Move to Jagran APP

मंडियों में पहुंचा 910 टन गेहूं, नमी का बहाना बना खरीद नहीं

जिला के अंतर्गत आती मंडियों में किसान 910 टन गेहूं लेकर पहुंचे लेकिन एजेंसी ने गेहूं में 13 से 14 प्रतिशत नमी बताकर खरीदने से मना कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 06:32 AM (IST)
मंडियों में पहुंचा 910 टन गेहूं, नमी का बहाना बना खरीद नहीं
मंडियों में पहुंचा 910 टन गेहूं, नमी का बहाना बना खरीद नहीं

संस, पठानकोट : जिला के अंतर्गत आती मंडियों में किसान 910 टन गेहूं लेकर पहुंचे, लेकिन एजेंसी ने गेहूं में 13 से 14 प्रतिशत नमी बताकर खरीदने से मना कर दिया है। इससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और किसान दिनभर मंडियों में भटक रहे है। अभी तक विभिन्न एजेंसियों की तरफ से मंडियों में पहुंची 910 टन गेहूं में से महज 260 टन गेहूं की ही खरीद हो पाई है और शेष गेहूं में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक बताकर किसानों के गेहूं की खरीद नहीं की जा रही। इसी के चलते वीरवार को पठानकोट, भोआ व नंगलभूर की दाना मंडी में कोई भी किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंचे। ऐसा इसलिए है क्योंकि गेहूं में नमी की मात्रा अधिक होने व खरीद एजेंसियों की तरफ से किसानों को बारदाना उपलब्ध न करवाने के चलते किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समय मार्केट कमेटी पठानकोट के अधीन पड़ती मंडियों में 650 टन गेहूं पड़ी हुई है जिसकी खरीद नहीं हो पाई है।

loksabha election banner

वीरवार को सरना मंडी में 110 टन, भोआ मंडी में 10 टन, नारंगपुर में 100 टन, फिरोजपुर कलां में 10 टन व घोह मंडी में 30 टन गेहूं की आमद हुई। इससे पहले बुधवार को विभिन्न दाना मंडियों में 650 टन गेहूं की आमद हुई थी जिसमें से 120 टन गेहूं की ही खरीद हो पाई थी जो वीरवार को बढ़कर 260 तक पहुंच चुकी है।

नमी का बहाना बना खरीदने से किया मना

किसान रमेश कुमार व बलविद्र सिंह ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि मौसम साफ है, गेहूं की फसल बिना किसी बाधा के मंडी में जाते ही बिक जाएगी, लेकिन उनकी उम्मीदों पर उस समय पानी फिर गया, जब दाना मंडी में उनके गेहूं को खरीदने वाली एजेंसी ने उनकी गेहूं में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक बताकर उनकी गेहूं खरीदने से मना कर दिया। उन्होंने बताया कि कानवां मंडी रेन शेड न होने के चलते उन्हें अब बारिश का डर सता रहा है।

सुजानपुर और अन्य गांवों में अभी हो रही कटाई

जिला पठानकोट के माधोपुर, शाहपुरकंडी के आसपास, सुजानपुर के आरपास के गांव, मीरथल, घरोटा, नरोट जैमल सिंह, कानवां, धोबड़ा आदि में किसानों की तरफ से गेहूं की कटाई की जा रही है।

260 टन गेहूं की हुई खरीद

मंडी सुपरवाइजर बनारसी दास का कहना है कि अभी दाना मंडियों में गेहूं की आमद तेजी नहीं हुई है। मार्केट कमेटी पठानकोट के अधीन पड़ती दाना मंडियों में कुल 260 टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है, मंडियों में पड़ी शेष गेहूं में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक है इसलिए एजेंसियों की तरफ से इसकी खरीद नहीं की गई। गेहूं में नमी की मात्रा कम होते ही इसे खरीद लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.