जेएनएन, पठानकोट। पठानकोट-जम्मूतवी रेल सेक्शन में चल रहे निर्माण कार्य के कारण मंगलवार को चार ट्रेनों को कैंसिल कर दिया और छह को सिटी व कैंट से वापस भेज दिया गया। रेल यातायात बाधित होने से देश के कई राज्यों से कटड़ा, ऊधमपुर व जम्मूतवी जाने वाले यात्री परेशान हुए। इसके कारण लोगों को ऑटो व टैक्सी का सहारा लेना पड़ा।

रेलवे ने पठानकोट से जम्मूतवी और कटड़ा के बीच विशेष बस सेवा का इंतजाम नहीं किया था। इससे पहले भी 19 नवंबर को मेगा ब्लॉक के कारण छह ट्रेनों को वापस भेजा गया था, जबकि पांच को कैंसिल किया था। मंगलवार को कठुआ-बुद्धि के बीच ट्रैक और सुजानपुर-माधोपुर के बीच अंडरब्रिज निर्माण की वजह से सुबह आठ से लेकर शाम छह बजे तक मेगा ब्लॉक लिया गया था। इसके कारण लगभग 500 यात्री परेशान हुए। दिन भर मेगा ब्लॉक होने का असर देर रात चलने वाली ट्रेनों के आवागमन पर भी पड़ेगा। स्थानीय रेलवे अधिकारियों का कहना है कि लंबी दूरी की सभी ट्रेनें आज चार से पांच घंटे देरी से चलने की उम्मीद है।

सिटी व कैंट से वापस भेजी ट्रेनें

मंगलवार को वाराणसी से जम्मूतवी जाने वाली (12237) बेगमपुरा एक्सप्रेस, चेन्नई से कटड़ा जाने वाली (16031) चेन्नई एक्सप्रेस व मुंबई से कटड़ा जाने वाली (12471) स्वराज को पठानकोट कैंट से वापस भेजा गया। सिटी स्टेशन पर अहमदाबाद से कटड़ा जाने वाली (19415) अहमदाबाद एक्सप्रेस, अहमदाबाद से जम्मूतवी जाने वाली (19223) सोमनाथ एक्सप्रेस और बङ्क्षठडा से जम्मूतवी को जाने वाली (19225) को सिटी स्टेशन से ही वापस भेज दिया गया।

जम्मूतवी तक करना चाहिए था बस सेवा का इंतजाम : यात्री

बेगमपुरा व चेन्नई एक्सप्रेस से पठानकोट पहुंचे यात्री प्रिंस धीमान, अंशू और हेमंत कुमार ने बताया कि ट्रेनों को डायवर्ट करने संबंधी मोबाइल पर जानकारी तो मिल गई थी। मगर, यात्रियों कोबस स्टैंड तक जाने के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़े। वे सांबा और कठुआ के रहने वाले हैं और कैंट से अब दोपहर बाद ट्रेन होने के कारण उन्हें बस स्टैंड और बाईपास तक ऑटो पर जाना पड़ रहा है। हरविंदर कुमार और अनिल बनोत्रा ने कहा कि जिस तरह रेलवे ने बाकी कार्य किए हैं, उसी प्रकार पंजाब रोडवेज और जेएंडके ट्रांसपोर्ट से बात कर दो-तीन बसें स्टेशन पर मंगवानी चाहिए थी।

ऑटो व टैक्सी चालकों ने कूटी चांदी

ट्रेनें अपने निर्धारित गंतव्य तक न चलने के कारण यात्रियों को अतिरिक्त किराया खर्च करना पड़ा, वहीं ऑटो व टैक्सी चालकों की खूब चांदी रही। साधारण यात्री, जिनके पास सामान अधिक था, उन्हें बस स्टैंड और अन्य स्थान पर जाने के लिए फुल किराये पर आटो करना पड़ा। कई यात्रियों ने गंतव्य तक जाने के लिए किराये पर टैक्सी ली।

ये ट्रेनें रही कैंसिल

  • जम्मूतवी से भागलपुर जाने वाली (15098) जम्मूतवी-भागलपुर।
  • कटड़ा से इंदौर जाने वाली (12920) मालवा सुपरफास्ट।
  • पठानकोट-ऊधमपुर के बीच चलने वाली (74909) डीएमयू।
  • ऊधमपुर से पठानकोट के बीच चलने वाली (74910) डीएमयू।

किराया किया गया वापस

पठानकोट कैंट के स्टेशन अधीक्षक अश्वनी कुमार का कहना है कि जिन ट्रेनों को पठानकोट में रोका गया है उन यात्रियों को पठानकोट- जम्मूतवी के बीच का किराया वापस किया जा रहा है। मेगा ब्लॉक के बारे में यात्रियों को मोबाइल पर पहले ही जानकारी दे दी गई थी।

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!