Move to Jagran APP

अब नहीं भरा टैक्स तो प्रापर्टी होगी सील

डिफाल्टर धारकों पर कसेगा शिकंजा, नहीं भरा टैक्स तो होगी प्रापर्टी सील

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 04:41 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 04:41 PM (IST)
अब नहीं भरा टैक्स तो प्रापर्टी होगी सील
अब नहीं भरा टैक्स तो प्रापर्टी होगी सील

सबहेड : 30 सितंबर तक टैक्स जमा करवाने पर मिलेगी दस फीसद रिबेट

loksabha election banner

-निगम की ओर से शहर के 8600 उपभोक्ताओं को नोटिस जारी

-शहरवासी स्वयं करवाए टैक्स जमा व सी¨लग से बचें : सुपरिटेंडेंट विनोद कुमार, पठानकोट

प्रापर्टी टैक्स पर 30 सितंबर तक मिल रही दस फीसद रिबेट के बाद नगर निगम नए जुड़े एरिया पर ज्यादा केंद्रित करेगा। कारण, निगम को प्रापर्टी टैक्स से उतना राजस्व नहीं मिल पा रहा जितना मिलना चाहिए। निगम की ओर से शहर के 8600 उपभोक्ताओं को नोटिस भेजने का काम पूरा करने के बाद उन्हें टैक्स जमा करवाने के लिए कहा गया है। इसके बावजूद भी अगर उपभोक्ता टैक्स जमा नहीं करवाते तो निगम के पास प्रापर्टी सील करने के सिवाय कोई विकल्प नहीं बचेगा। यह जानकारी नगर निगम की प्रापर्टी टैक्स ब्रांच के इंचार्ज कम सुपरिंटेंडेंट इंद्रजीत ¨सह ने दी।

निगम की प्रापर्टी टैक्स ¨वग के अधिकारियों का कहना है कि निगम की हदबंदी में कुल 34 हजार से अधिक धारक हैं। 22 हजार के करीब उपभोक्ताओं को सरकार की ओर से मिलने वाली सुविधा के अनुसार प्रापर्टी टैक्स, सीवरेज व पानी के बिलों में छूट दी जा रही है। शेष रहते धारकों में 12 रिहायशी, 8800 कामर्शियल व 80 इंडस्ट्रीज से संबंधित धारक हैं जिनसे वर्ष 2017-18 के तहत कुल 5 करोड़ का राजस्व वसूलने का लक्ष्य है जिसमें से अभी मात्र 1 करोड़ 20 लाख का ही राजस्व प्राप्त हुआ है।

बाक्स

30 तक है दस फीसद रिबेट :

वर्ष 2018-19 का यदि कोई उपभोक्ता 30 सितंबर तक टैक्स जमा करवाता है तो उसे 10 फीसद रिबेट (छूट) मिलेगी। इसके बाद 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक रिबेट की सुविधा खत्म हो जाएगी। 1 जनवरी 2018 से लेकर 31 मार्च तक यदि उपभोक्ता टैक्स जमा करवाता है तो उसे दस फीसद जुर्माना लगेगा। अगर 31 मार्च तक भी उपभोक्ता अपना टैक्स जमा नहीं करवाता तो 1 अप्रैल से 20 फीसद जुर्माना व 18 फीसद ब्याज कुल राशि पर लगेगा।

बाक्स

नगर निगम की प्रापर्टी टैक्स ब्रांच के इंचार्ज कम सुपरिंटेंडेंट सरदार इंद्रजीत ¨सह ने कहा कि पिछले पंद्रह दिनों में प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने में इजाफा हुआ है। रोजाना पचास से साठ लोग प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने के लिए कार्यालय में आ रहे हैं। इसके लिए सेल्फ एसेसमेंट (स्वै घोषणा) के तहत अपनी प्रापर्टी का ब्यौरा देने के बाद टैक्स जमा न करवाने वाले 8600 धारकों को ठेके पर कंपनी के कर्मचारी हायर करके नोटिस भेजकर जल्द से जल्द टैक्स जमा करवाने के लिए कहा है। अगर वह लोग टैक्स जमा करवाने नहीं आते तो मजबूरन निगम को उनकी प्रापर्टी सील करनी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.