जासं, पठानकोट : उद्घाटन के बाद 73 दिनों से बंद पड़ी कांगड़ा वैली हाई स्पीड ट्रेन आज (वीरवार) को पटड़ी पर दौड़ना शुरू कर देगी। ट्रेन 40 की स्पीड से चलेगी, जो पांच घंटे में बैजनाथ पहुंचेगी। रेल ट्रैक में लैंड स्लाइडिग एवं अन्य दिक्कतों के चलते बंद यह हाई स्पीड़ ट्रेन में जल्दी और सुविधाजनक सफर करने के इच्छुक रेलयात्रियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। ट्रेन में सफर करने के लिए पठानकोट से पहले दिन 41 यात्रियों ने एडवांस में बुकिग करवा ली है। रेलवे को उम्मीद है कि गर्मियों के मौसम में ट्रेन को बढि़या रिस्पांस मिलेगा क्योंकि, साधारण ट्रेनों की तुलना यह ट्रेन पांच घंटा में बैजनाथ पहुंचाएंगी। जबकि, बाकी ट्रेनें करीब आठ घंटा ले लेती है। लंबे समय से बंद पड़ी ट्रेन को दोबारा चालू करने के बाद रेलवे इसे नियमित तौर पर चलाएगा।

छह फरवरी को हुआ था उद्घाटन

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले वर्ष दिसंबर माह में हिमाचल दौरे के दौरान नैरोगेज सेक्शन को ब्राडगेज में तबदील करने की योजना पर विराम लगाते हुए हाई स्पीड ट्रेन चलाने की बात कही थी। केंद्र व हिमाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार होने की वजह से लोक सभा चुनाव में इसका लाभ उठाने के उद्देश्य से इसे आनन-फानन में शुरु करवाया गया। 6 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इसे हरी झंडी देकर रवाना किया था। लेकिन, अगले ही दिन कोपरलाहड़-ज्वालामुखी स्टेशनों के बीच लैंड स्लाइडिग के चलते इसे बंद कर दिया गया। तब से यह ट्रेन बंद पड़ी थी जो आज (वीरवार) को 73 दिनों बाद फिर से ट्रैक पर दौड़ना श्रू करेगी। पठानकोट-जोगिद्रनगर नैरोगेज रेल लाइन पर हाई स्पीड़ ट्रेन चलाने की घोषणा के बाद बीती 6 फरवरी को मंडल की ओर से (52475/52476) नंबर से नई ट्रेन शुरु की थी जो ट्रैक बाधित होने की वजह से पिछले 73 दिनों से बंद पड़ी थी।

निर्धारित समय पर चलेगी ट्रेन

मंडल की और से शुरु की गई नई हाई स्पीड़ ट्रेन सुबह 9:20 बजे बैजनाथ के लिए रवाना होगी। पठानकोट से चलने के बाद ट्रेन 12:33 बजे कांगड़ा, 1:05 बजे नगरोटा, 1:42 बजे पालमपुर और 2:25 बजे बैजनाथ पहुंचेगी। वापसी पर यही ट्रेन बैजनाथ से दोपहर 4:30 बजे पठानकोट के लिए रवाना होने के बाद रात्रि 9:35 बजे पठानकोट पहुंचेगी। ट्रेन में सफर करने वाले प्रत्येक डिब्बे में यात्री को वाईफाई की सुविधा मिलेगी। फिरोजपुर रेल मंडल की और से पठानकोट से पठानकोट से ज्वालामुखी रोड, कांगड़ा, नगरोटा, पालमपुर व बैजनाथ-पपरोला का कुर्सीयान का किराया 260 रुपए फिक्स किया गया है। साधारण ट्रेनों में ज्वालामुखी रोड, कांगड़ा व नगरोटा का किराया मात्र 25 रुपए है। इसी प्रकार द्वितीय कुर्सीयाण का किराया ज्वालामुखी रोड तक 60 और कांगड़ा व नगरोटा के लिए 75 रुपए और पालमपुर व बैजनाथ का किराया 75 रुपए फिक्स कर दिया गया है।

तैयारियां पूरी : कुलदीप

पठानकोट रेलवे के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर कुलदीप कुमार ने बताया कि चेयरकार के लिए 10 व सीटिग कार में 31 यात्रियों ने वीरवार के लिए बुकिग करवाई है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!