Move to Jagran APP

नशे के नेटवर्क से आतंकी साजिश का हुआ भंड़ाफोड़

पुलिस ने आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशल (बीकेआई) जुड़े आतंकियों का पता लगा कर इनके नेटवर्क तोड़ने में सफलता हासिल की है।

By Edited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 01:02 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 12:50 PM (IST)
नशे के नेटवर्क से आतंकी साजिश का हुआ भंड़ाफोड़
नशे के नेटवर्क से आतंकी साजिश का हुआ भंड़ाफोड़

नवांशहर, [राजीव पाठक]  पुलिस ने आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशल (बीकेआइ) से जुड़े आतंकियों का पता लगाकर इनके नेटवर्क को तोड़ने में सफलता हासिल की है। दिलचस्प बात यह है कि पुलिस को इसकी कड़ियां नशे के नेटवर्क के जरिये मिली। पुलिस तो आतंकी संगठन से जुड़े गुरदीप ¨सह उर्फ दीप को नशा तस्करी के मामले में जेल भेज चुकी थी। यदि मामले का खुलासा नहीं होता तो कुछ समय बाद गुरदीप जमानत लेकर बाहर आ जाता और आतंकी वारदात को अंजाम दे सकता था।

loksabha election banner

गुरदीप को नशा तस्कर समझती रही पुलिस

जानकारी के सीआइए ने इसी साल 17 जनवरी को जालंधर निवासी गुरप्रीत उर्फ काली व जालंधर के ऊधम ¨सह नगर निवासी नवदीप कौर सैनी को गिरफ्तार किया था। दोनों के पास से पुलिस ने एक किलो हेरोइन बरामद की थी। दोनों इनोवा कार से जिले में हेरोइन की सप्लाई करने आए थे। पूछताछ में पुलिस को काली ने बताया कि वह कौलगढ़ के गुरदीप ¨सह दीप को नशे की सप्लाई करता था। इसके बाद पुलिस ने उसे पकड़ा और जेल भेज दिया। इस तरह गुरदीप पुलिस के जाल में आया। इससे पहले पुलिस गुरदीप को सामान्य नशा सप्लाई करने वाला ही समझती रही। बाद में नाभा के मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल में बंद बीकेआइ के आतंकी अर¨वदर ¨सह उर्फ मिट्ठा ¨सह की व्हाट्सएप कॉल्स के डिटेल से पता लगा कि उसके संबंध गुरदीप के साथ हैं। मिट्ठा  ने गुरदीप को हथियार उपलब्ध करवाए हैं। इसके बाद पुलिस ने रिमांड पर लेकर उससे पूछताछ की तो उसने यह बात स्वीकार की इसके बाद पुलिस ने उसकी निशानदेही पर कौलगढ़ गांव स्थित उसके खेत में ट्यूबवेल के पास अमरूद के पेड़ के नीचे से पिस्तोल और कारतूस बरामद किए। बताया जा रहा है कि पुलिस ने जो पिस्तौल बरामद किया है वह देसी है। पुलिस को गुरदीप ने बताया है कि हथियार के साथ उसे आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए 1.80 लाख रुपये की रकम भी उपलब्ध करवाई गई थी। इसके बाद गुरदीप को मिट्ठा ने ही श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वाले लोगों को जान से मारने का काम सौंपा था। जब तक वह अपने काम को अंजाम देता उससे पहले ही पुलिस ने उसे नशा तस्करी के मामले में गिरफ्तार कर लिया था। पुलिस मामले का खुलासा करने से बच रही हालांकि पुलिस अधिकारी मामले के बारे में खुलासा करने से बच रहे हैं। अधिकारी मामले की जांच प्रभावित होने की बात कह कर इसमें और खुलासे से इनकार करते हैं। अधिकारी कहते हैं कि जल्दी ही इस पूरे नेटवर्क तक पुलिस पहुंच जाएगी और फिर इसका खुलासा किया जाएगा।

आतंकी नेटवर्क से जुड़े बाकी लोगों का पता लगाने में जुटी पुलिस

पुलिस अर¨वदर सिंह उर्फ मिट्ठा व गुरदीप के जरिये बब्बर खालसा इंटरनेशल (बीकेआइ) के नेटवर्क के बाकी एक्टिव लोगों की तक पहुंचना चाहती है। पुलिस दोनों से अलग-अलग व एक साथ बैठाकर कई बार पूछताछ कर चुकी है। पुलिस ने इनसे मिली जानकारी के आधार पर कुछ लोगों की सूची तैयार की है, जो इनके मददगार हैं। इसके अलावा मिट्ठा व गुरदीप ¨सह के संपर्क में जो लोग रहे हैं उनका भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है। पुलिस के आला अधिकारी मामले पर नजर बनाए हुए हैं। ग्रुप को पकड़ने के लिए की जा रही कार्रवाई की पल-पल की रिपोर्ट अधिकारी ले रहे हैं। अब तक इस नेटवर्क में मिट्ठा ¨सह के अलावा गुरदीप ¨सह उर्फ दीप, हर्षदीप ¨सह व जसप्रीत ¨सह का पता चला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.