Move to Jagran APP

किचन गार्ड¨नग कर घर में उगाएं ताजी सब्जियां

छह माह में उगाएं 400 किलोग्राम सब्जी: बागवानी विभाग की तरफ से जारी की गई बीज किट से लोग घरों में कहीं भी उपलब्ध सीमित जगह पर सब्जियों की पैदावार कर सकते हैं। विभाग की तरफ से दी जा रही

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 02:53 PM (IST)
किचन गार्ड¨नग कर घर में उगाएं ताजी सब्जियां
किचन गार्ड¨नग कर घर में उगाएं ताजी सब्जियां

संवाद सहयोगी, पठानकोट :बाजारों में रेहड़ियों व दुकानों पर सजाकर बेची जा रही हरी सब्जी आपके लिए जानलेवा हो सकती है। इन सब्जियों को ताजा रखने और जल्द बड़ी करने के लिए कई लोग खतरनाक केमिकल का उपयोग कर रहे हैं। ऐसी सब्जी आपको स्वस्थ बनाने के बजाय बीमार बना सकती है। इससे बचाव के लिए बागवानी विभाग पंजाब ने घरेलू बागीची के लिए सब्जी बीज किट तैयार की है ताकि, लोग किचन गार्ड¨नग की तरफ आकर्षित हो सकें। विभाग की तरफ से तैयार की गई बीज किट से लोग आने वाले सर्दियों के मौसम में अपने घरों में खुद छह मरले में गाजर, मूली, शलगम, मटर, पालक, मेथी, धनिया, बरोकली, चीनी सरसो, लैटस, चुकंदर आदि सब्जियों की खेती कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आपके पास तो घर में सब्जी उगाने के लिए जमीन ही नहीं तो उन्हें इस बीज किट का क्या फायदा और वह कैसे घर में सब्जी उगाए। तो आप को कोई ¨चता करने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर की छत पर कुछ जगह पर प्लास्टिक की तिरपाल लगाकर उसमें मिट्टी डालकर क्यारियां बना व गमलों में किचन गार्ड¨नग कर सकते हैं। विभाग के अनुसार भविष्य में शहरों में इन क्यारियों की मांग बढ़ेगी। छत पर 4 फीट बाई 4 फीट की चार क्यारियां बनाने पर एक परिवार अपने महीने भर की जरूरत की सब्जी उगा सकता है। इन सब्जियों की खेती सितंबर व अक्टूबर माह में की जा सकती है और अक्टूबर माह के आखिरी सप्ताह में आपके घर में सब्जी की पैदावार शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

छह माह में उगाएं 400 किलोग्राम सब्जी

बागवानी विभाग की तरफ से जारी की गई बीज किट से लोग घरों में कहीं भी उपलब्ध सीमित जगह पर सब्जियों की पैदावार कर सकते हैं। विभाग की तरफ से दी जा रही 80 रुपये प्रति सब्जी बीज किट से लोग छह माह में परिवार के सात लोगों के लिए 400 किलोग्राम तक सब्जी पैदा कर सकते हैं।

किचन गार्ड¨नग के लिए करें मौसमी सब्जियों का चयन

किचन गार्ड¨नग करते समय मौसमी सब्जियों का चयन करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। सब्जियों में लौकी, तोरई, टमाटर, आलू, गाजर, मूली, शलगम, मटर, पालक, मैथी, हराधनिया, हरीमिर्च, बरोकली, चीनी सरसो, लैटस, चुकंदर, हरा प्याज आदि उगाई जा सकती है।

प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 300 ग्राम सब्जी जरूरी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन, हैदराबाद के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 300 ग्राम सब्जी का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसमें 120 ग्राम हरे पत्तों की सब्जी, 90 ग्राम जड़ों वाली सब्जी व 90 ग्राम अन्य सब्जियां शामिल है।

जमीन नहीं तो छतों व गमलों में करें किचन गार्ड¨नग

बागवानी विभाग पठानकोट के बागवानी विकास अफसर डॉ. ज¨तद्र कुमार ने बताया कि विभाग की तरफ से घरेलू बगीची के लिए सब्जी बीज किट तैयार की गई है जिसे लोग डीएसी मलिकपुर स्थित विभाग के कार्यालय से 80 रुपये में खरीद सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास सब्जी उगाने के लिए घर पर जमीन नहीं है वह लोग घरों की छतों, गमलों, पार्किंग एरिया के आसपास या फिर कहीं भी उपलब्ध सीमित जगह पर सब्जियों की पैदावार कर सकते हैं। किचिन गार्ड¨नग करने के लिए सबसे पहले मिट्टी को अच्छे से खोदकर गोबर की खाद आदि डाल कर सबसे पहले मिट्टी को उपजाऊ बना लें और फिर उसी मिट्टी को गमलों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आप अपनी पसंद का कोई भी पौधा या सब्जी उगा सकते है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.