Move to Jagran APP

बलेवा, बिरकुली और दरंगखड्ड के 9 वोटरों ने किया बहिष्कार

पठानकोट के धार तहसील के गांव बिरकुली,बलेवा तथा दरंगखड्ड के कुल 997 वोटरों ने जिला परिषद तथा ब्लाक समिति चुनावों का पूर्णत बहिष्कार किया। गांव बलेवा,बिरकुली तथा दरंगखड्ड के इन ग्रामीणों ने सुबह से सायं तक न केवल कोई मतदान किया अपितु पंजाब सरकार,जिला प्रशासन तथा बीडीओ धार ब्लाक के खिलाफ जम कर अपनी भड़ास निकाली। जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर मतदाताओं को समझाने का प्रयास किया परन्तु वह मतदान करने के लिये राजी नहीं हुये।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 11:28 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 11:28 PM (IST)
बलेवा, बिरकुली और दरंगखड्ड के 9 वोटरों ने किया बहिष्कार
बलेवा, बिरकुली और दरंगखड्ड के 9 वोटरों ने किया बहिष्कार

कहा, ये मात्र ट्रेलर,आगामी चुनावों में भी जारी रहेगा बहिष्कार संवाद सहयोगी, जुगियाल (पठानकोट) : पठानकोट के धार तहसील के गांव बिरकुली, बलेवा तथा दरंगखड्ड के कुल 997 वोटरों ने जिला परिषद तथा ब्लाक समिति चुनावों का पूर्णतया बहिष्कार किया। गांव बलेवा, बिरकुली तथा दरंगखड्ड के इन ग्रामीणों ने सुबह से सायं तक न केवल कोई मतदान किया, अपितु पंजाब सरकार, जिला प्रशासन तथा बीडीओ धार ब्लाक के खिलाफ जमकर अपनी भड़ास निकाली। जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर मतदाताओं को समझाने का प्रयास किया, परंतु वह मतदान करने के लिये राजी नहीं हुए। आखिरकार मतदान करवाने आई टीमों ने बिना कोई वोट डाले बैलेट बॉक्स को जमा करवा दिया। ग्रामीणों के मतदान का बहिष्कार करने का एकमात्र कारण गांव बलेवा में पिछले तीन साल से पीने का पानी न मिलने तथा गांव बिरकुली की पुली टूटने को इसका कारण बताया।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार धार ब्लाक के गांव दरंगखड्ड के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बूथ नंबर 69 बनाया गया था, जिसमें गांव बलेवा, बिरकुली, तथा दरंग खड्ड के मोहल्ला वार्ड 1 की कुल 997 मतदाताओं की ओर से वोट किया जाना था। बीती रात ही इस बूथ पर मतदान करवाने के लिए पो¨लग पार्टियां पहुंच गई। ग्रामीणों की ओर से उन्हें रात्रि भोजन के साथ-साथ आज सुबह के नाश्ते तथा अन्य सभी सुविधाएं दी। आज आठ बजे सभी पार्टियों के एजें बूथ पर आये तथा उनकी ओर से मतपेटियां अपनी आंखों के सामने सील करवाई गई। इसके बाद वह बाहर निकल आये तथा ऐलान कर दिया कि कोई भी वोट नहीं करेगा। इसके बाद ग्रामीण धीरे-धीरे पो¨लग बूथ के बाहर एकत्र होना शुरू हो गये। इसके कुछ ही समय बाद सरपंच बिरकुली सुभाष कुमार की अध्यक्षता में ग्रामीणों की ओर से ब्लाक डिवेल्पमेंट अफसर धार,पंजाब सरकार तथा जिला प्रशासन के खिलाफ मुर्दाबाद की नारेबाजी शुरू कर दी गई। इस बात की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन तथा पुलिस के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे। उनकी ओर से ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया गया, परन्तु लोगों ने उनकी एक बात न सुनी तथा अपने प्रदर्शन को लगातार जारी रखा।

ग्रामीण सुभाष कुमार, बलविंद्र ¨सह, गगन ¨सह, शमशेर ¨सह, नरेश कुमार, रतन ¨सह, सुनील जोशी, केशर ¨सह, ओंकार ¨सह तथा गौतम इत्यादि ने संयुक्त रूप से बताया कि दरंगखड्ड से बिरकुली, बलेवा, शाहपुरकंडी, पठानकोट तथा घो को जाने वाली एक सड़क पर बनी पुली करीब 3 साल पहले टूट गई थी। विधानसभा तथा लोकसभा चुनावों में उन्हें आश्वासन दिया गया था कि इस पुली का जल्द ही निर्माण करवा दिया जाएगा। परंतु आज लंबा समय बीत जाने के बाद भी इस निर्माण की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने बताया कि पठानकोट से एक बस आती है। उसे सड़क के किनारे रोक दिया जाता है तथा वहीं से इन गांवों में रहने वाले लोग तथा बच्चों को पैदल अपने गांवों तक पहुंचना पड़ता है। इसी प्रकार गांव बलेवा में पिछले कई सालों से न केवल गर्मियों के मौसम में अपितु सर्दी तथा बरसात के मौसम में भी उन्हें पीने योग्य पानी नहीं मिल पाता। ग्रामीणों ने चेताया कि ये तो मात्र ट्रेलर है, जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता, तब तक वह किसी भी चुनाव में अपना मतदान नहीं करेंगे। सायंकाल पांच बजे तक जब किसी ग्रामीण की ओर से मतदान नहीं किया गया तो पो¨लग पार्टियों ने खाली बैलेट बॉक्स धार जाकर जमा करवा दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.