Move to Jagran APP

होटल व पैलेस मालिक बोले-एडवांस बुकिंग के पैसे नहीं लौटाएंगे, एडजस्ट ही करेंगे

जिलेभर में आए दिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन ने मंगलवार से नाइट क‌र्फ्यू रात आठ बजे से कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 10:42 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 10:42 PM (IST)
होटल व पैलेस मालिक बोले-एडवांस बुकिंग के पैसे नहीं लौटाएंगे, एडजस्ट ही करेंगे
होटल व पैलेस मालिक बोले-एडवांस बुकिंग के पैसे नहीं लौटाएंगे, एडजस्ट ही करेंगे

राज चौधरी, पठानकोट : जिलेभर में आए दिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन ने मंगलवार से नाइट क‌र्फ्यू रात आठ बजे से कर दिया है। इसका पालन करवाने के लिए जहां जिलेभर के समस्त थाना प्रभारियों ने कर्मचारियों की ड्यूटियां लगा दी हैं वहीं दूसरी ओर रात के कारोबार पर निर्भर होटल, रिजोर्ट, कपड़ा कारोबारियों, हलवाइयों व विवाह से जुड़े अन्य कारोबारियों को एकाएक ही सरकार के जारी किए इन आदेशों से बड़ा धक्का लगा है। एक साल से अधिक समय से कोरोना की मार झेल रहे इन कारोबारियों को आशा जगी थी कि 21 अप्रैल से लेकर सात मई तक शादियों में उनके काम में तेजी आएगी परंतु समारोह में उपस्थित होने वाले 20 लोगों की एकत्रता ने अब उन्हें पूरी तरह से तोड़ कर रख दिया है।

loksabha election banner

.................

सात मई तक बुकिग के होटल मालिकों के पास दो करोड़ के लगभग एडवांस, अब करने होंगे वापस होटल व रिजोर्ट एसोसिएशन पठानकोट के महासचिव देवेंद्र सिंह मिटू ने कहा कि एक साल से अधिक समय से होटल इंडस्ट्री मरण अवस्था में पड़ी हुई थी। कोरोना के मामलों में कमी आई तो विवाह-शादियों का सीजन नहीं था। अब 21 अप्रैल से लेकर 7 मई तक विवाह शादियों का सीजन था। लोगों ने एडवांस में शादी समारोह के लिए रिजोर्ट व होटलों में बुंकिग भी करवा रखी थी परंतु अब एकाएक ही समारोह में 20 लोगों के एकत्र होने की बात कहने पर लोगों ने अपने दिए एडवांस पैसे वापस मांगना शुरू कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिला भर के होटलों में इन समारोह के लिए लगभग 2 करोड़ रुपये की धनराशि वापस करनी पड़ेगी जिससे कारोबार एक बार फिर बुरी तरह से प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से होटलों में चल रहे कमर्शियल बिजली कनेक्शनों में भी ईडी टैक्स के नाम पर लूट की जा रही है। ईडी के रेट से 10 प्रतिशत अधिक कारोबारियों से वसूल किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर व्यापार मंडल पठानकोट के जिला प्रभारी भारत महाजन ने कहा कि शहर के अधिकतर कारोबार किसी न किसी एंगल से विवाह शादियों से जुड़े हुए हैं। ऐसे में कोरोना के प्रकोप के कारण एक बार फिर कपड़ा, मनियारी,किरयाना,हलवाई, बैंड बाजा इत्यादि का कारोबार प्रभावित होगा।

................... बुकिग रद होने पर एडवांस नहीं दिया जाएगा वापस

पठानकोट टेंट डीलर वेलफेयर ऐसोसिएशन व पठानकोट पैलेस एंड रिजार्ट एसोसिएशन ने बैठक कर समस्त सदस्यों ने निर्णय लिया है कि यदि कोई पार्टी बुकिग रद करवाती है तो उनकी ओर से दिया गया एडवांस वापस नहीं किया जाएगा। उत्सव रिजोर्ट के मालिक संदीप महाजन ने कहा कि कोरोना की वर्तमान की स्थिति के कारण उत्पन्न हालात बेहद कठिन हो चुके हैं। समस्त सदस्यों ने फैसला लिया कि जो भी शादियों की बुकिग की गई है अगर कोई ग्राहक और बुकिग को आगे महीने में एडजस्ट करता है तो उनकी दिए गए पेमेंट एडजस्ट कर दी जाएगी। परंतु यदि बुकिग कैंसिल होती है तो एडवांस वापस नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार को पहले की भांति जिला के हिसाब से ही परमिशन देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस तरह पैलेस रिजार्ट के पास जगह है, उसी के अनुसार ही विवाह शादियों के लिए व्यक्तियों की परमिशन देनी चाहिए। उन्होंने मांग की कि सरकार इस तरफ जल्दी से जल्दी ध्यान दें क्योंकि एक-दो दिन में ही विवाह का सीजन शुरू होने जा रहा है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.