Move to Jagran APP

अब सब्जी मंडी में नहीं भरेगा पानी, 4.50 करोड़ से बदलेगी नुहार

बरसात के दिनों में सब्जी मंडी में खरीदारी करने वालों को अब पानी के बीच से गुजरना नहीं पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 11:15 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 11:15 PM (IST)
अब सब्जी मंडी में नहीं भरेगा पानी, 4.50 करोड़ से बदलेगी नुहार
अब सब्जी मंडी में नहीं भरेगा पानी, 4.50 करोड़ से बदलेगी नुहार

जागरण संवाददाता, पठानकोट

loksabha election banner

बरसात के दिनों में सब्जी मंडी में खरीदारी करने वालों को अब पानी के बीच से गुजरना नहीं पड़ेगा। सब्जी मंडी के पुराने फर्श को ऊंचा करके पानी निकासी व रास्ते को नए सिरे से बनाने का काम शुरू हो गया है। इतना ही नहीं रात के वक्त सब्जी मंडी एलईडी की रोशनी में नजर आएगी। शनिवार को विधायक अमित विज ने 4.50 करोड़ से होने वाले कार्यों का नींव पत्थर रखा। हालांकि सांसद सुनील जाखड़ ने इसका नींव पत्थर रखना था परंतु जरूरी काम के चलते दिल्ली चले गए। इस दौरान विधायक विज ने कहा कि गंदगी की समस्या से निपटने के लिए सब्जी मंडी में विशेष प्रोजेक्ट लगाया जाएगा, जिससे सब्जी मंडी से निकलनी वाली गदंगी से बिजली तैयार की जाएगी।

जेएंडके और हिमाचल प्रदेश के लोग आते हैं मंडी में

जानकारी के अनुसार पठानकोट की सब्जी मंडी में जेएंडके व हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों से लोग फल व सब्जियां बेचने व खरीदने के लिए आते हैं। औसतन रोजाना 150 ट्रक सब्जी व 25 से 30 ट्रक फलों के आते हैं। इसके अलावा मौसम अनुसार सब्जी मंडी में गेहूं व धान की खरीदो-फरोख्त भी होती है। वैसे तो पठानकोट की सब्जी मंडी प्रदेश की पांचवें नंबर की मंडी है लेकिन, बरसात के पानी का उचित प्रबंध व रोड़ की खस्ता हालत के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। इसी बात को देखते हुए राज्य सरकार ने 4.50 करोड़ से काम शुरू करवाया गया है।

शहर के कारोबार पर पड़ेगा असर

विधायक ने कहा कि मंडी आधुनिक सुविधाओं से लैस होने के बाद यकीनन इसका असर शहर के कारोबार पर पड़ेगा। आसपास सटे जेएंडके व हिमाचल प्रदेश के लिए पठानकोट कार्मशियल कैपिटल है। लिहाजा, सरकार की ओर से लोगों को जितना बढि़या इंफास्ट्रक्चर मुहैया करवाया जाएगा उतना अधिक फायदा होगा। शहर का कारोबार बढ़ेगा ओर पहले से ज्यादा की तादाद में लोग पठानकोट में खरीददारी करने के लिए आएंगे। इसी उद्देश्य के तहत आज सब्जी मंडी के नवीनीकरण को लेकर कार्य करवाए जा रहे हैं, जिसका नींव पत्थर रखा गया है।

40 लाख से मंडी में लगेगी एलईडी

उन्होंने बताया कि 3.75 करोड़ से सब्जी मंडी के रोड को कंकरीट युक्त बनाया जाएगा। इसके अलावा 40 लाख से पूरी सब्जी मंडी में एलईडी लगाई जाएगी जो कम वोल्टेज पर अधिक रोशनी देगी ओर इससे बिजली की बचत होगी। जबकि, 27 लाख की लागत से पानी की निकासी का सही प्रकार से प्रबंध करने के लिए ड्रेनेज बनाई जाएगी। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की ओर से प्रदेश की सभी मंडियों का 750 करोड़ से नहार बदला जा रहा है। इससे किसानों को राहत मिलेगी। इस मौके पर एक्सईएन मंडी बोर्ड हरसिमरन सिंह रियाड़, सचिव बलवीर सिंह बाजवा, एमसी गणेश महाजन, कपिल मल्होत्रा, राकेश बबली, बलवान ठाकुर और अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.