Move to Jagran APP

डेंगू: अब तक 158 मामले मिले, 119 शहरी इलाकों से, आज सर्वे करेंगी सेहत विभाग की टीमें

दुखद बात यह है कि आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार डेंगू पाजिटिव मिल रहे हैं। इसको देखते हुए सेहत विभाग की टीम सोमवार को शहर के विभिन्न इलाकों का सर्वे करेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 06:12 AM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 06:12 AM (IST)
डेंगू: अब तक 158 मामले मिले, 119 शहरी इलाकों से, आज सर्वे करेंगी सेहत विभाग की टीमें
डेंगू: अब तक 158 मामले मिले, 119 शहरी इलाकों से, आज सर्वे करेंगी सेहत विभाग की टीमें

जागरण संवाददाता, पठानकोट : जिले में लगातार डेंगू के केस बढ़ रहे हैं। शनिवार तक आई रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अब तक डेंगू के 158 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 119 केस शहरी इलाकों से हैं। यानी डेंगू ग्रामीण इलाकों से ज्यादा शहरी इलाकों में सक्रिय है। दुखद बात यह है कि आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार डेंगू पाजिटिव मिल रहे हैं। इसको देखते हुए सेहत विभाग की टीम सोमवार को शहर के विभिन्न इलाकों का सर्वे करेगी। इसमें यह तय किया जाएगा कि किस इलाके में सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए निगम के अधिकारियों को भी पत्र लिखा गया है।

loksabha election banner

बता दें कि नगर निगम की ओर से समय पर सफाई न होने का ही नतीजा है कि शहर में डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में डेंगू के केस मिलने की संभावना सेहत विभाग के अधिकारी भी नहीं लगा रहे थे। इसलिए डेंगू वार्ड में केवल आठ बेड की व्यवस्था की गई थी। अब मामलों में बढ़ोतरी होने से सभी चितित हैं। विभाग के अधिकारी बताते हैं कि डेंगू के केस में बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह बदहाल सफाई व्यवस्था ही है। घरों के आसपास, गमलों में कई दिनों तक पानी भरा हुआ रहता है। इसकी निकासी समय पर नहीं हो पाती है। बारिश से पहले ही विभाग की ओर से चेतावनी जारी किया जाता है कि सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें। इसके लिए जागरूकता मुहिम भी चलाई जाती है। इसके बाद भी इतनी बड़ी संख्या में डेंगू के मरीजों का मिलना वास्तव में चितनीय है। डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी न हो इसके लिए टीम ने वार्डों की जांच की थी। कुल आठ वार्ड को हाई अलर्ट जोन में शामिल किया था। हाई अलर्ट जोन बनाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।

हर रोज औसतन 14 मरीज मिल रहे

पिछले दस दिनों के अंदर डेंगू के मरीजों में काफी इजाफा हुआ है। हर रोज औसतन 14 मरीज मिल रहे हैं। इसमें से सबसे ज्यादा मरीज पठानकोट शहर के हैं। सेामवार को सेहत विभाग के अधिकारी वाइडवाइज जांच करेंगे कि किन वार्डों में सबसे ज्यादा मरीज आ रहे हैं और इसके क्या कारण हैं।

-------------------

सितंबर में मिले 136 केस

महीना- -कुल

जनवरी-2

फरवरी-0

मार्च-2

अप्रैल-4

मई--0

जून-3

जुलाई-0

अगस्त-13

सितंबर-136

-------------------- सतर्क रहने की जरूरत: डा. साक्षी

जिला ऐपीडिमोलोजिस्ट डा. साक्षी ने बताया कि रविवार को लैब में जांच नहीं होती। सोमवार को जांच रिपोर्ट आएगी। इसके साथ ही शहर के विभिन्न एरिया का सर्वे भी किया जाएगा। इसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.