Move to Jagran APP

एक से 30 सितंबर तक घर-घर जाएंगे बीएलओ : डीसी

डीसी कम जिला चुनाव अफसर विनय बबलानी ने सुविधा हाल में वोटर रजिस्ट्रेशन अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 06:40 PM (IST)
एक से 30 सितंबर तक घर-घर जाएंगे बीएलओ : डीसी
एक से 30 सितंबर तक घर-घर जाएंगे बीएलओ : डीसी

जेएनएन, नवांशहर : डीसी कम जिला चुनाव अफसर विनय बबलानी ने सुविधा हाल में वोटर रजिस्ट्रेशन अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि वोटर चुनाव सूची में दर्ज अपने एतराजों की तस्दीक के लिए भारत के चुनाव कमिशन द्वारा चलाए जा रहे इलेक्ट्रज वेरिफिकेशन प्रोग्राम का अधिक से अधिक लाभ दिया जाए। उन्होंने बताया कि एक से 30 सितंबर तक बीएलओ घर-घर जाकर लोगों व उनके परिवार के किसी भी सदस्य की वोट की तस्दीक के लिए पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, आधार कार्ड, राशन कार्ड तथा भारत के चुनाव कमिशन द्वारा प्रमाणित पहचान के साथ संबंधित किसी भी दस्तावेज की कॉपी देकर वोट में दुरुस्त करेंगे। 30 सितंबर तक चलने वाले ईवीपी प्रोग्राम के लिए नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल वोटर हेल्प लाइन 1950(केवल सीनियर सिटिजन और दिव्यांग वोटरों के लिए) सीएससी सेंटरों पर जा कर तथा हार्ड कॉपी अपने संबंधित बीएलओ द्वारा ईआरओज (एसडीएम) को देकर किसी भी प्रकार का सुधार करवा सकता है।

loksabha election banner

डीसी ने बताया कि एक से 30 सितंबर तक बीएलओज द्वारा घर-घर जाकर इसके लिए सुधार किया जाएगा। मतदाता सूचियों का खरड़ा 15 अक्टूबर को प्रकाशित किया जाएगा। इस खरड़े के आधार पर 15 अक्टूबर से 30 नवंबर तक दावे और एतराज दिए जा सकेंगे। इन एतराजों का निपटारा 15 दिसंबर तक किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद जनवरी 2020 में मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी। नए वोट बनवाने के लिए भरें फार्म-6

यदि कोई नौजवान नया वोट बनाना चाहता है तो वह फार्म नं. 6, भारतीय पासपोर्ट धारक प्रवासी फार्म नं. 6-ए भर सकता है। यदि कोई व्यक्ति एक ही विधानसभा के हलके में अपना पता तब्दील करवाना चाहता है तो वह व्यक्ति फार्म नं, 7 भर सकता है। इसके अलावा डुप्लीकेट वोट कटवाने के लिए फार्म नं, 7, मतदाता सूची में नाम दुरूस्त करवाने के लिए फार्म नं, 8 और हलका तबदील होने पर फार्म नं, 8-ए में आवेदन कर सकता है। इसके अलावा दो और तान नवंबर व 9 और 10 नवंबर को बीएलओ अपने बूथों पर भी दावे और एतराज प्राप्त करेंगे। बैठक में एडीसी (ज) अनुपम कलेर, एसडीएम डॉ. विनीत कुमार, एसडीएम बलाचौर जसबीर सिंह, तहसीलदार बंगा अजीत पाल, चुनाव दफ्तर के कानूनगो विवेक कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.