Move to Jagran APP

अब बीएसएनएल के कस्टमर सर्विस सेंटर में बनेंगे आधार कार्ड

अगर आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आप बीएसएनएन एक्सचेंज जाकर आधार बनवा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 12:28 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 12:28 AM (IST)
अब बीएसएनएल के कस्टमर सर्विस सेंटर में बनेंगे आधार कार्ड
अब बीएसएनएल के कस्टमर सर्विस सेंटर में बनेंगे आधार कार्ड

संस, पठानकोट : अगर आपने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है या फिर आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना है तो आप बीएसएनएन एक्सचेंज जाकर कस्टमर सर्विस सेंटर में अपना आधार बनवा और अपडेट करवा सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने बैंकों, डाकघरों और सेवा केंद्रों के बाद अब बीएसएनएल एक्सचेंज में नए आधार केंद्र खोलने जा रहा है, जबकि बैंकों, डाकघरों और सेवा केंद्रों में स्थित आधार केंद्र अपना कार्य जारी रखेंगे। निजी केंद्रों को बंद करने के बाद यूआइडीएआइ ने बैंकों और डाकघरों में आधार केंद्र खोले थे। निजी केंद्रों को भ्रष्टाचार और उगाही की वजह से बंद कराया गया था। इसके बाद बैंकों, डाकघरों और सेवा केंद्र में आधार केंद्र खोले गए थे, ताकि आधार कार्ड प्रक्रिया में पारदर्शिता लाई जा सके। अब यूआईडीएआई ने आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया में विस्तार करते हुए लोगों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से बीएसएनएल एक्सचेंज के कस्टमर सर्विस सेंटर में आधार केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। दो सप्ताह बाद इन केंद्रों में बैंकों और डाकघरों की तर्ज पर आधार धारकों को सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

loksabha election banner

फ्री में बनेगा नया कार्ड

इन केंद्रों में लोग अपने फार्म भर कर नए आधार कार्ड बनवा और अपडेट करवा सकते हैं। नया आधार कार्ड बनाने के लिए आवेदनकर्ता को कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी बल्कि आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए उन्हें 50 रूपए फीस भरनी पड़ेगी।

नहीं होगी इंटरनेट की समस्या

बीएसएनएल की तरफ से फाइबर टू द होम नेटवर्क से आधार कार्ड बनाने के उपकरण चलाए जाएंगे ऐसे में अन्य आधार केंद्रों की तरह लोगों को पेश आने वाली इंटरनेट समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और बिना किसी रूकावट के तेजी से लोगों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे।

दो सप्ताह में शुरू हो जाएगा कार्य

जीएम हेमंत कुमार महे ने बताया कि अगले दो सप्ताह तक बीएसएनएल की पठानकोट एक्सचेंज, जुगियाल एक्सचेंज व डीएसी कांप्लेक्स मलिकपुर स्थित बीएसएनएल के कस्टमर सर्विस सेंटर में लोगों को आधार कार्ड बनाने और अपडेट करवाने की सुविधा दी जाएगी। इन तीनों कस्टमर सर्विस सेंटर में दो आधार कार्ड बनाने की मशीनें लगाई जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.