Move to Jagran APP

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत बच्चों के मुकाबले करवाए

भारत सरकार की ओर से स्वतंत्रता दिवस को लेकर करवाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों के बीच विभिन्न गतिविधियों को करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 10:18 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 10:18 PM (IST)
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत बच्चों के मुकाबले करवाए
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत बच्चों के मुकाबले करवाए

जागरण संवाददाता, नवांशहर: भारत सरकार की ओर से स्वतंत्रता दिवस को लेकर करवाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों के बीच विभिन्न गतिविधियों को करवाया गया। इस प्रोग्राम की शुरुआत 75 सप्ताह पहले 12 मार्च 2021 से की गई थी। इस संबंध में जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर डा. शेना अग्रवाल ने बताया कि इस समागम की शुरुआत करने के लिए आ•ादी संघर्ष से संबंधित पंजाब के चार ऐतिहासिक स्थानों का चयन किया गया था। जिनमें जिला शहीद भगत सिंह नगर भी शामिल था। उन्होंने बताया कि बीते 12 मार्च 2021 को इस प्रोग्राम की शुरुआत आईटीआई ग्राउंड नवांशहर से शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह म्युजियम खटकड़ कलां तक निकाली गई एक विशाल साइकिल रैली के साथ की गई थी। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी के अंतर्गत शिक्षा विभाग की तरफ से लगातार विद्यार्थियों के विभिन्न मुकाबले करवाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

मार्च-अप्रैल के पहले पड़ाव में लेख, पेंटिग और भाषण मुकाबले करवाए गए। लेख लिखने के मुकाबलों में छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों में सरकारी माध्यमिक स्कूल बैंस का जसकरण सिंह, नौवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों में से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल करीहा की मंजू और ग्यारहवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल काहमा की सर्बजीत कौर पहले स्थान पर रही। इसी तरह पेंटिग मुकाबलों में छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों में सरकारी माध्यमिक स्कूल नीलावाड़ा की सिमरन, नौवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों में से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाडला की सुमन और ग्यारहवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों में से सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल बंगा की हरलीन कौर ने बाजी मारी। इसके अलावा भाषण मुकाबलों में 152 स्कूलों के 456 विद्यार्थियों ने भाग लिया और हर स्कूल की तरफ से विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।

मई से अगस्त 2022 तक की गतिविधियों के अंतर्गत अब तक के भाषण मुकाबलो में छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों में सरकारी माध्यमिक स्कूल बैरसियां की पूजा और सरकारी माध्यमिक स्कूल कंगना बेट की अंजलि, नौवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों में सरकारी हाई स्कूल खानखाना की मनप्रीत कौर और सिमरन और ग्यारहवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों में से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पल्ली झिक्की का धनवीर सिंह, सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल की ऋतु और सरकारी कन्या सीनियर सेकंडरी स्कूल बंगा की हरलीन अव्वल रहे। इसके अलावा लेख रचना मुकाबलों में सरकारी माध्यमिक स्कूल नीलावाड़ा की सिमरन और ग्यारहवी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों में सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल मेहंदीपुर की दीया, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल संधवा की जेसिका और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुकंदपुर की यशमीत ने पहला स्थान प्राप्त किया। ब्लाक स्तर पर करवाए गए गीत गान मुकाबलों का नतीजा डीपीआई दफ्तर की ओर से अभी तक जारी नहीं कियागया है। अगले पड़ाव में कविता, पोस्टर मेकिग, स्लोगन लिखने, सुंदर लेखन, क्लाज मेकिग, कोरियोग्राफी और स्किट मुकाबले करवाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.