Move to Jagran APP

आतंकियों के दीवार फांदकर अंदर जाने की जगह से JIT को ले गए एयरबेस में

पाकिस्‍तान की संयुक्‍त जांच टीम को एयरफाेर्स स्‍टेशन के अंदर उसी जगह से ले जाया गया, जहां से आतंकी चारदीवारी फांदकर अंदर घुस थे। इसके लिए वहां चारदीवारी को तोडकर द्वार बनाया गया था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2016 10:32 PM (IST)Updated: Wed, 30 Mar 2016 10:32 AM (IST)
आतंकियों के दीवार फांदकर अंदर जाने की जगह से JIT को ले गए एयरबेस में

जागरण संवाददाता, पठानकोट। आतंकी हमले की जांच लिए पहुंची पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम (जेआइटी) को एयरबेस परिसर मे ले जाने के लिए पीछे की चारदीवार तोड़कर रास्ता बनाया गया। यह रास्ता वहां बनाया गया जिस जगह दीवार फांदकर आतंकी एयरबेस परिसर में घुसे थेदाखिल हुए थे उसी जगह दीवार को तोड़ा गया और प्रवेश द्वार बनाया गया। जेआइटी को निरीक्षण के लिए जहां-जहां विजिट कराया गया, वहां साये की तरह गरुड़ व स्वाट के कमांडो उसके साथ रहे।

loksabha election banner

चारदीवारी को तोड़ कर अंदर जाने के लिए द्वार बनाया गया

पाकिस्तान की जेआइटी दिल्ली से एनआइए के आइजी एसके सिंह, डीआइजी अनिल शुक्ला व एसपी निखिलेश जैन के साथ विशेष विमान से अमृतसर के श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मंगलवार सुबह 10.20 बजे पहुंची। जेआइटी के सदस्यों को हवाई अड्डे से हेलीकाप्टर के माध्यम से पठानकोट लाने के स्थान पर सड़क मार्ग से कड़ी सुरक्षा के बीच एयरबेस तक लाया गया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि एयरव्यू से जेआइटी में शामिल पाकिस्तान मिलिट्री व आइएसआइ अधिकारी को भारत के अति संवेदनशील सेक्टर की जानकारी न मिल पाए।

पढ़ें : पाक JIT ने न तो आंतकियों के शव देखे और न फुटप्रिंट वाली जगह गई

गरुड़ व स्वाट कमांडो के सुरक्षा घेरे में रही पाकिस्तान की जेआइटी

जैसे ही बुलेट प्रूफ कारों का काफिला एयरबेस स्टेशन की पिछली तरफ पहुंचा तो नलवा नाला के नजदीक काफिले को रोककर एयरबेस स्टेशन तक जाने के लिए एक बस का प्रयोग किया गया। भारतीय व पाकिस्तानी एजेंसियों के अधिकारी इस बस में बैठ कर नलवा नाला के ऊपर बने एक संकरे पुल से होते हुए एयरबेस के उस स्थान पर पहुंचे जहां से आतंकवादी दीवार फांद कर भीतर घुसे थे।

जांच करती पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम।

जांच अधिकारियों ने नलवा नाला के साथ एक कच्ची सड़क पर पैदल चल कर भी क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान एयरबेस के अंदर जहां एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो मोर्चे पर तैनात थे, वहीं बाहर पंजाब पुलिस की स्वाट टीम (स्पेशल वेपन्स एंड टैक्टिस टीम) के कमांडो दस्ते ने सुरक्षा की जिम्मेवारी संभाली हुई थी। पंजाब पुलिस के डीआइजी कुंवर विजय प्रताप सिंह ने एयरबेस स्टेशन की पिछली दीवार के अंतिम छोर तक पंजाब पुलिस के तैनात जवानों के साथ निरंतर संपर्क बना रखा था।

फोटो गैलरी : पाकिस्तानी जांच टीम पठानकाट में, विरोध में प्रदर्शन

मीडिया से दूर रही पाकिस्तानी जांच टीम

पाकिस्तान की जांच टीम के सदस्यों ने मीडिया से दूरी बनाए रखी। इस घटनाक्रम की कवरेज के लिए देश-विदेश से आए मीडिया कर्मी नलवा नाला के उस स्थान पर खड़े रहे जहां से पाकिस्तान की जेआइटी एयरबेस स्टेशन के अंदर गई। लगभग सवा घंटे के बाद जब जेआइटी लौटी तो भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने उसे अपनी कड़ी सुरक्षा घेरे के बीच रखा।

फोटो गैलरी : पाकिस्तान की JIT ने पठानकोट एयरबेस में की जांच, देखें तस्वीरें

जांच टीम अकालगढ़ से आगे की तरफ रवाना हुई तब सुरक्षा एजेंसियों ने गाड़ी इतनी तेजी से भगा दी कि मीडिया की गाडिय़ां पीछे छूट गईं। संभावना है कि पाकिस्तानी जांच टीम पाक पहुंच कर जांच के बारे में मीडिया को जानकारी देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.