Move to Jagran APP

अब नहीं लगाने पड़ेंगे निगम ऑफिस के चक्कर, ऑनलाइन नक्शा पास की प्रक्रिया शुरू

शहर में बनने वाली इमारतों का नक्शा पास करवाने के लिए अब उपभोक्ताओं को निगम कार्यालय की बि¨ल्डग ब्रांच केचक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 11:05 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 11:05 PM (IST)
अब नहीं लगाने पड़ेंगे निगम ऑफिस के चक्कर, ऑनलाइन नक्शा पास की प्रक्रिया शुरू
अब नहीं लगाने पड़ेंगे निगम ऑफिस के चक्कर, ऑनलाइन नक्शा पास की प्रक्रिया शुरू

जागरण संवाददाता, पठानकोट

loksabha election banner

शहर में बनने वाली इमारतों का नक्शा पास करवाने के लिए अब उपभोक्ताओं को निगम कार्यालय की बि¨ल्डग ब्रांच के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कारण, पठानकोट नगर निगम के अधीन आते एरिया में आनलाइन नक्शा पास करवाने की प्रक्रिया पर काम शुरु हो गया है। सोमवार को स्थानीय स्वी¨मग पूल कांप्लेक्स हाल में बि¨ल्डग ब्रांच की ओर से शहर के मंजुर 25 आर्किटेक्ट को आनलाइन नक्शा पास करवाने की पोर्टल व कैसे नक्शा पास करने के लिए आवेदन करना है संबंधी जानकारी मुहैया करवाई गई। एटीपी (असिस्टेंट टाउन प्लानर) बजीर राज ¨सह के नेतृत्व में आयोजित मी¨टग के दौरान एमटीपी (म्युनिसिपल टाउन प्लानर) एक्सईएन सतीश सैनी विशेष तौर पर पहुंचे। मी¨टग के दौरान एक्सईएन सतीश सैनी ने बताया कि नगर निगम ने पंजाब सरकार के आनलाईन बि¨ल्डग प्लैन स्कीम के तहत आनलाईन नक्शे पास करने का काम शुरू कर दिया है।

स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू 16 अगस्त को पंजाब भर के लिए इस योजना को शुरू कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि आनलाइन प्रक्रिया शुरु होने के बाद लोगों को अपना नक्शा पास करवाने के लिए बि¨ल्डग ब्रांच के पास नहीं आना पड़ेगा। उपभोक्ता अपने आर्किटेक्ट से सीधे आनलाइन नक्शा अप्लाई करवाएगा। इतना ही नहीं उपभोक्ता खुद अथवा अपने आर्किटेक्ट से उक्त नक्शे के स्टेटस के बारे में आसानी से कंप्यूटर पर जानकारी हासिल कर लेगा कि अभी फाइल कहां पहुंची है।

चार लेवल से गुजरने के बाद पास होगा नक्शा

आनलाइन नक्शे पास करवाने का काम ऑफलाइन के मुकाबले बेहद सरल है। आनलाईन नक्शा पास करवाने के लिए मान्यता प्राप्त आर्किटेक्ट के पास जाना होगा। आर्किटेक्ट द्वारा पंजाब सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर नक्शे के लिए अप्लाई किया जाएगा। इसके बाद यह नक्शा पहले चरण में ऑनलाइन ही बि¨ल्डग इंस्पेक्टर के पास जाएगा। जिसके बाद इंस्पेक्टर द्वारा मौके पर जाकर जायजा लेकर इमारत की तस्वीरें पोर्टल पर डाल दी जाएंगी। इसके बाद नक्शे का आवेदन आनलाईन ही एटीपी और एमटीपी से होते हुए कमिश्नर के पास पहुंचेगा। अंत में निगम कमिश्नर द्वारा ही नक्शा पास किया जाएगा। हर लेवल पर नक्शे का जायजा लिया जाएगा। सारा काम ऑनलाइन होने से आवेदक किसी भी समय ओनलाईन अपने नक्शे का स्टेटस जान सकेंगे, इसके लिए बार-बार दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

ऑफलाइन में लगते हैं एक से दो महीने

एटीपी बजीर राज ¨सह ने बताया कि फिलहाल आनलाइन तरीके से पास किये जा रहे नक्शे को पास करवाने में एक से दो महीने का समय लग जाता है। यदि नक्शा रेजिडेंशियल इमारत का हो तो इसे पास होने में लगभग तीस दिन लग जाते हैं। वहीं कमर्शियल इमारत के लिए 60 दिन लग जाते हैं। क्योंकि सारा काम ऑफलाइन तरीके से होता है ऐसे में आवेदक घर बैठकर नक्शे के आवेदन का स्टेटस भी नहीं देख सकता है इसके लिए निगम दफ्तर जाकर पता करना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.