Move to Jagran APP

130 करोड़ से बदलेगी शहर की नुहार, मार्च में ठेकेदारों को अलॉट होंगे काम

अमृत योजना के तहत प्रदेश के 16 शहरों में कायाकल्प होने जा रही है लेकिन पठानकोट पहला ऐसा शहर होगा जहां 130 करोड़ से करवाए जाने वाले कार्यों का टेंडर हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 11:23 PM (IST)
130 करोड़ से बदलेगी शहर की नुहार, मार्च में ठेकेदारों को अलॉट होंगे काम
130 करोड़ से बदलेगी शहर की नुहार, मार्च में ठेकेदारों को अलॉट होंगे काम

जागरण संवाददाता, पठानकोट

loksabha election banner

अमृत योजना के तहत प्रदेश के 16 शहरों में कायाकल्प होने जा रही है लेकिन, पठानकोट पहला ऐसा शहर होगा जहां 130 करोड़ से करवाए जाने वाले कार्यों का टेंडर हो गया है। अगले महीने ठेकेदारों को काम भी अलॉट हो जाएगा, जिसके बाद नए जुड़े एरिया में रहने वाले लोगों को भी शहर की भांति सुविधाएं मिलना शुरु हो जाएंगी। यह बात मेयर अनिल वासुदेवा ने शुक्रवार को निगम कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। मेयर ने बताया कि 3 साल पहले नगर निगम में शामिल हुए 17 वार्डों में भी पूरी तरह से शहरी सुविधाएं देने की प्ला¨नग के तहत अगले महीने से काम शुरु होने जा रहा है।

मेयर अनिल वासुदेवा ने बताया कि 130 करोड़ के इस महत्वांकाशी प्रोजेक्ट के तहत नए जुड़े सभी 17 गांवों में रहने वाले लोगों को शहरों की भांति सुविधाएं मिलेंगी। 130 करोड़ से नए जुड़े सारे एरिया में सीवरेज व वाटर सप्लाई की लाइन बिछाई जाएगी। स्ट्रीट लाइट की सुविधा भी दी जाएगी ओर लोगों को लगेगा कि वाक्य ही वह किसी शहर में रह रहे हैं। उक्त प्रोजेक्ट के लिए वह पिछले कई वर्षों से लगे हुए थे। अमरुत योजना के तहत फिफ्टी-फिफटी रेशो केंद्र ओर राज्य सरकार की होती है। केंद्र सरकार ने तो लगभग डेढ़ वर्ष पहले ही अपने हिस्से की राशि दे दी थी लेकिन, राज्य सरकार की ओर से की हो रही देरी के कारण यह काम पीछे हो गया। अगर राज्य सरकार भी समय पर यह राशि दे देती तो आज को नया जुड़े एरिया के लोगों को यह सब सुविधांए मिल जानी थी जो शहरों में मिलती है। लेकिन, कोई बात नहीं है आने वाले एक-डेढ वर्ष के भीतर ही सारा प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा जो निगम की एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत 6 ओवरहेड टंकियां, 6 टयूबवेल और 7 नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सिटी में पानी की कमी को दूर करने के लिए लगाए जाने वाले 15 टयूबवेलों में से 7 टयूबवेलों से लोगों को पानी सप्लाई किया जा रहा है। जबकि, 8 का काम बहुत जल्द शुरु होने जा रहा है। उम्मीद है कि इनमें से तीन से चार नए टयूबवेल इन गर्मियों में बन कर तैयार भी हो जाएंगे जिससे लोगों को गर्मियों के मौसम में पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

12 करोड़ के प्रोजेक्टों को भी मिली हरी झंडी

मेयर अनिल वासुदेवा ने बताया कि अमरुत योजना के तहत यहां 130 करोड़ से नए जुड़े एरिया में सीवरेज व वाटर सप्लाई की लाइन बदली जाएगी, वहीं शहर में भी यहां कहीं गंदे पानी की समस्या हैं वहां पहल के आधार पर नई लाइन बिछाई जाएगी। अमरुत योजना के इलावा नगर निगम अगले कुछ दिनों के भीतर 12 करोड़ से नए विकास कार्य करवाने जा रही है। जिसके तहत शहर के 5 पार्कों का सौंदर्यीकरण होगा। जिन पर 68 लाख खर्च किए जाएंगे। वहीं पुराने शहरी एरिया में सभी पुरानी पाइपों को बदला जाएगा। मेयर ने बताया कि 3.59 करोड़ से सिटी में गलियों/सड़कों की रिपेयर का काम जल्द शुरू करवाया जाएगा, इसका टैंडर जारी कर दिया गया है, 12 करोड़ से नई सड़कों और गलियों का निर्माण करवाया जाना है इसका भी टैंडर जारी हो चुका है। 1.05 करोड़ की लागत से 5 पब्लिक और 16 कम्यूनिटी टॉयलेट का निर्माण करवाया जाएगा। इनके रखरखाव और संचालन का काम काया इंटरप्राइजिस करेगी। मेयर अनिल वासुदेवा ने बताया कि शहर में कंक्रीट रिपेयर के लिए लगाए 2.94 करोड़ के टैंडरों को कैंसिल कर नए सिरे से लगाने के सवाल पर मेयर ने कहा कि कांग्रेस के दबाव में नगर निगम इंजीनिय¨रग ब्रांच के अधिकारियों ने गलत ढंग से रिजेक्ट कर दिया था। 1 जनवरी को टैंडर ओपन किए जाने पर थे पर अधिक घाटे पर आए आवेदनों को कैंसिल कर कम घाटे वालों को काम टैंडर जारी करने के चलते पुराने टैंउर रद्द कर दिए हैं, अब यह टैंडर 28 फरवरी को लगेंगे। मेयर ने कहा कि सबसे बड़ी बात है कि सीवरेज डालने या रिपेयर मेंटीनेंस के लिए जहां से सड़कें या गलियां खोदी जाएंगी, उसे रिपेयर करने का टैंडर भी साथ में लगाया गया है ताकि शहर वासियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.