Move to Jagran APP

एसएमओ ने आशा कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक में दिए निर्देश, कहा- आयुष्मान ई-कार्ड और आभा खाता बनाने का काम किया जाए तेज

सिविल सर्जन डॉ. जसप्रीत कौर के दिशा-निर्देशों के तहत वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीतांजलि सिंह के मार्गदर्शन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुजफ्फरपुर में आशा कार्यकर्ताओं के साथ मासिक बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने इस दौरान आयुष्मान ऐप के जरिए आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सरबत सेहत बीमा योजना के ई-कार्ड बनाने और आभा ऐप के माध्यम से आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) बनाने में आशा कार्यकर्ताओं की प्रगति भी देखी।

By Amarjit singhEdited By: Shoyeb AhmedPublished: Sun, 15 Oct 2023 04:24 PM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2023 04:24 PM (IST)
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुजफ्फरपुर में आयोजित मासिक बैठक में उपस्थित आशा कार्यकर्ता

जागरण संवाददाता, नवांशहर। सिविल सर्जन डॉ. जसप्रीत कौर के दिशा-निर्देशों के तहत वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीतांजलि सिंह के मार्गदर्शन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मुजफ्फरपुर में आशा कार्यकर्ताओं के साथ मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस मासिक बैठक में आशा कार्यकर्ताओं से संबंधित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।

loksabha election banner

इस अवसर पर उन्होंने आयुष्मान ऐप के माध्यम से आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सरबत सेहत बीमा योजना के ई-कार्ड बनाने और आभा ऐप के माध्यम से आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) बनाने में आशा कार्यकर्ताओं की प्रगति भी देखी।

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने दिए निर्देश

इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. गीतांजलि सिंह ने आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि वे आयुष्मान ऐप के माध्यम से आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सरबत सेहत बीमा योजना ई-कार्ड और आभा ऐप के माध्यम से आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाएं। आम लोग "आयुष्मान ऐप" का उपयोग करके भी आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना ई-कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रकार आभा ऐप के माध्यम से आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य खाता (आभा) बनाया जा सकता है।

डॉ. गीतांजलि सिंह ने कहा कि आभा ऐप के माध्यम से एक मिनट में आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य खाता (आभा) बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस स्वास्थ्य खाते के बनने से स्वास्थ्य रिकार्ड बनाए रखने की परेशानी खत्म हो जाएगी। स्वास्थ्य रिकार्ड दस्तावेज़ों को कहीं भी खोजने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने आम लोगों को आभा नंबर जनरेट करने का निर्देश देते हुए कहा कि हेल्थ रिकार्ड के डिजिटलाइजेशन से कई फायदे हैं।

उन्होंने कहा कि इससे स्वास्थ्य संबंधी सभी विवरण और रिपोर्ट मोबाइल एप्लिकेशन में एक ही स्थान पर संग्रहीत की जा सकेंगी। इतना ही नहीं, आभा हेल्थ अकाउंट से हम अपने डॉक्टर को हेल्थ रिपोर्ट दिखा सकते हैं। इससे डाक्टर को पुराना रिकार्ड देखकर इलाज करने में आसानी होगी। प्रत्येक व्यक्ति अपना आभा नंबर बना सकता है या स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर सकता है।

ये भी पढ़ें- फिरोजपुर में बड़ा हादसा! मेले में झूले की रस्‍सी टूटने से नीचे गिरे बच्‍चे, तीन की मौत; एक घायल

आम लोगों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वे पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना कर्तव्य निभाएं। आम जनता को अच्छी स्वास्थ्य आदतें अपनाने के लिए जागरूक करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि वे अपने-अपने गांवों में डेंगू की रोकथाम के लिए लार्वा को मारें, माता-पिता-बाल स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करें, प्रत्येक गर्भवती महिला की चार एएनसी जांच करें, सरकारी संस्थागत मातृत्व सुनिश्चित करें, उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की विशेष देखभाल करें।

देखभाल के लिए लाइनलिस्ट बनाना, निर्धारित करना छोटे बच्चों की विशेष देखभाल के लिए दौरे, व्यापक टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं, आम जनता को उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- CM मान ने SYL के मुद्दे पर विपक्ष को एक बार फिर दी चुनौती, कहा- 'कोई एक भी नहीं आएगा मंच पर, सब डरते हैं'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.