Move to Jagran APP

सुपर एसएमएस के साथ लैस कंबाइन से करें धान की कटाई

पराली को जलाने वाले किसानों को जुर्माने को साथ-साथ रेड एंट्री भी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 06:11 AM (IST)
सुपर एसएमएस के साथ लैस कंबाइन से करें धान की कटाई
सुपर एसएमएस के साथ लैस कंबाइन से करें धान की कटाई

जेएनएन, नवांशहर : पराली को जलाने वाले किसानों को जुर्माने को साथ-साथ रेड एंट्री भी किया जाएगा। यह बात पराली को न जलाने के लिए बनाई गई ब्लॉक स्तरीय निगरानी समितियों के साथ की बैठक में एसडीएम बंगा गौतम जैन ने कही। बैठक में निगरानी कमेटियों द्वारा विभिन्न प्रकार से किसानों को धान की पराली को न जलाने संबंधी जागरूक करने की योजना पर चर्चा की गई। एसडीएम ने बताया कि पराली को न जलाने के लिए प्रेरित करने के लिए बच्चों की जागरूकता रैलियां व धार्मिक स्थानों पर अनाउंसमेंट करके किसानों को पराली न जलाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। खेती-बाड़ी और किसान भलाई विभाग द्वारा किसानों को विभिन्न गांवों में कैंप लगाकर पराली को विभिन्न प्रयत्नों के साथ मिट्टी में ही मिलाने के लिए प्रेरित किया गया है। यदि कोई व्यक्ति अपने खेतों में पराली को जलाता पाया गया तो उस व्यक्ति को 2500 रुपये से 15 हजार रुपये तक का जुर्माना और माल रिकॉर्ड में रेड एंट्री की जाएगी। एसडीएम ने किसानों को अपील की कि वह धान की कटाई सुपर एसएमएस (स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम) के साथ लैस कंबाइन से ही करवाएं। जिससे धान की पराली को मिट्टी में मिलाते भक्त कोई भी परेशानी पेश न आए और हैप्पी सीडर के साथ गेहूं की रोपाई संभव हो सके। खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से किसानों को बहुत सी मशीनरी जैसे कि हैप्पी सीडर, रोटावेटर, पैड़ी स्ट्रॉ चॉपर और मल्चर आदि सब्सिडी पर मुहैया करवाई जा रही है। इस मशीनरी का किसान अधिक से अधिक लाभ उठाएं जो किसान इस मशीनरी की खरीद नहीं कर सकते वह सहकारी समितियों से इस मशीनरी को किराए पर लेकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। किसान किराये पर खेती मशीनरी प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल पर आई खेत मशीन एप डाउनलोड करके भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

जैन ने बताया के ब्लॉक बंगा में दूसरी कमेटी में खेतीबाड़ी विकास अफसर, नोडल अफसर, एसएचओ बंगा, नायब तहसीलदार बंगा और उपमंडल अफसर पावरकॉम बंगा को सदस्य बनाया गया है। इस बैठक में डॉ. दर्शन लाल ब्लाक खेतीबाड़ी अफसर, डॉ. अशविदर कुमार खेतीबाड़ी विकास अफसर, डॉ. लक्ष्मण दास खेतीबाड़ी विकास अफसर, डॉ. सुखजिदर पाल खेतीबाड़ी विकास अफसर, डॉ. सुरिदर कुमार, तहसीलदार अजीत पाल सिंह और नायब तहसीलदार बंगा, बीडीपीओ बंगा नीरज सिधान, एसएचओ सदर औक डॉ. धर्मवीर एसीओ बंगा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.