जेएनएन, नवांशहर: डैरिक इंटरनेशनल स्कूल में गांधी जी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में विशेष सभा का आयोजन किया गया। सबसे पहले मुख्य मेहमान तथा अन्य अतिथियों ने गांधी जी की तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किए तथा विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता को दर्शाती सर्वधर्म प्रार्थना का अनोखा प्रदर्शन किया, जिसमें सभी धर्मो की प्रार्थना को गाया गया तथा धार्मिक एकता को दर्शाते हुए सभी ने मिलकर गांधी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम का सस्वर गायन किया, जिससे चारों तरफ देश प्रेम का रंग छा गया।

इस तरह राष्ट्रीय एकता व अखंडता को स्थापित करने के उद्देश्य को पूरा करने में डैरिक ने अपना योगदान दिया, जिसकी सभी उपस्थित सदस्यों ने प्रशंसा की। इसके साथ ही गांधी जी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के उद्देश्य से बंगा शहर में स्कूल के बच्चों द्वारा विधायक डॉ. सुखविदर कुमार सुक्खी के प्रतिनिधत्व में स्वच्छता रैली निकाली गई, जिसमें विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों, प्रिसिपल व मैनेजमेंट सदस्यों ने अपने-अपने स्तर पर योगदान दिया।

इस दौरान नगर कौंसिल के प्रधान रवि भूषण गोयल, उपाध्यक्ष जसविदर मान तथा शहर की अन्य लोगों ने भी भाग लिया। इस अभियान को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनको समर्पित किया गया। रैली के माध्यम से विद्यार्थियों ने लोगों को स्वच्छता के महत्व से अवगत करवाकर गांधी जी व प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को साकार रूप प्रदान करने के लिए मिलकर प्रयत्न करने का आग्रह किया। इस दौरान बच्चों ने अभियान से जुड़े स्लोगन की की तख्तियां की तख्तियां लेकर और डैरिक वाट्स क्लीन सिटी, हम सबने यह ठाना है, बंगा स्वच्छ बनाना है, धरती माता करे पुकार आसपास का करो सुधार, स्वच्छ भारत का जनअभियान, जाग रहा है हिदुस्तान, गली- मोहल्ले और मकान जन-जन तक पहुंचे यह पैगाम आदि नारे लगाते हुए शहर के विभिन्न भागों का भ्रमण किया।

गांधी जी के दर्शाए मार्ग पर चलना चाहिए

रैली को लेकर लोगों में भी विशेष उत्साह देखा गया। उन्होंने विद्यार्थियों की प्रशंसा की। इस दौरान प्रिसिपल मीना भारद्वाज ने कहा कि स्वच्छता को अपनाने के लिए हमें गांधी जी के दर्शाए हुए मार्ग पर चलना चाहिए। क्लीननेस इज नेक्स्ट टू गौडलीनेस अर्थात स्वच्छ स्थान पर ही ईश्वर का निवास होता है। इसलिए हर किसी को अपने आसपास के वातावरण को साफ सुथरा रखने में अपने स्तर पर योगदान देना चाहिए। वह अपने स्तर पर गांधी जी के सपने को सच करने का प्रयत्न कर रहे हैं। स्कूल के विद्यार्थियों में भी देश के प्रति उत्तरदायित्व की भावनाओं का विकास कर रहे हैं और उनके ²ष्टिकोण को सभी धर्मों से ऊपर उठाकर विशाल बनाने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि वह अपने देश की उन्नति में योगदान दे सकें। अंत में उन्होंने गांधी जी को श्रद्धांजलि देते हुए सभी को गांधी जयंती की बधाई दी। कार्यक्रम के अंत में मुख्य मेहमान एवं विशेष मेहमान ने भी स्कूल प्रिसीपल व मैनेजमेंट सदस्यों द्वारा उठाए गए इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों में राष्ट्र एवं समाज सेवा की भावना उत्पन्न करने तथा जन साधारण को भी अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने की दिशा में यह एक प्रशंसनीय कदम है।

ये रहे मौजूद

इस दौरान प्रिसिपल द्वारा विधायक डॉ. सुखविदर सिंह सुक्खी, कौंसिल प्रधान व उपाध्यक्ष आदि शहरवासी रैली में शामिल होने के लिए हृदय से आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!