेश कुमारी, सदस्य जिला परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.