Move to Jagran APP

शहर ते गांव दी रट्ट, बिजली कट ने कड्ढे वंट्ट

पावरकॉम की लचर कार्यप्रणाली को चलते लोगों में रोष बढ़ता जा रहा है। पर्याप्त बिजली न मिलने के कारण ग्रामीण ही नहीं शहरी एरिया में भी लोग दुखी हो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 12:16 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 12:16 AM (IST)
शहर ते गांव दी रट्ट, बिजली कट ने कड्ढे वंट्ट
शहर ते गांव दी रट्ट, बिजली कट ने कड्ढे वंट्ट

जागरण संवाददाता, पठानकोट : पावरकॉम की लचर कार्यप्रणाली को चलते लोगों में रोष बढ़ता जा रहा है। पर्याप्त बिजली न मिलने के कारण ग्रामीण ही नहीं, शहरी एरिया में भी लोग दुखी हो गए हैं। रविवार की रात्रि शहर के डल्हौजी रोड स्थित ट्रस्ट कॉलोनी के लोगों ने अंधेरे में ही रात गुजारी। वहीं सोमवार को दिनभर शहर के विभिन्न एरिया में बिजली कटों ने लोगों के लिए परेशानियां पैदा कर दी। लोगों का कहना है कि पिछले साल की तुलना इस साल तो बिजली कटों ने तो पूरे वट्ट कड्ड के राखते। रविवार की रात्रि डल्हौजी रोड पर स्थित ट्रस्ट कॉलोनी को जाने वाली मेन लाइन पर पेड़ गिरने से सारी रात बिजली गुल रही। लोगों ने पावरकॉम को लाइट बंद होने संबंधी सूचित किया जिसके बाद बिजली कर्मी वहां पर पहुंचे। लेकिन, अंधेरे में मेन लाइन से पेड़ हटाने का काम मुश्किल था। कारण, लाइन से पेड़ हटाने के लिए कम से कम दो से तीन घंटे लग जाते और काफी ज्यादा एरिया बंद करना पड़ता है। इसी बात को देखते हुए पावरकॉम कर्मचारियों ने लाइन पर गिरे पेड़ को छह बजे तक क्लीयर कर बिजली सप्लाई दे दी। कॉलोनी वासी विशाल कुमार, आशु, मोहित, प्रकाश चंद आदि ने कहा कि पावरकॉम लोगों को 24 घंटे बिजली देने की बातें तो करता है, लेकिन सच्चाई बिलकुल विपरीत है। वह शहरी एरिया में रहते हैं और हर साल निगम व ट्रस्ट को लाखों का टैक्स देते हैं उसके बावजूद भी यह हाल है तो ग्रामीण एरिया में बिजली कैसे दी जा रही होगी।

loksabha election banner

उडे़ जंपर, तीन घंटे तक निकलता रहा पसीना

दोपहर 1 बजे के करीब शहर के भदरोया, रामपुरा मोहल्ला, डल्हौजी रोड, मिशन रोड के कुछ एरिये सहित शनिदेव मंदिर एरिया में बिजली सप्लाई करने वाले ट्रांसफार्मर के जंपर उड़ गए। जंपर उड़ने के कारण दिनभर लोगों का कामकाज प्रभावित होकर रह गया। दुकानदार अखिलेश, राजा, प्रेम पाल, भीषम कुमार, राजू आदि ने बताया कि बिजली कटों ने हाल बेहाल कर रखा है। पावरकॉम अधिकारियों से बात करें तो वह कट न होने की बात बोलने की बजाय फाल्ट पड़ने की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं। लोगों ने कहा कि एक तरफ तो विभागीय अधिकारी गर्मियों से निपटने के लिए सभी तैयारियां फुल करने के दावे तो करते हैं परंतु रोजाना कभी किसी एरिया में ट्रांसफार्मर खराब हो रहा है तो कभी किस एरिया में जंपर उड़ रहे हैं।

इंदिरा कॉलोनी की महिलाओं ने पंखी झोल कर निकाली दोपहर

इंदिरा कॉलोनी, शास्त्री नगर, आनंदपुर रड़ा आदि में भी दिनभर बिजली के अघोषित कट लगते रहे। जिसके कारण लोगों का कामकाज प्रभावित हुआ। वहीं गर्मी से राहत पाने के लिए महिलाओं ने पंखियां झोल कर समय पास किया। न्यू शास्त्री नगर में दिनभर लाइट की आंख मिचौली के बाद गृहिणी रीटा शर्मा के घर आसपड़ोस से महिलाएं पहुंची और पंखियां झोलकर गर्मी से राहत पाई। रीटा शर्मा, चंपा देवी, सुमन बाला, त्रिपता, अनीता आदि ने कहा कि तीन दशक पहले जब लाइट नहीं होती थी तो लोग एक दूसरे के घरों में पंखियां झोल कर समय पास कर लेते थे। लगता है कि अब फिर से वही समय आने वाला है।

समस्या का समय पर करवा रहे हल

उधर, इस संदर्भ में जब पावरकॉम के जूनियर इंजीनियर सुरेंद्र कुमार से बात की तो उनका कहना था कि रात को मेन लाइन में पेड़ गिरने से ट्रस्ट कॉलोनी में लाइट बंद रही। सुबह पांच बजे पेड़ को हटाकर बिजली व्यवस्था सुचारु करवाई गई। सुबह दस बजे के करीब शनिदेव मंदिर एरिया में लाइन की खराबी के कारण बिजली बंद रही तो दोपहर 1 बजे से 3:30 बजे तक भदरोया में जंपर उड़ने से बिजली बंद हुई।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.