Move to Jagran APP

ट्रेनें चलाकर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया, 57 ट्रेनें रद

विनोद कुमार, पठानकोट : डेरा सच्चा सौदा विवाद के कारण कटड़ा, जम्मूतवी व पठानकोट रेलवे

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2017 03:01 AM (IST)
ट्रेनें चलाकर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया, 57 ट्रेनें रद
ट्रेनें चलाकर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया, 57 ट्रेनें रद

विनोद कुमार, पठानकोट : डेरा सच्चा सौदा विवाद के कारण कटड़ा, जम्मूतवी व पठानकोट रेलवे स्टेशनों पर फंसे यात्रियों को शनिवार रेलवे ने ट्रेनें चलाकर गंतव्य तक पहुंचा दिया हैं। लेकिन, बावजूद उसके अभी भी लंबी दूरी की 57 ट्रेनें कैंसल चल रही हैं। रविवार को देश के विभिन्न राज्यों से जम्मूतवी, उधमपुर व कटड़ा जाने वाली 17 ट्रेनें में से केवल एक ट्रेन ही पहुंची जबकि, वापसी पर मात्र तीन ट्रेनें ही चलाई गई। उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार से बंद चल रही लंबी दूरी की सभी रेलगाड़ियों के अलावा लोकल रुट की सभी ट्रेनें बहाल हो जाएंगी। रविवार को पठानकोट-चंडीगढ़ बस सेवा बहाल होने से भी लोकल यात्रियों को राहत मिली हैं। हालांकि, पंजाब रोडवेज पठानकोट डिपो ने दिल्ली तक बसों को भेजना चाहा परंतु यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हायर अथॉरिटी ने बसों को अंबाला तक ही चलाने की अनुमति दी जिसके बाद बसों को अंबाला तक ही चलाया गया। ट्रेन और बस सेवा बहाल होने के बाद जहां दो दिन से फंसे यात्रियों को राहत मिली है वहीं दोनों विभागों को आर्थिक तौर पर लाभ मिला है।

loksabha election banner

शनिवार की रात छह और रविवार को दिल्ली के लिए चली दो ट्रेनें

शनिवार की रात जम्मूतवी से जयपुर जाने वाली पूजा सुपरफास्ट, कटड़ा से ऋषिकेश जाने वाली हेमकुंट एक्सप्रेस, जम्मूतवी से पुणे जाने वाली झेलम एक्सप्रेस, जम्मूतवी से वाराणसी जाने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस, कटड़ा से दिल्ली जाने वाली उत्तर संपर्क क्रांति सुपरफास्ट तथा जम्मूतवी से कोलकाता जाने वाली सियालदाह एक्सप्रेस केा चलाकर यात्रियों को राहत पहुंचाई। पूजा सुपरफास्ट चलने के बाद पठानकोट कैंट में फंसे यात्रियों को पहुंचाया गया जबकि, उत्तर प्रदेश के फंसे यात्रियों को सियालदाह तथा बेगमपुरा सुपरफास्ट से गंतव्य तक पहुंचाया। रविवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर कोई भी यात्री नहीं फंसा है। रविवार को रेलवे ने पुणे से जम्मूतवी जाने वाली झेलम एक्सप्रेस को ही चलाया जबकि, जम्मूतवी से राउरकेला जाने वाली मूरी एक्सप्रेस को अमृतसर की बजाय वाया मुकेरियां के रास्ते भेजा गया। इसके अलावा कटड़ा से जामनगर जाने वाली सर्वोदय तथा कटड़ा से इंदौर जाने वाली मालवा सुपरफास्ट चलाकर जम्मूतवी स्टेशन पर फंसे यात्रियों को भेज कर राहत पहुंचाई। पिछले तीन दिनों से बंद पड़ी पठानकोट-जोगिन्द्रनगर, पठानकोट- अमृतसर, पठानकोट-जालंधर व पठानकोट से जम्मूतवी के बीच चलने वाली पैसेंजर रेल सेवा रविवार को भी बहाल नहीं हो पाई।

चंडीगढ़ के लिए बस शुरू होने पर राहत

दो दिनों से बंद पड़ी चंडीगढ़ बस सेवा रविवार को बहाल कर दी गई। रविवार को पंजाब रोडवेज डिपो की ओर से चंडीगढ़ जाने वाली बीस बसें भेजी गई। जबकि, चंडीगढ़ से हरियाणा व सीटीयू की बसें भी पठानकोट पहुंची। इसके अलावा पठानकोट से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली प्राइवेट बसें भी निर्धारित समय से चली। हालांकि, पठानकोट डिपो की ओर से दिल्ली के लिए बस सेवा शुरू करनी चाहिए परंतु यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बसों को अंबाला तक ही चलाया गया।

सोमवार को रुटीन में खुलेंगे स्कूल : डीईओ

डीईओ (सैकेंडरी) रविन्द्र शर्मा ने कहा कि सोमवार को जिला के सभी सरकारी स्कूल अपने निर्धारित समय पर खुलेंगे। हो सकता है कि सरकार ने प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को स्कूल बंद करने की घोषणा की हो परंतु जिला पठानकोट में ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है। लिहाजा, सोमवार को सभी प्राइमरी, मिडिल, हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूल समय पर खुलेंगे।

- शनिवार की रात्रि रेलवे ने जम्मूतवी व कटड़ा से दिल्ली के रास्ते विभिन्न राज्यों में जाने वाली छह ट्रेनें चलाई थी। जबकि, रविवार को दो ट्रेनें चलाकर स्टेशनों पर फंसें यात्रियों को घर भेजा गया। उम्मीद है कि सोमवार तक बंद चल रही सभी ट्रेनें बहाल हो जाएंगी।

अश्वनी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक पठानकोट कैंट

रविवार को पठानकोट से चंडीगढ़ जाने वाली सभी बसें भेजी गई और चंडीगढ़ से आने वाली बसें भी सही समय पर पठानकोट पहुंची। दिल्ली जाने वाली चार बसों को केवल अंबाला तक ही चलाया गया है। सोमवार को स्थिती कैसी रहेगी बसें चलेंगी या नहीं यह स्थिति पर निर्भर करता है।

मेवा ¨सह, ड्यूटी इंचार्ज पठानकोट डिपो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.