Move to Jagran APP

दिनभर कोरोना से जंग, शाम को परिवार के संग

धर्म और फर्ज दोनों अपनी जगह पर है। ड्यूटी ज्वाइन करते वक्त उनसे कहा जाता है कि समाज में रहकर अपने परिवार को चलाना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 07:00 AM (IST)
दिनभर कोरोना से जंग, शाम को परिवार के संग
दिनभर कोरोना से जंग, शाम को परिवार के संग

जागरण संवाददाता, पठानकोट : धर्म और फर्ज दोनों अपनी जगह पर है। ड्यूटी ज्वाइन करते वक्त उनसे कहा जाता है कि समाज में रहकर अपने परिवार को चलाना है। साथ ही जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसे भी हर हाल में पूरा करना है। करवाचौथ वाले दिन ज्यादातर महिला स्टाफ छुट्टी पर होती हैं। कोरोना काल में निगम, अस्पताल व पुलिस महकमें की महिला स्टाफ फ्रंट लाइन पर रहकर ड्यूटी के साथ वह अपना धर्म भी निभाएंगी। करवाचौथ वाले दिन ड्यूटी पर रहने वाली महिला कर्मचारियों ने दैनिक जागरण के साथ अपने विचार सांझा किए।

loksabha election banner

.........................................

ड्यूटी पहली प्राथमिकता : नीरु

बीडीपीओ धार नीरु शर्मा ने कहा कि करवाचौथ वाले दिन अपनी ड्यूटी को पूरी तनदेही से निभाएंगी। काम खत्म होने के बाद वह घर पर जाकर एक गृहिणी का फर्ज निभाएंगी। करवाचौथ की कथा सुनने के बाद पति व परिजनों के साथ चांद के दर्शन की विधि को पूरा करेंगी। अगले दिन वह फिर ड्यूटी पर आकर अपना फर्ज पूरा करेंगी।

.......

करवाचौथ वाले दिन भी काम पर रहूंगी तैनात: एसएमओ

सीएचसी घरोटा की एसएमओ डा. बिदु ने कहा कि कोरोना काल में उनके लिए अपने परिवार के लिए समय निकालना मुश्किल हो गया है। लेकिन करवाचौथ के व्रत पर भी वे अपनी सेवाएं जारी रखेंगी। अगर किसी वजह से कोई घर में इमरजेंसी आती है तो तभी वे अपनी छुट्टी के लिए विभाग को कहेंगी। उनका पहला कर्तव्य इस कोरोना काल में अपनी जिम्मेदारी निभाना है।

.......................

दोनों जिम्मेवारियां निभाने की आदत हो चुकी है: दर्शन

नगर निगम में कार्यरत इंस्पेक्टर दर्शना कहती है कि पिछले कई वर्षों से वह करवाचौथ वाले दिन कार्यालय में काम करती है। शाम को घर में जाकर सारी तैयारी करती हैं। शाम को पहले अपने पड़ोस में रहने वाली महिलाओं के साथ कथा सुनती हैं और फिर बच्चों के साथ बैठ कर धार्मिक कथाएं सुन कर समय पास करती हैं।

.....................

फर्ज और धर्म दोनों निभाएंगी: डाक्टर आंचल

सीएचसी सुजानपुर में कार्यरत स्त्री रोग विशेषज्ञ डाक्टर आंचल शर्मा कहा कि परिवार के साथ अपना फर्ज बखूबी निभा रही हैं। पिछले कई वर्षों से करवाचौथ वाले दिन ड्यूटी करने में कोई दिक्कत नहीं होती। ड्यूटी के दौरान वह पूरी सावधानी रखती हैं और शाम को घर जाकर अपना धर्म निभाती हैं। कोरोना समय में उनकी जिम्मेदारी बढ़ गई है तो ड्यूटी प्राथमिकता है।

..........................

दिन में ड्यूटी शाम को फर्ज: रुपिद्रजीत कौर

वूमेन सेल इंचार्ज सब इंस्पेक्टर रुपिद्रजीत कौर का कहना है कि हमें परिवार से पहले अपना फर्ज पहले देखने के लिए कहा जाता है। करवाचौथ वाले दिन दिन भर खान-पान का ध्यान रखने के साथ बाकी कार्य भी समय पर करना है। शाम को ड्यूटी करने के बाद वह अपने बाद वह अपने परिवार के बीच जाकर तैयारी करेंगी और फिर पूजा करके रात को चांद का दीदार करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.