Move to Jagran APP

अवैध खनन माफिया दरिया का सीना कर रहा छलनी

अवैध खनन को लेकर जिला पठानकोट के बिलकुल साथ सट्टा हिमाचल प्रदेश व हलका भोआ सुर्खियों में है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 04:48 PM (IST)
अवैध खनन माफिया दरिया का सीना कर रहा छलनी
अवैध खनन माफिया दरिया का सीना कर रहा छलनी

जागरण टीम, पठानकोट/ बमियाल : अवैध खनन को लेकर जिला पठानकोट के बिलकुल साथ सट्टा हिमाचल प्रदेश व हलका भोआ सुर्खियों में है। खनन माफिया की मशीनरी दरिया का सीना छलनी करती दिखाई देती है। बमियाल के उज्ज दरिया से लेकर रावी दरिया, कीड़ी पतन और राजी बेली इत्यादि ऐसे एरिया है जहां अवैध खनन का कारोबार बेखौफ चल रहा है। इन एरिया में बड़े स्तर पर अवैध खनन की जा रही है। खनन माफिया की ओर से जहां अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा है। वहीं लोगों की शिकायत के बाद भी माफिया के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं होती। इसी प्रकार पठानकोट के बिलकुल साथ सटे हिमाचल प्रदेश में भी धड़ल्ले से अवैध खनन हो रही है। खनन माफिया के इन बुलंद हो चुके हौसले के कारण दरिया का स्वरूप लगातार बदलता जा रहा है।

loksabha election banner

कस्बा बमियाल के उज्ज दरिया में गांव मुट्ठी के निकट तो हाल बेहाल हो चुका है। खनन माफिया की ओर से बिना रोक-टोक अवैध तरीके से खनन किया जा रहा है जिससे जिससे रावी दरिया का अस्तित्व ही मिट गया है। ऐसा ही हाल राजी बेली के निकट एरिया का है। इस जगह भी खनन माफिया की ओर से बड़े पैमाने पर, अवैध खनन को अंजाम दिया जा रहा है। स्थानीय लोगों की ओर से कई बार प्रशासन से अवैध खनन रोकने की मांग उठाई गई है परंतु जहां खनन माफिया पर अभी तक बड़ी कार्रवाई नहीं की गई है। अज्ञात खनन पर कार्रवाई के नाम पर विभाग की ओर से कभी कभार छोटी-मोटी कार्रवाई जरूर की जाती है, परंतु अभी तक अवैध खनन रोकने में नाकामयाब रहा है। कोरोना काल में अवैध खनन के सात मामले दर्ज, 12 वाहन इम्पाउंड इस संबंध में खनन अफसर गगन ने कहा कि कोविड-19 के दौरान विभाग की ओर से अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। जिला पठानकोट के विभिन्न थानों में अवैध खनन के सात मामले दर्ज करवाए गए हैं। साथ ही 12 वाहन इम्पाउंड किए गए हैं। साथ लगते हिमाचल प्रदेश पर भी अवैध खनन मामले में चार क्रशरों पर तीन एफआइआर दर्ज करवाई गई है व 188 के तहत दो मामले दर्ज किये गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त निर्धारित सीमा से बाहर अवैध खनन के मामलों की भी जांच चल रही है। जिला भर में किसी को अवैध खनन नहीं करने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.