Move to Jagran APP

नवांशहर से अमृतसर के लिए से ट्रेन सेवा शुरू, पहले 60 लोगों ने टिकट लेकर की यात्रा

जासं, नवांशहर : नवांशहर से अमृतसर के लिए ट्रेन की सालों पुरानी मांग वीरवार को पूरी हो गई। ट्रेन को स

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 10:58 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 10:58 PM (IST)
नवांशहर से अमृतसर के लिए से ट्रेन सेवा शुरू, पहले 60 लोगों ने टिकट लेकर की यात्रा
नवांशहर से अमृतसर के लिए से ट्रेन सेवा शुरू, पहले 60 लोगों ने टिकट लेकर की यात्रा

जासं, नवांशहर : नवांशहर से अमृतसर के लिए ट्रेन की सालों पुरानी मांग वीरवार को पूरी हो गई। ट्रेन को सांसद प्रेम ¨सह चंदूमाजरा ने हरी झंडी दिखाई। रेलवे स्टेशन नवांशहर से ट्रेन के पहले दिन 60 लोगों ने ट्रेन की टिकट लेकर अमृतसर तक की यात्रा की। वीरवार को ट्रेन नवांशहर से राहों, राहों से फिर नवांशहर, करिहा हाल्ट, खटकड़कलां झंडाजी, बंगा, मल्लूपोता, बहराम, कुलथम अब्दुल्ला हाल्ट, मंधाली हाल्ट, फगवाड़ा, चिहेरू, जालंधर कैंट, जालंधर सिटी, करतार पुर व ब्यास होते हुए अमृतसर पहुंची।

loksabha election banner

अमृतसर के लिए शुरू की गई इस ट्रेन को चंदूमाजरा ने कहा कि लोगों ने उनके समक्ष यह डिमांड रखी थी। इलाके की यह सालों से मांग को केंद्र सरकार पूरा कर दिया है। सांसद ने कहा कि जिले के लोगों को अमृतसर जाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता था। श्रद्धालु अमृतसर साहिब व भगवान वाल्मीकि तीर्थ स्थान के दर्शन करने जाने के लिए यहां से पहले जालंधर जाते थे। फिर ट्रेन बदल कर अमृतसर जाते थे। इससे उनका काफी समय खराब होता था। ट्रेन सेवा शुरू हो जाने से लोग आराम से अमृतसर तक जाएंगे। इसके साथ ही व्यापारी अमृतसर की बड़ी मंडी तक आसानी से पहुंच सकेंगे। काफी प्रयासों के बाद इस ट्रेन को अमृतसर तक एक्सटेंड किया गया है।

उन्होंने कहा कि रेलवे ने उनकी एक डिमांड को पूरा किया है और अब वे राहों -खन्ना रेल ¨लक को जोड़ने के लिए वे प्रयास में जुट जाएंगे। इसे भी केंद्र सरकार से मंजूर करवाकर मेन लाइन से जोड़ा जाएगा। उन्होंने जागो सोसायटी के निर्मल ¨सह रीहल द्वारा इसके लिए लगातार मुहिम चलाने के प्रयासों की भी प्रशंसा की। वे इसके लिए लगातार मांग करते रहे हैं।

इससे पहले सांसद ने रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन शुरु करने के लिए शिलान्यास किया और बाद में ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रेलवे के एडीआरएम सुख¨जदर ¨सह ने उन्होंने कहा कि जेजों -नवांशहर -राहों को फगवाड़ा तक अगले दो सालों में इलैक्ट्रिक कर दिया जाएगा। इसके साथ यहां से चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार 100 किमी. प्रति घंटा कर दी गई है। इससे लोगों को जालंधर जाने में समय की बचत होगी। उन्होंने रेलवे की विभिन्न योजनाओं के बारे जानकार दी। उन्होंने कहा कि रेलवे अन मैन रेलवे क्रांसिग पर फाटक लगाए हैं या अंडर ब्रिज बनाए गए। रेलवे द्वारा मुख्य रेलवे स्टेशनों एक्सिलेटर लगाए गए हैं। इसके अलावा फिरोजपुर डिवीजन में से कई ट्रेनों को चला भी रहा है। इस मौके पर अकाली दल के जिला प्रधान शंकर दुग्गल, जरनैल ¨सह वाहिद, जसवंत ¨सह भट्टी व अन्य मौजूद थे।

फुटओवर ब्रिज बनाने के लिए दिया मांग पत्र

डॉ. बीआर आंबेडकर हेल्थ क्लब ने रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज बनाने की मांग की। संगठन के पदाधिकारियों ने सांसद को इस संबंधी एक मांगपत्र भी सौंपा। जिसमें बताया गया कि रेलवे स्टेशन पर सवारी गाड़ी व मालगाड़ी के आने के दौरान लोगों का दूसरे प्लेटफार्म पर जाना मुश्किल हो जाता है। लोग ट्रेनों के नीचे से या पूरी ट्रेन का चक्कर लगाकर जाना पड़ता है। फुटओवर ब्रिज से यह समस्या हल हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.