Move to Jagran APP

एक लाख बुजुर्ग, दिव्यांग, विधावाएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन को तरसे

जिले के एक लाख बुजुर्ग दिव्यांग और विधवाओं को पेंशन का इंतजार है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 11:41 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 11:41 PM (IST)
एक लाख बुजुर्ग, दिव्यांग, विधावाएं  सामाजिक सुरक्षा पेंशन को तरसे
एक लाख बुजुर्ग, दिव्यांग, विधावाएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन को तरसे

वीरेन पराशर, पठानकोट : जिले के एक लाख बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवाओं को पेंशन का इंतजार है। तीनों कैटेगरी के सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारकों को एक माह से पेंशन नहीं मिली है। अब दूसरा माह भी खत्म होने वाला है। बैंक खातों में राशि न आने से पेंशनधारक परेशान हैं। सरकार इन पेंशनरों को हर माह साढ़े सात सौ रुपये प्रदान करती है। बुजुर्ग और दिव्यांग सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं। उनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

इन पेंशनरों का परेशान होना वाजिव है, क्योंकि सरकार प्रत्येक माह के पहले सप्ताह तक पेंशन राशि खातों डाल देती है। बीते तीन सप्ताह से पेंशनर बार-बार अपना खाता चेक कर रहे हैं पर उन्हें निराशा हाथ लग रही है। दूसरी तरफ विभाग का तर्क है कि सरकार ने राशि जारी नहीं की है, जिस वजह से पेंशन रुकी है। इस महंगाई में भी सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारक अपनी साढ़े सात सौ रुपये में गुजर बसर कर रहे हैं। ये वो कैटेगरी हैं, जोकि शारीरिक एवं अन्य विपत्तियों में पेंशन पाकर जीवनयापन कर रहे हैं।

हमारा जीवनयापन पेंशन पर निर्भर

पेंशनर्स जनकराज, रतन चंद, रोजूराम, हरबंस लाल, बिहारी, गायत्री ने कहा है कि पहले उनकी पेंशन समय पर मिल जाती थी, इस बार ऐसा नहीं हुआ है। उनके जीवनयापन में पेंशन पर निर्भरता है। जब भी वे विभाग से पेंशन के बारे में बात करते हैं तो उन्हें जल्द मिलने का आश्वासन दिया जाता है। अब नवंबर माह भी बीतने वाला है और दो महीनों की पेंशन बन जाएगी। सरकार से आग्रह है कि उनकी पेंशन एकसाथ जारी की जाए।

अधिकारियों को किया है सूचित : राजिद्र

जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी राजिद्र सिंह ने कहा है कि पेंशन की एक माह की किस्त पेंडिग है। पेंशन राशि को लेकर उच्चाधिकारियों को भी सूचित किया गया है। सरकार से फंड मंजूर होने पर जल्द पेंशनधारकों को उनकी पेंशन मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.