Move to Jagran APP

64 लाख से 6 स्मार्ट स्कूलों की इमारतों का होगा नवीनीकरण

प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से स्मार्ट बनाने के लिए चुने गए जिले के छह सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को फंड मिलने शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 12:32 AM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 12:32 AM (IST)
64 लाख से 6 स्मार्ट स्कूलों की इमारतों का होगा नवीनीकरण
64 लाख से 6 स्मार्ट स्कूलों की इमारतों का होगा नवीनीकरण

संस, पठानकोट : प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से स्मार्ट बनाने के लिए चुने गए जिले के छह सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को फंड मिलने शुरू हो गए हैं। योजना की शुरुआत इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से होगा। स्कूलों की ईमारतों से शुरूआत करते हुए स्कूल में आधुनिक व्यवस्थाएं करने का योजना तैयार की जाएगी। शिक्षा विभाग पंजाब ने करीब 64 लाख का फंड पहली किश्त के तौर पर जिला शिक्षा विभाग को दिया है जिसे औसतन 10 लाख से ज्यादा का फंड प्रत्येक स्कूल को विभाजित कर दिया है। इस फंड से स्कूलों की इमारतों को ठीक करने की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन पर रहेगी। जिला शिक्षा विभाग के अनुसार 6 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को स्मार्ट बनाने का काम तेजी से आगे बढ़ेगा और जल्द ही सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को प्राईवेट स्कूलों की तर्ज पर स्मार्ट स्टडी की सुविधा मिलेगी।

prime article banner

पंजाब सरकार ने प्रदेश भर में प्राईवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने की योजना कुछ समय पहले तैयार की थी। इसके तहत जिले के छह शिक्षा ब्लाकों में एक-एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का चयन इस योजना के तहत हुआ था। इन स्कूलों को प्राईवेट स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने की योजना है। जिसके तहत स्कूलों में स्मार्ट क्लास, वाईफाई कनेक्टिविटी, 24 घंटे बिजली सप्लाई, टाई व आईकार्ड से लैस यूनिफार्म, डाइ¨नग शेड समेत विभिन्न प्रकार की आधुनिक सुविधाएं बच्चों को दी जाएंगी। शुरूआती तौर में चयनित स्कूलों को ही स्मार्ट बनाया जाएगा। यदि यह योजना कामयाब रहती है तो भविष्य में सरकार इस योजना को बड़े स्तर पर भी लागू कर सकती है। इसी योजना के तहत 64 लाख रूपए का फंड डीईओ सेकेंडरी ने छह स्कूलों को जारी कर दिया है। इस फंड से स्कूल के कमरों के नवीनीकरण से लेकर स्कूल की पूरी इमारत के रंग-रोगन का खर्च वहन किया जाएगा।

इन सरकारी स्कूलों में होगा विकास

स्मार्ट स्कूल योजना के तहत सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल जंगलभवानी, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोआ, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मीरथल, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल धारकलां, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल घोह और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नरोट जैमल ¨सह को विकसित किया जाएगा।

स्कूल हेड्स को वर्कशाप में दी ट्रे¨नग

स्मार्ट स्कूल योजना के तहत जिला शिक्षा विभाग ने स्मार्ट बनाए जाने वाले स्कूल के हेड्स को भी ट्रे¨नग देनी शुरू कर दी है। जिले के एक बड़े प्राईवेट स्कूल में उक्त छह सरकारी स्कूलों के ¨प्रसिपलों के लिए एक वर्कशाप आयोजित कर उन्हें स्मार्ट स्कूल की कार्यप्रणाली के बारे जानकारी दी जा चुकी है ताकि वह स्मार्ट स्कूल की कार्यप्रणाली को सही प्रकार से समझें और लागू करवा सकें।

जल्द स्मार्ट बनेंगे स्कूल : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) र¨वदर शर्मा ने बताया कि जिले के छह सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने का काम शुरू करने के लिए फंड दे दिए गए हैं। इस फंड से स्कूल की ईमारत का नवीनीकरण होगा। जल्द ही सरकार की इस योजना के तहत जिले के यह स्कूल स्मार्ट बनेंगे जिसका सीधा फायदा विद्यार्थियों को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.