Move to Jagran APP

पठानकोट में 4 दिन बाद दाना मंडियों में होने लगी गेहूं की लिफ्टिग

प्रदेश की तुलना जिला में गेहूं की चार दिन बाद आमद शुरू होने के बाद लिफ्टिग के काम ने धीरे-धीरे रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 05:56 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 05:56 PM (IST)
पठानकोट में 4 दिन बाद दाना मंडियों में होने लगी गेहूं की लिफ्टिग
पठानकोट में 4 दिन बाद दाना मंडियों में होने लगी गेहूं की लिफ्टिग

जागरण टीम, पठानकोट/सुजानपुर : प्रदेश की तुलना जिला में गेहूं की चार दिन बाद आमद शुरू होने के बाद लिफ्टिग के काम ने धीरे-धीरे रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। जिला की कानवां, सरना, फरवाल, बमियाल व फिरोजपुर कलां की मंडियों में किसान अपनी फसल लेकर पहुंचना शुरू हो गए हैं। सरना में मंडी कच्ची होने के कारण किसानों व आढ़तियों को लिफ्टिग के काम में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि, बाकी अभी किसी जगह पर किसानों को ऐसी परेशानी नहीं आई है। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए इस बार लिफ्टिग करने के समय में परिवर्तन को देखते हुए बेशक उतनी संख्या में किसान नहीं पहुंचे रहे हैं, लेकिन अगले एक-दो दिन में भारी मात्रा में किसान अपनी फसल लेकर पहुंचना शुरू हो जाएंगे। 60792 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जाने का अनुमान

loksabha election banner

इस साल जिला में 60792 मीट्रिक टन गेहूं खरीदे जाने का अनुमान है। अनुमानित खरीद में से पनग्रेन द्वारा 21514 मीट्रिक टन, मार्कफेड द्वारा 10398 मीट्रिक टन, पनसप द्वारा 10446 मीट्रिक टन, वेयरहाउस द्वारा 7457 मीट्रिक टन तथा एफसीआई द्वारा 10977 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उपरोक्त लक्ष्य के आधार पर पनग्रेन द्वारा 21514 मीट्रिक टन गेहूं की भराई के लिए अनुमानित 1435 बोरियों की जरूरत है जोकि इस समय पनग्रेन के पास मौजूद है।

इन मंडियों में शुरू हो गई है लिफ्टिग

जिला की सरना दाना मंडी में पनग्रेन व एफसीआई ने 500 क्विटल से अधिक की खरीद कर ली है। कानवां में भी खरीद एजेंसियों ने 550 क्विटल के करीब खरीद की है। इसके अलावा फिरोजपुर दाना मंडी में दो दिनों के भीतर 1400 क्विटल तथा बमियाल मंडी में 650 क्विटंल से अधिक की खरीद हो चुकी है।

सुबह 10 से शाम 6 बजे तक होगी खरीद

इस संदर्भ में जब जिला खुराक व सप्लाई कंट्रोलर सरदार निर्मल सिंह से बात की तो उनका कहना था कि जिला की कानवां, फरवाल, बमियाल, सरना व फिरोजपुर कलां की दाना मंडी में लिफ्टिग का काम शुरू हो गया है। बाकी मंडियों में भी जल्द तेजी से लिफ्टिग शुरू हो जाएगी। जिला पठानकोट में यह 13 के बाद ही शुरू होगी। जिला में 15 स्थाई तथा 6 सब यार्ड बनाए गए हैं। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मंडियों में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खरीद की जा सकेगी। इससे पहले और बाद में किसी भी किसान की फसल को नहीं खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक दाना मंडी में सैनिटाइजर, पीने वाले पानी व शौचालयों का भी विशेष तौर पर प्रबंध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.